scriptसामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में अव्यवस्था, प्रतिदिन 500 तक पहुंच रही ओपीडी | Patient upset | Patrika News
रीवा

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में अव्यवस्था, प्रतिदिन 500 तक पहुंच रही ओपीडी

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में अव्यवस्था, प्रतिदिन 500 तक पहुंच रही ओपीडी

रीवाAug 21, 2019 / 05:41 pm

Anil kumar

Patient upset

Patient upset

रीवा/ सेमरिया. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सेमरिया में अव्यवस्था होने से मरीजों को परेशान होना पड़ता है। एक ओर जहां प्रतिदिन ओपीडी ५०० तक पहुंच रही है वहीं दूसरी तरफ अस्पताल केे कर्मचारी समय पर नहीं पहुंच रहे हैं। जबकि ओपीडी का समय सुबह 9 बजे से है। सेमरिया विधानसभा क्षेत्र के इस इकलौते सामुदायिक स्वास्थ केंद्र के अन्तर्गत 130 गांवों के लोग आते हैं।
मरीजों का अस्पताल में आना सुबह 8 बजे से शुरू हो जाता है किन्तु अस्पताल के कर्मचारी अपनी मनमर्जी से आते-जाते हैं। बताया गया है कि डॉक्टर सुबह नौ बजे आ जाते हैं लेकिन एक कर्मचारी फार्मासिस्ट को छोड़कर अन्य कर्मचारी मनमर्जी १०- ११ बजे तक आते हैं। जिससे मरीजों को पर्ची के लिए इंतजार करना पड़ता है। डॉ. विनीत सिंह ने बताया कि कर्मचारियों के समय से नहीं आने के कारण मरीजों की पर्ची नहीं बन पाती है। जबकि ओपीएडी में पर्ची काटने में दो कर्मचारियों को लगाया गया है दोनों विलंब से आते हैं। मरीजों एवं उनके परिजनों द्वारा कर्मचारियों के इस मनमानी रवैए पर रोक लगाने की मांग उठाई जा रही है।
नहीं हो पा रहा एक्सरे सहित अन्य जांच: अस्पताल में किसी भी तरह की जरूरी जांचों की कोई भी व्यवस्था नहीं है। न ही एनालाइजर मशीन है न सीएबीएसी मशीन है। एक्सरे मशीन को संचालित करने वाले रेडियोग्राफर हैं। बताया गया है कि अस्पताल में हप्ते में 3 दिन रेडियोग्राफर आता था जिससे कुछ हद तक मरीजों का एक्सरे हो जाता था। किन्तु करीब 15 दिन पूर्व रेडियोग्राफर की पोस्टिंग मऊगंज कर देने से सेमरिया अस्पताल में एक्सरे मशीन धूल खा रही। मरीजों को एक्सरे कराने बाहर खुली पैथॉलाजी में जाना पड़ता है।
स्टॉफ की कमी से जूझ रहा अस्पताल
गुढ़. सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र गुढ़ इस समय स्टॉफ की कमी से जूझ रहा है। जबकि इस समय प्रतिदिन चार सौ से अधिक मरीज अस्पताल पहुंच रहे हैं। जिनकों देखने के लिए न तो पर्याप्त चिकित्सक हैं और न ही नर्सें। जिससे मरीजों को झोलाछाप चिकित्सकों का सहारा लेना पड़ता है। बताया गया है कि जनवरी से अभी तक २५ हजार से ज्यादा मरीज अस्पताल पहुंच चुके हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गुढ में इन दिनों मौसमी बीमारियों के चलते मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। प्रतिदिन चार सौ से अधिक नये मरीजों के साथ पुराने मरीजों का अस्पताल आना-जाना लगा हुआ है। लेकिन डॉक्टर केवल एक हैं। डॉ. कल्याण सिंह के भरोसे अस्पताल की पूरी व्यवस्था टिकी हुई है। वे सुबह नौ बजे से सायं पांच बजे तक अपनी सेवायें दे रहे है। वही अस्पताल में मात्र एक कम्पाउंडर पदस्थ है। इसी तरह नर्स सहित अन्य स्टॉफ भी नहीं है। जिसके चलते मरीजों की सेवाओं में कमी देखी जा रही है। समाजसेवी एवं नगर परिषद नेता प्रतिपक्ष जगदीश गौटिया, किसान कांग्रेस के जिलाध्यक्ष सुरेंद्र पाठक, कांग्रेस महिला मोर्चे की मंडल अध्यक्ष उपमा सिंह, गणेश गुप्ता, अमीन खान ने बताया कि अस्पताल में यदि स्टॉफ नहीं बढ़ाया जाएगा तो मरीजों का इलाज हो पान मुश्किल है। इनकी मांग है कि दो चिकित्सक और एक कंपाउंडर के साथ ही नर्सों की तत्काल पदस्थापना की जानी चाहिए।

Home / Rewa / सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में अव्यवस्था, प्रतिदिन 500 तक पहुंच रही ओपीडी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो