scriptनक्षत्र के हिसाब से लगाइए पौधे, घर में आएगी सुख शांति, जानिए आपके लिए कौन से पौधे हैं खास | Plants planted will bring home at peace and happiness, mp news | Patrika News

नक्षत्र के हिसाब से लगाइए पौधे, घर में आएगी सुख शांति, जानिए आपके लिए कौन से पौधे हैं खास

locationरीवाPublished: Aug 27, 2018 12:30:07 pm

Submitted by:

Mrigendra Singh

दो वर्ष पूर्व बीहर नदी में आई बाढ़ के चलते नष्ट हो गई थी वाटिका- वन विभाग के अनुसंधान विस्तार वृत्त की रोपणी में पौधे तैयार किए जाएंगे

rewa

Plants planted will bring home at peace and happiness, mp news

रीवा। कहा जाता है कि मनुष्य के जीवन में नक्षत्रों का व्यापक प्रभाव होता है। इसी तरह वनस्पतियां भी नक्षत्रों से प्रभावित होती हैं। इस कारण वन अनुसंधान एवं विस्तार द्वारा नक्षत्रों के हिसाब से पौधे उपलब्ध कराने की तैयारी की जा रही है। पूर्व में रोपणी के भीतर नक्षत्र वाटिका बनाई गई थी, जहां पर कुछ समय से पौधे तैयार नहीं किए जा रहे थे। 19 अगस्त 2016 को बीहर नदी में आई बाढ़ के चलते जयंती कुंज में स्थित नक्षत्र वाटिका के अधिकांश पौधे बह गए थे, जो बचे रह गए वह जलभराव के चलते खराब हो गए थे। करीब दो साल तक विभाग के अधिकारियों ने इस पर ध्यान नहीं दिया।
कुछ दिन पहले रीवा प्रवास पर आए वन अनुसंधान एवं विस्तार के एपीसीसीएफ ने वाटिका फिर से तैयार करने का निर्देश दिया था। पूर्व में जब इसकी स्थापना की गई थी, तब लोगों को पौधे लेने को लेकर खासा उत्साह देखा जा रहा था। धीरे-धीरे अधिकारियों की उदासीनता के चलते इसमें पौधे घटते गए और ऐसा भी समय रहा कि लोग रोपणी तक आते थे और बिना पौधें के ही वापस लौट जाते थे। नए सिरे से पौधे तैयार करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है।
इस तरह राशियों के हिसाब से तैयार होंगे पौधे
मेष-आंवला, कोचिला, खैर।
मिथुन- खैर, शीशम।
सिंह– बरगद, पलाश।
तुला- बेल, अर्जुन, कटाई।
धनु– साल, जलवेतस, मदार।
कुंभ– शमी, कदम्ब, कमल।
वृष– जामुन, गूलर।
कर्क– पीपल, नागकेश्वर।
कन्या– रीठा, पाकड़।
वृश्चिक– मौलश्री, चीड़।
मकर-आक, कटहल।
मीन– आम, नीम, महुआ।
ग्रहों का दोष निवारण
ग्रहों का दोष दूर करने के लिए भी औषधीय पौधे तैयार किए जाएंगे। जिसमें सूर्य- श्वेत आक, बांस, बेल, अपामार्ग। चंद्रमा- खिरनी, पलाश, हरिश्रृंगार, चमेली, कनेरी। मंगल- अनंतमूल, सतावर, खैर। बुद्ध- बिधारा, अपामार्ग, आंवला। बृहस्पति- केला, भारंगी, पीपल, पपीता। शुक्र- सरपूंखा, उदंबर, अरणी। शनि- शमी। राहु- श्वेत चंदन, दूर्बा, बबूल, सत्यानाशी। केतु- अश्वगंधा, लाजवंती, कुशा, नारियल।
जंगलों में तलाशे जा रहे दुर्लभ पौधे
वन अनुसंधान एवं विस्तार की जयंती कुंंज स्थित आदर्श रोपणी के प्रभारी शिवशंकर रावत का कहना है कि नक्षत्र वाटिका तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। कई प्रजातियों के पौधे लगाए गए हैं। कुछ ऐसे दुर्लभ पौधे हैं जो रोपणी में नहीं थे और आसपास के जंगलों में भी नहीं हैं। इन पौधों के तलाशने के लिए मैदानी क्षेत्र में काम कर रहे वन विभाग के अमले की मदद ली जा रही है। बताया जा रहा है कि चचाई जलप्रपात, क्योंटी, सोहागी, कटाई, गोविंदगढ़, गड्डी, बदवार-मोहनिया आदि के जंगलों में कई दुर्लभ पौधे हैं जिन्हें वन एवं अनुसंधान वृत्त की रोपणी में लाया जाएगा और उनसे पौधों की संख्या बढ़ाई जाएगी।
मानव जीवन से वनस्पतियों का वैज्ञानिक कनेक्शन
पौधों पर लंबे समय से अध्ययन कर रहे ज्योतिष के जानकार डॉ. कालिंदीरमण मिश्रा ने बताया कि पौधों का मनुष्य जीवन में बड़ा प्रभाव होता है। इसके वैज्ञानिक तर्क भी हैं कि घर के आसपास किस तरह के पौधे होना चाहिए। कुछ को देखने, स्पर्श करने, उनके सेवन आदि से स्वास्थ्य को लाभ होता है। जिस तरह नक्षत्रों का प्रभाव मनुष्य पर होता है उसी तरह वनस्पतियां भी नक्षत्रों से प्रभावित होती हैं। इसी के चलते चिन्हित पौधों को लगाने की सलाह दी जाती है, जिससे घर में सुख-शांति बनी रहती है। डॉ. मिश्रा का कहना है कि तुलसी का पौधा हर वास्तुदोष को दूर करता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो