scriptपत्रिका स्वर्णिम अभियान: भक्तों ने प्लास्टिक यूज नहीं करने ली शपथ, मंदिर व देवालय होंगे स्वच्छ | Patrika Swarnim Abhiyan: Devotees swear not to use plastic | Patrika News
रीवा

पत्रिका स्वर्णिम अभियान: भक्तों ने प्लास्टिक यूज नहीं करने ली शपथ, मंदिर व देवालय होंगे स्वच्छ

महामृत्युंजय मंदिर, मनकामेश्वर नाथ मंदिर सहित कई स्थानों पर दिलाई गई शपथ, पत्रिका स्वर्णिम भारत अभियान से जन -जन में आ रही जागरुकता

रीवाFeb 22, 2020 / 12:58 pm

Mahesh Singh

Patrika Swarnim Abhiyan: Devotees swear not to use plastic

Patrika Swarnim Abhiyan: Devotees swear not to use plastic

रीवा. महाशिवरात्रि के अवसर पर शिवालयों में पूजन-अर्चन के लिए बड़ी संख्या में भक्त जुटे। मंदिर परिसर में भण्डारा, हवल – पूजन सहित अन्य भक्तिमय कार्यक्रम हुए। खास बात यह रही कि जो उत्साह भक्तों को महाशिवरात्रि को लेकर रहा वही उत्साह स्वच्छता के प्रति भी दिखाया। वे प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने की सलाह भी आयोजक भक्तों को देते रहे। पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान के साथ कदम से कदम मिलाकर लोग चल रहे हैं। यही वजह है कि यह जन – जन का अभियान बनता जा रहा है।
मंदिरों में श्रद्धालुओं स्वच्छता की शपथ भी ली। किला परिसर स्थित महामृत्यंजय मंदिर में स्वच्छता के गीत भक्तों ने सुना और साथ में गुनगुनाया। यहां अलका तिवारी ने श्रद्धालुओं को स्वच्छता की शपथ दिलाई। बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने स्वच्छता की शपथ ली। जिसमें टीआरएस के पूर्व प्रिंसिपल डॉ.अखण्ड मिश्रा सहित सैकड़ों लोग शमिल रहे।
Patrika Swarnim Abhiyan: Devotees swear not to use plastic
patrika IMAGE CREDIT: patrika
श्रद्धालुओं में दिखी जागरुकता
आयोजकों के साथ श्रद्धालुओं में भी स्वच्छता के प्रति जागरुकता दिखी। प्रसाद ग्रहण करने के बाद श्रद्धालु इधर-उधर कचरा फेकने की बजाए उसे कूड़ेदान में डालते रहे। जिसकी वजह से मंदिर परिसर में गंदगी नहीं हुई। सभी लोग स्वच्छता के इस अभियान में भागीदार बने और अपने शहर को स्वच्छ बनाया जा सके। कार्यक्रम के बाद मंदिर में आयोजकों ने सफाई भी की।
पहले ली शपथ फिर किया पूजन
खजुहा स्थित ढुढेश्वर शिव मंदिर में सुबह बड़ी संख्या में भक्त पूजन अर्चन के लिए पहुंचे। ज्यादातर श्रद्धालु प्लास्टिक की बजाय अन्य बर्तनों में पूजन सामग्री लेकर पहुंचे। भक्तों ने स्वच्छता की शपथ ली फिर भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक किया। गांव के सरपंच संतोष बंसल ने कहा कि स्वच्छता ही पूजा है। गंदगी के बीच रहेंगे तो बीमारी फैलेगी। अच्छा नहीं लगेगा। मन खुश नहीं रहेगा। इसलिए हमें स्वच्छ रहकर अपने आस – पास स्वच्छ वातावरण बनाना चाहिए। उन्होंने पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान से जुडऩे के लिए लोगों से आग्रह किया।
प्लास्टिक नहीं होता नष्ट
शहर में शिव बारात में शामिल लोगों ने स्वच्छता की शपथ लेकर प्लास्टिक मुक्त शहर बनाने के लिए संकल्प लिया। शहर कांग्रेस अध्यक्ष गुरमीत सिंह मंगू ने कहा, कि पत्रिका जनसरोकार के मुद्दो को हमेशा से उठाता रहा है। उसी कड़ी में शुरू हुआ स्वच्छता का यह अभियान समाज को सकारात्मक दिशा दे रहा है। पार्षद नीरज पटेल ने कहा, प्लास्टिक के विकल्प के रूप में हमें मिट्टी या फिर अन्य बर्तनों का उपयोग करना चाहिए। प्लास्टिक का उपयोग बहुत ज्यादा बढ़ गया है जिससे रोकना बहुत जरूरी है। इस दौरान सैकड़ों भक्तों ने स्वच्छता व प्लास्टिक मुक्त भारत की शपथ ली।

Home / Rewa / पत्रिका स्वर्णिम अभियान: भक्तों ने प्लास्टिक यूज नहीं करने ली शपथ, मंदिर व देवालय होंगे स्वच्छ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो