scriptसड़क दुर्घटनाओं को रोकने नशेडिय़ों पर शिकंजा कसने की तैयारी, निरस्त होगा लाइसेंस | Preparation to crack down on drug addicts to prevent road accidents, l | Patrika News
रीवा

सड़क दुर्घटनाओं को रोकने नशेडिय़ों पर शिकंजा कसने की तैयारी, निरस्त होगा लाइसेंस

एसपी ने थाना प्रभारियों को जारी किये निर्देश, ब्रीथ एनलाइजर मशीन से जांच के निर्देश

रीवाJun 02, 2023 / 06:53 pm

Shivshankar pandey

patrika

Preparation to crack down on drug addicts to prevent road accidents, l

रीवा। सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए उद्देश्य से अब पुलिस अब नशेड़ी वाहन चालकों पर शिकंजा कसने की तैयारी कर रही है। इसके लिए अब नियमित अभियान चलाकर ऐसे लोगों को पकड़ा जायेगा और इनका लाइसेंस भी आरटीओ विभाग से निरस्त करवाया जायेगा।
एसपी ने जारी किये निर्देश
पुलिस अधीक्षक विवेक सिंह ने सभी थाना प्रभारियों को कड़ेे निर्देश जारी किये है। शाम के समय अपने क्षेत्रों में वाहन चेकिंग के दौरान नशे की हालत में वाहन चलाने वालों पर भी कार्रवाई करें। ब्रीथ एनलाइजर मशीन की मदद से ऐसे लोगों को चिंहित कर उनका मेडिकल करवाए और धारा 185 के तहत कार्रवाई करें। एसपी के निर्देश के बाद शहर के भीतर पुलिस ने दर्जन भर नशेड़ी वाहन चालकों को पकड़ा है। यातायात थाने ने रसिया मोहल्ले के समीप चेकिंग लगाकर तीन वाहन चालकों को पकड़ा है जो शराब पीकर वाहन चला रहे थे।
सीएसपी सहित अन्य थानों ने की धरपकड़
वहीं सीएसपी शिवाली चतुर्वेदी ने शहर के थानों के साथ मिलकर अलग-अलग स्थानों में चेकिंग प्वाइंट लगाकर 8 नशेड़ी वाहन चालकों को पकड़ा है। ऐसे लोग शराब का सेवन करने के बाद अपने घर जा रहे थे। इन सभी के खिलाफ कार्रवाई कर प्रकरण न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया है जहां से उनके खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई की जायेगी। इसके अतिरिक्त इन वाहन चालकों का लाइसेंस निरस्त करने के लिए भी पुलिस आरटीओ विभाग को पत्र लिख रही है ताकि ये दुबारा वाहन न चला पाए।
नशे की वजह से होते हैं 40 फीसदी हादसे
नशे की वजह से हर साल काफी संख्या में हादसे होते है। हादसों के कारण नशा सबसे ज्यादा अहम है और करीब चालीस फीसदी के लगभग हादसे नशे की वजह से होते है। यह समस्या हाइवे में सबसे ज्यादा गंभीर रहती है जहां ट्रक व बस के चालक नशा करके वाहन चलाते है और अपने साथ दूसरों की जिंदगियों को भी खतरे में डालते है। करीब चालीस फीसदी हादसे सिर्फ नशे की वजह से होते है। यही कारण है कि पुलिस इस पर शिकंजा कसने की तैयारी कर रही है।
सड़क दुर्घटनाओं को रोकने चल रही कार्रवाई
नशे की हालत में वाहन चलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश थाना प्रभारियों को दिये गये है। जो भी नशे की हालत में वाहन चलायेगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी। ऐसे लोगों का आरटीओ विभाग से लाइसेंस भी निरस्त करवाया जायेगा। सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के उद्देश्य से यह कार्रवाई की जा रही है।
विवेक सिंह, एसपी रीवा

Home / Rewa / सड़क दुर्घटनाओं को रोकने नशेडिय़ों पर शिकंजा कसने की तैयारी, निरस्त होगा लाइसेंस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो