scriptएशिया के सबसे बड़े सोलर प्लांट का लोकार्पण करेंगे पीएम मोदी, 750 मेगावाट का होगा उत्पादन | PM modi will dedicate Rewa Ultra Mega Solar Project to nation | Patrika News
रीवा

एशिया के सबसे बड़े सोलर प्लांट का लोकार्पण करेंगे पीएम मोदी, 750 मेगावाट का होगा उत्पादन

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने पीएम मोदी को निमंत्रण दिया है।

रीवाJul 06, 2020 / 07:47 am

Pawan Tiwari

रीवा. मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान दिल्ली दौरे पर हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस दरान केन्द्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री आरके सिंह से उनके निवास स्थान पर मुलाकात की। शिवराज सिंह चौहान ने केन्द्रीय मंत्री को रीवा में एशिया के सबसे बड़े सौर ऊर्जा पावर प्लांट के लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल होने का आमंत्रण दिया।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि 750 मेगावाट क्षमता वाले रीवा अल्ट्रा मेगा सौर परियोजना को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से लोकार्पित कर राष्ट्र को समर्पित किया जायेगा। पिछले दिल्ली दौरे में प्रधानमंत्री ने इसकी स्वीकृति दे दी है। सौर ऊर्जा पावर प्लांट का लोकार्पण कार्यक्रम 10 जुलाई को होगा।

750 मेगावाट बिजली का हो रहा उत्पादन
इस सोलर प्लांट से बिजली उत्पादन 2018 में शुरू हुआ था। अब तीन इकाइयों से 750 मेगावाट का उत्पादन हो रहा है। इसकी कुल बिजली उत्पादन का 24 फीसदी बिजली दिल्ली मैट्रो को आपूर्ति की जा रही है। लगभग दो साल से बिजली की आपूर्ति हो रही है। देश की राजधानी में मध्य प्रदेश की बिजली की डिमांड बढ़ गई है। रीवा के सौर ऊर्जा से दिल्ली की मेट्रो संचालन से रीवा का नाम एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय पटल पर आया है। ऊर्जा निगम के अधिकारियों के मुताबिक प्रदेश में मंदसौर, नीमच समेत तीन जिले में सौर ऊर्जा प्लांट स्थापित किया जा रहा है।
केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने रीवा अल्ट्रा मैगा परियोजना के कार्यक्रम में शामिल होने की अपनी सहमति देते हुए अन्य विषयों पर हरसंभव सहायता देने का आश्वासन दिया। केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने रीवा अल्ट्रा मैगा परियोजना के कार्यक्रम में शामिल होने की अपनी सहमति देते हुए अन्य विषयों पर हरसंभव सहायता देने का आश्वासन दिया।

Home / Rewa / एशिया के सबसे बड़े सोलर प्लांट का लोकार्पण करेंगे पीएम मोदी, 750 मेगावाट का होगा उत्पादन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो