scriptप्रदेश में पहली बार सूचना आयोग पंचायतों में संवाद स्थापित करेगा, लोगों को मिलेगा यह बड़ा फायदा | rajya soochna aayog Madhya Pradesh, rewa division | Patrika News
रीवा

प्रदेश में पहली बार सूचना आयोग पंचायतों में संवाद स्थापित करेगा, लोगों को मिलेगा यह बड़ा फायदा

– सूचना का अधिकार अधिनियम की जानकारी देने आयुक्त स्वयं पहुंचेंगे- राज्य सूचना आयुक्त राहुल सिंह पहुंचे ‘पत्रिका’ कार्यालय, बताई प्राथमिकताएं

रीवाDec 13, 2019 / 04:54 pm

Mrigendra Singh

rewa

rajya soochna aayukt Madhya Pradesh, rewa division

रीवा। राज्य सूचना आयुक्त राहुल सिंह ‘पत्रिका” रीवा कार्यालय पहुंचे। यहां सूचना का अधिकार अधिनियम को मजबूत बनाने को लेकर चर्चाएं की और कहा कि पूरी तरह से पारदर्शी प्रक्रिया अपनाए जाने के लिए लोगों के साथ सीधा संवाद स्थापित करने की योजना है। उन्होंने कहा कि अधिकांश आवेदन ग्राम पंचायत स्तर की जानकारी प्राप्त करने के लिए लगाए जा रहे हैं, लेकिन तकनीकी रूप से आवेदन में कुछ कमियां रह जाती हैं जिसकी वजह से लोक सूचना अधिकारी भी सही जानकारी नहीं दे पाते हैं।
इसलिए पंचायत स्तर पर कार्यशालाएं आयोजित कर सूचना का अधिकार अधिनियम के बारे में बताया जाएगा। इससे लोग अधिनियम के प्रावधानों को जान सकेंगे।
सूचना आयुक्त ने कहा कि रीवा जिले में 827 पंचायतें हैं, इस वजह से पंचायतों में जाकर सूचना का अधिकार अधिनियम के लिए संवाद स्थापित करने का कार्य रीवा से ही करने की तैयारी है।
आगामी रीवा दौरे में एक दिन का समय किसी ग्राम पंचायत में संवाद स्थापित करने के लिए दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अभी शहरों में लोगों के साथ संवाद स्थापित करने का कार्य चल रहा है। लगातार जागरुकता आ रही है, अब समय पर जानकारी नहीं देने पर लोग आगे अपील करते हैं। इतना ही नहीं जिन कार्यालयों में अनावश्यक भटकाया जाता है, लोग संबंधित पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की भी
मांग करते हैं।
– रीवा संभाग के 638 प्रकरण लंबित
रीवा संभाग की सूचना आयोग में 638 अपीलें लंबित हैं। लंबे समय से यह आंकड़ा इसी तरह रहा है। लगातार इनमें कमी आ रही है। राज्य सूचना आयुक्त सिंह ने बताया कि उनके पास अपील के जितने भी प्रकरण हैं एक या दो सुनवाई में ही उनका निराकरण करने का प्रयास करते हैं ताकि अधिक समय तक जानकारी लिए आवेदक को परेशान नहीं होना पड़े। इसी वजह से अब वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए भी अपील के प्रकरणों में सुनवाई की जा रही है।
– पत्रिका भी जागरुकता का कर रहा कार्य
राज्य सूचना आयुक्त राहुल सिंह ने कहा कि पत्रिका समाचार पत्र सूचना का अधिकार अधिनियम को लेकर संवेदनशील रहा है। लगातार प्रमुखता से खबरें आती हैं, इसलिए लोग जागरुक होकर आगे आ रहे हैं। जनता से जुड़े मुद्दों को आरटीआई के जरिए सामने लाया जाता है। कई बड़े भ्रष्टाचार उजागर करने में आरटीआई बड़ा सहारा बनती है। इसलिए अधिक से अधिक लोगों को इसकी जानकारी होना जरूरी है।

Home / Rewa / प्रदेश में पहली बार सूचना आयोग पंचायतों में संवाद स्थापित करेगा, लोगों को मिलेगा यह बड़ा फायदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो