script23 जुलाई से शुभ मुहुर्त पर विराम, जानिए क्यों | Pause on shubh muhurat since July 23, know why | Patrika News
रीवा

23 जुलाई से शुभ मुहुर्त पर विराम, जानिए क्यों

चार महीन विश्राम करेंगे भगवान, 19 नवबंर को देवोत्थान पर जागेंगे

रीवाJul 19, 2018 / 01:29 pm

Dilip Patel

रीवा। तेइस जुलाई से वैवाहिक कार्यक्रम सहित सभी शुभ मुहुर्तों पर विराम लग जाएगा। अगले चार महीने कोई शुभ कार्य नहीं होंगे।

आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को देवशयनी एकादशी मनाई जाती है। इस वर्ष 23 जुलाई को देवशयनी एकादशी मनाई जाएगी। इसे हरिशयनी एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। यह दिन भगवान विष्णु की आराधना और उपवास का दिन है। देवशयनी एकादशी से बंद हुए मुहूर्त देवउठनी एकादशी पर ही प्रारंभ होते हैं। इस दौरान आषाढ़ शुक्ल एकादशी से कार्तिक शुक्ल एकादशी तक का समय हरिशयन का काल समझा जाता है। इस दौरान जितने भी पर्व, व्रत, उपवास, साधना, आराधना, जप-तप किए जाते हैं उनका बहुत महत्व है ये समय पुण्यफल देने वाला है।
इस अवधि को चातुर्मास भी कहा गया है जिसमें साधक एवं साधु-संत एक स्थान पर रुक कर ईश्वर चिंतन साधना एवं उपासना करते हैं। इस दौरान शुभ कार्य, शादी-विवाह, उपनयन संस्कार व अन्य सभी तरह के मंगल कार्य वर्जित बताए गए हैं। देवोत्थान यानी देवउठनी एकादशी को भगवान जागते हैं और उसके बाद से मंगल मुहुर्तों का सिलसिला प्रारंभ हो जाता है। 19 नंवबर को देवोत्थान है लेकिन इस बार 12 नवंबर से गुरु अस्त हो जाएगा जिसका उदय 7 दिसंबर को होगा। इस अवधि में विवाह व मांगलिक कार्य नहीं हो सकेंगे।
शुभ कार्यों के लिए 8 दिसंबर से 15 दिसंबर तक का समय ही शुद्ध है इसके बाद धनु नामक खरमास के चलते वर्ष के पुन: मांगलिक कार्य नहीं हो सकेंगे। ज्योतिषी राजेश साहनी के अनुसार पौराणिक मान्यताएं है कि देवशयनी एकादशी के दिन से भगवान विष्णु शेषनाग की शैया पर 4 माह हेतु विश्राम के लिए चले जाते हैं। सूर्य के मिथुन राशि में प्रवेश के साथ देवशयनी एकादशी का उदय होता है और मंगल मुहूर्त समाप्त हो जाते हैं जो कि सूर्य के तुला राशि में प्रवेश के चलते देव उठनी एकादशी और मंगल मुहूर्त का प्रारंभ होता है।

Home / Rewa / 23 जुलाई से शुभ मुहुर्त पर विराम, जानिए क्यों

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो