scriptरीवा में सबसे कड़ा मुकाबला: राजेंद्र शुक्ला और अभय मिश्रा क्या बोले आमने-सामने ..पत्रिका से खास बातचीत | Rewa Assembly Seat Rajendra Shukla BJP VS Abhey Mishra Congress | Patrika News
रीवा

रीवा में सबसे कड़ा मुकाबला: राजेंद्र शुक्ला और अभय मिश्रा क्या बोले आमने-सामने ..पत्रिका से खास बातचीत

भाजपा प्रत्याशी राजेन्द्र शुक्ला और कांग्रेस प्रत्याशी अभय मिश्रा से पत्रिका के सवाल, देखिए आमने-सामने होने पर क्या बोले

रीवाNov 22, 2018 / 05:25 pm

suresh mishra

Rewa Assembly Seat Rajendra Shukla BJP VS Abhey Mishra Congress

Rewa Assembly Seat Rajendra Shukla BJP VS Abhey Mishra Congress

ऐसा काम कि चप्पल पहनने वाला हवाई यात्रा कर सकेगा: राजेन्द्र शुक्ला
1- तीन बार से लगातार जीत दर्ज करा रहे हैं, इस बार के चुनाव को कैसे मानते हैं?
हमने विकास को मूलमंत्र बनाया, सरकार की नजर सब पर है, हर वर्ग, हर क्षेत्र का विकास कर रहे हैं। लोगों की जो अपेक्षा थी उस पर खरा उतरे, इसलिए लगातार चौथी बार बड़े अंतर से जीत मिलेगी और सरकार बनेगी।
2- चुनाव में किस दल या प्रत्याशी से चुनौती मिल रही है, जीत के प्रति कितने आश्वस्त हैं?
जब से विकास के एजेंडे पर चुनाव लडऩे की प्रक्रिया शुरू हुई, रीवा में कोई मुकाबले में नहीं होता। दूसरे दल या प्रत्याशी विकास की बात ही नहीं कर रहे। वह अपनी जमानत बचाने या फिर आपस की प्रतिस्पर्धा में लगे हैं।
3- संसाधन के बावजूद अस्पताल रेफर सेंटर बन गए है, ऐसा क्यों?
संजय गांधी अस्पताल में मरीजों की संख्या बढऩे के चलते जिला अस्पताल की स्थापना कराई, सुपर स्पेशलिटी का निर्माण चल रहा है। अब मरीजों को बाहर नहीं जाना पड़ेगा, बल्कि आसपास के उपचार के लिए आएंगे।
4- शहर में अवैध निर्माण तेजी के साथ बढ़ा है, सरकारी भूमि नियम विरुद्ध देने के आरोप लग रहे हैं?
अवैध निर्माण रोकने का काम नगर निगम करता है, जहां अवैध कॉलोनियां बन गई हैं, उनके लिए सरकार ने पहले ही नियमों में ढील देते हुए कॉलोनियों के नियमितीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। भूमियों में प्रोजेक्ट पारदर्शी तरीके से स्वीकृत हुए हैं, कुछ लोग हर काम में आरोप लगाते हैं, उन्हें रोका नहीं जा सकता।
5- शहर में सुकून से बैठने तक की जगह नहीं है?
रानीतालाब परिसर को धार्मिक एवं पिकनिक स्पॉट बनाया, चिरहुला में भी वही दृश्य दिखने लगा है। वार्डों में पार्कों का उन्नयन चल रहा है। शहर तेजी से बढ़ रहा है, आगे और व्यापक योजना बनाएंगे।
6- 15 साल से भाजपा विधायक और नगर निगम में भाजपा की सत्ता, फिर ट्रैफिक और फुटपाथ बदहाल क्यों है?
तेजी के साथ इस दिशा में काम हुआ है। सड़कें चौड़ी हो गई हैं, वाहन पार्किंग के स्थान बनाए गए हैं। फ्लाइओवर भी बन गया है। कई नए प्रोजेक्ट पर काम होना है, आने वाले कुछ समय बाद सारी व्यवस्थाएं दुरुस्थ हो जाएंगी।
7- शिक्षा के लिए दूसरे शहरों में छात्र जा रहे हैं, बड़े संस्थान क्यों नहीं खुल पाए?
पहले से ही व्यवस्थाएं थीं, उन्हें अपग्रेड किया गया है। माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय का कैम्पस निर्माणाधीन है, इंजीनियरिंग कॉलेज को डीम्ड यूनिवर्सिटी बनाएंगे। शिक्षा के नाम पर अब दूसरे शहरों में रुपए नहीं जाएगा। बड़े संस्थान खोले जाएंगे।
8- रोजगार के अवसर क्यों नहीं बढ़े, सरकार इसी मुद्दे पर बनी थी?
युवाओं के लिए रोजगार मेले लगाए जाते रहे हैं, स्वरोजगार से भी जोड़ा गया है। सीआइआइ का सेंटर खुल चुका है। स्किल डेवलपमेंट का केन्द्र भी खोलेंगे, जिससे अच्छा रोजगार पाने के हकदार हमारे युवा होंगे।
केवल शहर को बेचने के उद्देश्य से काम किया गया: अभय मिश्रा
1- इस बार जनता क्यों वोट करे?
रीवा को विकास का मॉडल बनाना है, इस बार हवाई यात्रा की सुविधा पर फोकस है। सरकार ऐसा काम करेगी कि हवाई चप्पल पहनने वाला व्यक्ति भी हवाई यात्रा कर सकेगा। इससे रीवा में स्वास्थ्य, पर्यटन, उद्योग हर क्षेत्र में तेजी से विकास होगा।
2- आप सेमरिया विधानसभा क्षेत्र में सक्रिय रहे, रीवा को क्यों चुना?
मेरा राजनीतिक कार्य क्षेत्र सेमरिया जरूर रहा है लेकिन रीवा की गलियों में ही पला-बढ़ा हूं। रीवा में विकास के नाम पर जिस तरह से अराजकता फैली, उस पर बोलने और यहां की सेवा कर बताना है कि लोग सेवक चाहते हैं न कि पीछे के दरवाजे से भागने वाला।
3- शहर में विकास तेजी से हो रहा है फिर उसका विरोध क्यों?
सिर्फ विकास के गीत गाए जा रहे हैं, पार्षदों ने अपनी जरूरत के हिसाब से जो कार्य कराए, जेब में कैंची लेकर कोई पहुंचे और फीता काटकर कहे कि हमने सबकुछ किया है। इसे तो नहीं माना जा सकता। शहर को केवल बेचने के उद्देश्य से काम किया गया है।
4- भाजपा का दावा है विकास कर रीवा का मान बढ़ाया है?
राजतंत्र की ऐतिहासिक विरासतों को साजिश के तहत नष्ट किया जा रहा है। सौ साल पहले भी रीवा को देश में जाना जाता था, अब ठेकेदारों को शहर बेचा जा रहा है। हम रीवा का पुराना वैभव लौटाएंगे।
5- रीवा सीट से भाजपा लगातार जीत रही है, आप अपनी जीत पर कितना आश्वस्त हैं?
उसके जो प्रत्याशी हैं हर बार कहते हैं कि एक बार जिता दो रीवा को स्वर्ग बना देंगे। जीतने के बाद जहां मर्जी हुई बाहर के ठेकेदार बुलाकर भूमि दे दी। शॉपिंग मॉल बनवा रहे हैं। जनता अब सब समझ गई है और मूड बना लिया है कि शहर बेचने के लिए वोट नहीं देंगे। ऐतिहासिक बदलाव होगा।
6- आप जीते तो शहर के विकास के लिए क्या करेंगे?
विकास के नाम पर शहर को तबाह कर दिया। शुद्ध पानी मिल नहीं रहा, सड़कें खोदकर खराब कर दी। वाहन खड़ा करने की जगह नहीं फिर कैसा विकास। इसके लिए पांच साल की योजना बनाएंगे और साफ-सुथरा विकसित शहर लोगों के सामने होगा। हमारा काम केवल शॉपिंग मॉल बनाना नहीं होगा, समग्र विकास करेंगे।
7- रीवा में कई चुनावों से कांग्रेस काफी पीछे रही है, इस बार कैसा होगा प्रदर्शन?
लोकतंत्र में एक ही व्यक्ति के पास नेतृत्व और सत्ता रहने से वह अहंकारी हो जाता है। इसका उदाहरण रीवा के लोग देख रहे हैं। इसलिए बड़ा बदलाव करने जा रहे हैं।
8- स्वास्थ्य सेवा बदहाल, आपकी क्या प्राथमिकता होगी?
अस्पताल यही रहेगी, डॉक्टर भी यही रहेंगे। प्रशासन में कसावट आएगी तो सारी व्यवस्थाएं दुरुस्त हो जाएगी। खाली पद भरे जाएंगे, रीवा के लोगों को उपचार के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं होगी।
9- रोजगार को लेकर क्या वादे कर रहे हैं, क्या संसाधन देंगे
पांच साल में प्रदेश में 934 लोगों को रोजगार मिला है, रीवा में मंत्री रहे हैं बताएं यदि पांच लोगों को भी रोजगार दिलाया हो। अब तक केवल घोषणाएं होती आई हैं, रीवा के हर अवसर में स्थानीय को प्राथमिकता मिले ऐसी व्यवस्था करेंगे।
10- मोदी ने कांग्रेस को वोट नहीं करने की अपील की है, भीड़ भी जुटी थी, क्या मानते हैं?
मोदी को पद की गरिमा का सम्मान रखना चाहिए। भाड़े की भीड़ देखकर ऐसी टिप्पणी से उन्हें बचना चाहिए। जनता अभी छोटे मैनेजरों को निपटाएगी, इसके बाद 2019 में उनका ही नंबर है। झूठ का भाव तभी समझ में आएगा।
11- जनता आपको ही क्यों चुने?
जनता को अपने बीच रहने वाला विधायक चुनना चाहिए। जो उनके पास स्वयं पहुंचे और सुख दुख का साथी बने। उनके मोहल्ले या क्षेत्र में क्या जरूरत है उसे पूछकर काम करने वाला सेवक चुने। ऐसा सेवक जो अपनों के लिए खड़ा रहे।

Home / Rewa / रीवा में सबसे कड़ा मुकाबला: राजेंद्र शुक्ला और अभय मिश्रा क्या बोले आमने-सामने ..पत्रिका से खास बातचीत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो