scriptशहर की संकरी गलियों के चलते फौरी राहत पहुंचाना बड़ी चुनौती, निगम के पास इंतजाम नहीं | Rewa : immediate relief due to the narrow streets of the rewa city | Patrika News
रीवा

शहर की संकरी गलियों के चलते फौरी राहत पहुंचाना बड़ी चुनौती, निगम के पास इंतजाम नहीं

– नगर निगम अब छोटे वाहनों में फायर ब्रिगेड बनाने की कर रहा है तैयारी, शासन से भी मांगी जाएगी मदद

रीवाFeb 19, 2020 / 12:52 pm

Mrigendra Singh

rewa

Rewa : immediate relief due to the narrow streets of the rewa city


रीवा। शहर के तरहटी मोहल्ले में घर के भीतर हुई आगजनी और धमाकों की वजह से चार लोगों की मौतें हो चुकी हैं। इस दुर्घटना के बाद एक बार फिर शहर की व्यवस्थाओं पर सवाल उठने लगे हैं। शहर के पुराने हिस्से की भौगोलिक संरचना ऐसी है कि वहां तक किसी भी आपदा के दौरान फौरी राहत पहुंचाना मुश्किल होता है। संकरी गलियां होने की वजह से समय पर सूचना मिलने के बाद भी निगम फायर ब्रिगेड का अमला नहीं पहुंच पाता है। एक दिन पहले तरहटी मोहल्ले में हुए हादसे ने पूरे शहर को झकझोर दिया है। एक पूरा परिवार ही इस तबाही का शिकार हो गया है। ऐसे में संकरी गलियों में बसे मोहल्ले के लोगों में दहशत का माहौल है। उनके मन में भी भय है कि कहीं कोई हादसा हो तो वह भी इसका शिकार न हो जाएं। नए शहर के हिस्सों में सड़कें चौड़ी होने के चलते दमकल पहुंच भी जाता है और फौरी तौर पर राहत पहुंचाने के प्रयास होते हैं लेकिन संकरी गलियों में बड़ी चुनौती होती है। शहर में करीब आधा दर्जन से अधिक वार्डों के दो दर्जन के करीब मोहल्ले हैं, जहां पर गलियां काफी अधिक संकरी हैं, यहां पर बड़े वाहनों का पहुंचना मुश्किल हो जाता है। दिन के समय तो इन गलियों से गुजरना चुनौतीपूर्ण होता है क्योंकि यहां पर वाहन भी खड़े कर दिए जाते हैं।
– एक फायर स्टेशन के भरोसे व्यवस्था
नियम है कि शहर में 50 हजार की आबादी के बीच एक फायर स्टेशन होना चाहिए लेकिन रीवा शहर में बड़ी मुश्किल से फायर ब्रिगेड खड़े होने के लिए सिविल लाइन थाने के पास स्थान बनाया गया है। यहां पर टोलफ्री नंबर या अन्य सुविधाएं तक अभी मुहैया नहीं कराई जा सकी हैं। तीन वाहन ही चल रहे हैं। कुछ महीने पहले ही कलेक्टर ने बैठक लेकर कहा था कि फायर स्टेशन पर कंट्रोल रूम भी बनाया जाए।
– छोटे वाहनों खरीदने की तैयारी में निगम
तरहटी मोहल्ले में हुई दुर्घटना के बाद नगर निगम ने एक बार फिर फायर ब्रिगेड वाहनों की समीक्षा शुरू कर दिया है। मंगलवार को निगम आयुक्त ने अधिकारियों से इस संबंध में जानकारी ली। साथ ही कहा है कि संकरी गलियों तक सहायता पहुंचाने के लिए व्यवस्था बनाई जाएगी। अधिकारियों ने कहा है कि पहले भी प्रस्ताव भेजा गया था शासन के पास। पूर्व में निगम ने दो ट्र्रैक्टरों के टैंकर में पंप और फायर बिग्रेड की पाइप लगवाई थी, ताकि जहां पर बड़ा फायर ब्रिगेड पहुंचने में समस्या हो, वहां पर ट्रैक्टर को पहुंचाया जा सके। शहर की भौगोलिक समस्या का हवाला देते हुए निगम फिर से शासन को प्रस्ताव भेजेगा।
– शहर के इन मोहल्लों में बना रहता है खतरा
शहर में सबसे अधिक जिस क्षेत्र में खतरा है उसमें फोर्ट रोड, घोघर, सब्जीमंडी, गुड़हाई बाजार, खटिकहाई, जानकी पार्क, गुलबसिया चौक, कटरा, चिकानटोला, तरहटी, उपहरटी, म’छरदानी गली, बिछिया, पाण्डेनटोला, रानीतालाब बस्ती, नगरिया,निपनिया सहित अन्य कई मोहल्ले ऐसे हैं जहां पर आग लगने के दौरान समय पर सहायता पहुंचा पाना मुश्किल है। फायर सेफ्टी एक्ट के मुताबिक शहरी क्षेत्र में आग की सूचना मिलने के पांच मिनट के भीतर दमकल को घटनास्थल पर पहुंचना होता है लेकिन रीवा की सड़कों पर दौड़ते बेहिसाब ट्रैफिक की वजह से समय लगता है और मौके तक वाहन नहीं पहुंच पाता।


शहर में फायर ब्रिगेड के इंतजाम हैं लेकिन संकरी गलियों में राहत पहुंचाना मुश्किल होती है। दो ट्रैक्टर टैंकरों को संकरी गलियों के हिसाब से तैयार कराया गया है। प्रयास है कि फायर ब्रिगेड में कुछ छोटे वाहनों की व्यवस्था कराई जाए ताकि आगजनी की सूचना पर तत्काल दमकल पहुंच सके।
सभाजीत यादव, आयुक्त नगर निगम

Home / Rewa / शहर की संकरी गलियों के चलते फौरी राहत पहुंचाना बड़ी चुनौती, निगम के पास इंतजाम नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो