scriptरेल यात्रियों को राहत, अब ट्रेन में स्टेशन के इंतजार में नहीं खराब होगा समय | Now not spoil the time waiting for the station in the train | Patrika News
रीवा

रेल यात्रियों को राहत, अब ट्रेन में स्टेशन के इंतजार में नहीं खराब होगा समय

वा-सतना रेलमार्ग में 100 किमी रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेन,रेलवे ने अधिकतम स्पीड में चलानेका दिया निर्देश

रीवाOct 22, 2019 / 07:01 pm

Balmukund Dwivedi

ratlam train video

ratlam train video

रीवा. रीवा-सतना रेलमार्ग में चलने वाली सुपर फॉस्ट और सवारी गाडिय़ां अब 100 की रफ्तार से दौड़ेगी। इसके पहले इस ट्रैक पर 75 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्पीड थी। वहीं, मालगाड़ी 75 किलोमीटर स्पीड से दौड़ेगी। ट्रेनों को समय में संचालित करने के लिए रेलवे ने अब ट्रेनों को उनके अधिकतम स्पीड में चलाने का निर्देश लोको पायलेट को दिया है। बताया जा रहा है कि रीवा-सतना रेल मार्ग में सर्वप्रथम 50 किलोमीटर प्रतिघंटा स्पीड निर्धारित की गई थी। इसके बाद इसमें वृद्धि कर 75 किलोमीटर और अब 100 किलोमीटर प्रतिंघटा से ट्रेन दौडऩे का निर्देश दिया है। इसमें सभी सवारियां गाड़ी एवं सुपरफॉस्ट एवं एक्सप्रेस गाडिय़ा शामिल हैं। रेलवे द्वारा ट्रेनों को समय पर संचालित करने इंजन को अधिकतम स्पीड में दौडऩे का निर्देश देने के बाद, लोको पायलटों के पास बड़ी चुनौती है। दरअसल पूरा ओपेन ट्रैक होने पर इतनी अधिक स्पीड में चलाने पर अधिक सचेत रहना पड़ता है।
शटल व इंटरसिटी का घट चुका है समय
ट्रेनों की स्पीड बढऩे के बाद रेलवे जबलपुर-रीवा शटल सवारी गाड़ी एवं इंटरसिटी सुपरफॉस्ट का पांच से 10 मिनट तक समय कम किया है। इसके पिछले वर्ष में बिलासपुर एक्सप्रेस और रीवा आम्बेडकर नगर में भी कटौती की है।
45 मिनट में पहुंच रही आंनद विहार व रेवांचल
ट्रेनों की स्पीड 100 होने के बाद अब आनंद विहार एवं रेवांचल सुपरफॉस्ट ट्रेन 45 मिनट में सतना पहुंच रही है। बताया जा रहा है इलेक्ट्रॉनिक इंजन लगने के बाद इन ट्रेनों के समय भी कटौती की जाएगी। अभी रीवा-सतना के बीच इनके पास 1 घंटे का समय है।

Home / Rewa / रेल यात्रियों को राहत, अब ट्रेन में स्टेशन के इंतजार में नहीं खराब होगा समय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो