scriptएक परीक्षा केन्द्र कम करने का प्रस्ताव भेजा बोर्ड | Preparation of Madhya Pradesh board exam 2018-19 session | Patrika News
रीवा

एक परीक्षा केन्द्र कम करने का प्रस्ताव भेजा बोर्ड

पिछले वर्ष 98 परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे, इस वर्ष 97 के लिए भेजा गया है प्रस्ताव

रीवाJan 24, 2019 / 12:07 pm

Vedmani Dwivedi

M-Shiksha Mitra system fail Rewa school, teacher not follow govt order

M-Shiksha Mitra system fail Rewa school, teacher not follow govt order

रीवा.जिले में पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष बोर्ड परीक्षा केन्द्रों की संख्या कम होगी। जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में बोर्ड परीक्षा केन्द्रों के लिए तैयार किए गए प्रस्ताव में कुछ ऐसा ही है।

पिछले वर्ष जिले में 98 परीक्षा केन्द्र थे। इस वर्ष 97 केन्द्रों का ही प्रस्ताव माध्यमिक शिक्षा मण्डल को भेजा गया है। प्रस्तावित परीक्षा केन्द्रों पर व्यवस्था बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। बिजली एवं बैठक व्यवस्था बनाई जा रही है।

राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा मिशन से परीक्षार्थियों को बैठने की लिए टेबल भेजे गए हैं। प्रस्तावित सभी परीक्षा केन्द्रों पर टेबल पहुंच चुके हैं। परीक्षार्थियों को फर्स पर बैठकर परीक्षा देने की मजबूरी नहीं होगी।

शिकायत की वजह से तोड़ा केन्द्र
शिक्षा विभाग के अधिकारी अभी यह स्पष्ट नहीं कर रहे हैं कि कौन से परीक्षा केन्द्र को तोड़ा गया है लेकिन, यह कहा जा रहा है कि पिछले वर्ष केन्द्र पर गड़बड़ी की शिकायत मिली थी। जिसकी वजह से प्रस्ताव में इस वर्ष उस स्कूल को शामिल नहीं किया गया। वह परीक्षा केन्द्र बोर्ड द्वारा तय मानकों पर खरा नहीं उतर रहा।

यह भी है दिक्कत
परीक्षा केन्द्र निर्धारण के लिए बोर्ड ने मानक तय कर रखे हैं। जिसके मुताबिक ज्यादा दूर केन्द्र नहीं होना चाहिए।

बोर्ड के नियमों के मुताबिक ग्रामीण क्षेत्रों में स्कूल से परीक्षा केन्द्र की दूरी अधिकतम 10 किमी. एवं शहरी क्षेत्र में पांच किमी. तय की गई है।

विभाग ने जो प्रस्ताव तैयार किए हैं इसी को ध्यान रखते हुए किए हैं। हालांकि इसके बावजूद कुछ स्कूलों की दूरी ज्यादा हो रही है।

 

Home / Rewa / एक परीक्षा केन्द्र कम करने का प्रस्ताव भेजा बोर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो