scriptकमिश्नर रीवा की इस कार्रवाई से मचा हड़ंप, जानें क्या है मामला… | Rewa Commissioner issued notices to three principals | Patrika News
रीवा

कमिश्नर रीवा की इस कार्रवाई से मचा हड़ंप, जानें क्या है मामला…

– तीन शिक्षा प्रधानों पर हुई बड़ी कार्रवाई

रीवाNov 28, 2020 / 04:23 pm

Ajay Chaturvedi

कमिश्नर राजेश कुमार जैन

कमिश्नर रीवा

रीवा. कमिश्नर रीवा राजेश कुमार जैन के इस फैसले से शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया है। कमिश्नर ने एक दो नहीं तीन-तीन प्रधानाचार्यों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करते हुए नोटिस जारी कर दिया है। चेताया है कि नोटिस का मुकम्मल जवाब न मिलने पर सख्त कार्रवाई होगी। जवाब देने के लिए तीनों प्राचार्यों को 10 दिन की मोहलत दी गई है।
कमिश्नर रीवा ने संभाग के तीन प्रधानाचार्यों की दो-दो वार्षिक वेतन वृद्धि तत्काल प्रभाव से रोकने संबंधी नोटिस जारी किया है। यह नोटिस शिक्षकों के संलग्नीकरण का अनुचित लाभ देने के लिए छात्र संख्या के संबंध में भ्रामक जानकारी देने तथा शासन के आदेशों की अवहेलना करने पर सिविल सेवा वर्गीकरण नियंत्रण तथा अपील नियम 1966 के तहत दिया गया है।
कमिश्नर ने शासकीय उमावि शिवपुरवा के तत्कालीन प्रधानाचार्य आरके त्रिवेदी, वर्तमान प्राचार्य बालक उमावि गोविंदगढ़ को नोटिस दिया है। त्रिवेदी, शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय सठीहा में कक्षा आठवी में पास विद्यार्थियों के साथ-साथ कक्षा 7वी एवं 8वी के विद्यार्थियों को भी टीसी दे दी तथा विद्यालय में विद्यार्थियों की संख्या शून्य दिखाकर वहां नियुक्त जीव विज्ञान के शिक्षक संजीव चतुर्वेदी को संकुल केंद्र में संलग्न कर दिया था। इसे गंभीर कदाचरण की श्रेणी में माना गया। कमिश्नर ने प्रभारी प्रधानाचार्य शासकीय उमावि फूल बसंत कुमार मिश्रा को शिक्षण सत्र 2018-19 में यूईजीएस अतरैला में छात्र संख्या शून्य के संबंध में गलत रिपोर्ट देने पर नोटिस दिया है। इस शाला में विद्यार्थियों की संख्या शून्य थी। शिक्षण सत्र 2019-20 में छात्रों की संख्या में मैपिंग करते हुए प्रभारी प्रधानाचार्य ने कक्षा एक में कुमारी आरती साकेत तथा कुमारी रोशनी साकेत को मैप किया, जबकि दोनों छात्राओं की मैपिंग सत्र 2018-19 में प्राथमिक शाला अतरैला में कक्षा तीन में की जा चुकी थी। इसे माना गया कि अपने निहित स्वार्थ के कारण मिश्रा ने कक्षा तीन की छात्राओं को कक्षा एक में मैपिंग की। इसे गंभीर कदाचरण माना गया।
इन दोनों के अलावा कमिश्नर ने प्रभारी प्रधानाचार्य उमावि ढेरा महेन्द्र कुमार मिश्रा को भी नोटिस दिया है। प्रभारी प्राचार्य ने अप्रैल 2019 में प्राथमिक शाला टटिहरा में शून्य छात्र संख्या दिखाई तथा सितंबर 2019 में दो छात्र संख्या दर्शाई। शिक्षण सत्र 2019-20 में शाला टटिहरा में केवल एक छात्र की मैपिंग 3 अक्टूबर 2019 को की गई थी। इसे माना गया कि स्वहित के लिए प्रधानाचार्य ने शून्य छात्र संख्या वाली संस्था में एक छात्र की मैपिंग कराकर अभिलेखों में हेरी-फेरी की।

Home / Rewa / कमिश्नर रीवा की इस कार्रवाई से मचा हड़ंप, जानें क्या है मामला…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो