किसानों की फसल नुकसानी का जल्द करें सर्वे

किसानों की फसल नुकसानी का जल्द करें सर्वे
Quick survey of farmers' crop damage

Mahesh Kumar Singh | Updated: 09 Oct 2019, 09:38:05 PM (IST) Rewa, Rewa, Madhya Pradesh, India

अतिवृष्टि से प्रभावित फसलों को देखने खेतों में पहुंचे कलेक्टर, गिरदावरी में मनमानी फसल दर्ज कर रहे पटवारी

रीवा. खरीफ की दलहन फसल मूंग एवं उड़द अतिवृद्धि से नष्ट हो गई है। राजस्व अधिकारियों को निर्देश देने के बाद कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव फसलों की स्थित देखने खेतों पर खुद पहुंचे। मनगवंा में ग्राम गोदरी में खेतों का निरीक्षण किया। खराब हुई फसल को देखने के बाद कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को सर्वे जल्द पूरा करने का निर्देश दिया है।

मनगंवा एवं त्योंथर के निरीक्षण के दौरान किसानों ने कलेक्टर को बताया कि पटवारी गिरदावरी मनमानी रूप से दर्ज कर रहे हैं। बताया कि किसानों ने जो फसल खेतों में बोई है वह गिरदावरी में दिखाई नहीं दे रही है। इस पर कलेक्टर ने तहसीलदारों को निर्देशित किया गया कि वे किसानों की ऑफलाइन आपत्ति प्राप्त करें तथा उसका ऑफलाइन निराकरण करें ।

कहा कि पोर्टल खुलते ही आवश्यक संशोधन दर्ज कराएं। साथ ही पटवारियों और राजस्व अधिकारियों की बैठक ली गई जिसमें निर्देशित किया गया कि आने वाले माह में सीमांकन तथा अभिलेख दुरुस्त का अभियान चलाया जाएगा। वहीं प्रत्येक बुधवार को गांवो में राजस्व अधिकारियों को शिविर लगाने तथा राजस्व प्रकरणों के निराकरण के निर्देश दिए गए।

शीघ्र दिलाए किसानों को ऋण पुस्तिका
कलेक्टर से किसानों ने ऋण पुस्तिकाएं उपलब्ध न होने की जानकारी दी है। इस पर उन्होंने पटवारियोंं को निर्देशित किया कि किसानों को ऋण पुस्तिका शीघ्र उपलब्ध कराई जाए। वहीं त्योंथर में 100 बिस्तर अस्पताल के लिए तीन स्थानों पर भूमि का अवलोकन किया गया तथा तकनीकी रूप से उपयुक्त भूमि को एक सप्ताह में अंतिम रूप दिया जाने का निर्देश कलेक्टर ने दिया है। इसके अतिरिक्त वहीं पुलिस चौकी के लिए भूमि का भी निरीक्षण किया। साथ ही डभौरा नगर परिषद के वार्ड विभाजन के संबंध में बैठक ली।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned