scriptरीवा-मिर्जापुर रेल लाइन सर्वे फिर प्रारंभ | Rewa Mirzapur railway line survey re-start | Patrika News
रीवा

रीवा-मिर्जापुर रेल लाइन सर्वे फिर प्रारंभ

पूर्व में किए गए सर्वे का अपडेशन कर रहे अधिकारी

रीवाFeb 21, 2016 / 07:59 am

suresh mishra


रीवा। रेल बजट को लेकर पूरे विंध्य के लोगों ने उम्मीद लगा रखी है। इस बीच एक अच्छी खबर यह आई है कि रेलवे ने पूर्व में किए गए सर्वे के अध्ययन के बाद फिर से मौके पर जाकर परीक्षण शुरू कर दिया है। इस रेल लाइन के स्वीकृत होने से रीवा को बड़ी सौगात मिल जाएगी। इससे बनारस की यात्रा सुगम होगी। साथ ही प्रमुख रूटों में भी यह रेल मार्ग सुमार हो सकेगा। स्थानीय लोग लंबे समय से इस मार्ग की मांग उठा रहे हैं। वर्ष 2012-13 में परियोजना का प्रारूप तैयार करने की स्वीकृति मिली थी। रेलवे ने एक अनुमानित सर्वे भी किया था, अब उसे फिर से अपग्रेड करने के लिए रेलवे ने अधिकारियों को भेजा है।

महाप्रबंधक को दी सूचना

रीवा-मिर्जापुर रेल लाइन के लिए मऊगंज विधायक सुखेन्द्र सिंह ने पश्चिम मध्य रेलवे के महाप्रबंधक रमेश चंद्रा को पत्र लिखा था। जिस पर महाप्रबंधक ने उन्हें जानकारी दी है कि सर्वे का कार्य प्रारंभ कर दिया है। जल्द ही परियोजना से जुड़ा ब्यौरा मंत्रालय को भेजा जाएगा।

विधानसभा में उठाएंगे

रीवा जिले में रेल सुविधाओं को लेकर कई विधायकों ने अशासकीय संकल्प प्रस्ताव लाने की बात कही है। रीवा-मिर्जापुर लाइन को मऊगंज के विधायक सुखेन्द्र सिंह रखेंगे तो डभौरा स्टेशन को झांसी रेलमंडल से हटाकर जबलपुर रेलमंडल में शामिल करने का प्रस्ताव सिरमौर विधायक दिव्यराज सिंह रखेंगे।

सांसद जनार्दन मिश्रा ने रेलवे से जुड़ी करीब दर्जन भर मांगे रेलमंत्री के सामने रखा है। जिसमें रीवा-सीधी रेल लाइन को गति देने की बात प्राथमिकता में है। बीते साल 200 करोड़ रुपए स्वीकृत हुए थे, साथ ही आश्वासन मिला है कि हर साल बजट मिलेगा।

विधायकों ने कहा, रीवा को चाहिए नई ट्रेनें

रेलवे के विकास के लिए सांसद और विधायकों ने अपने स्तर पर पहल शुरू की है। सबने रीवा से इंदौर चलने वाली गाड़ी को सुपरफास्ट के साथ समय सारणी बदलने की मांग कर रहे हैं। इसके अलावा मुंबई, रायपुर और सूरत के लिए नईट्रेनों की मांग की गईहै। साथ ही रीवा से सिंगरौली रेल लाइन का काम पूरा करने के लिए भी सबने कहा है।

रीवा स्टेशन बने मॉडल

मिर्जापुर लाइन के सर्वे, इंदौर ट्रेन का समय बदलने के साथ ही कोच लगाने, नागपुर एवं राजकोट टे्रनों का भी समय बदलने के लिए ज्ञापन दिया है। रीवा स्टेशन को मॉडल बनाए जाने की मांग भी इसमें शामिल है।
जनार्दन मिश्रा, सांसद

ट्रेनों के समय में सुधार

हर रेल बजट में अपेक्षाएं होती हैं लेकिन पिछले वर्ष निराश हुए थे लोग। मुंबई के लिए ट्रेन की अपेक्षा है। सिंगरौली मार्ग के निर्माण और मिर्जापुर लाइन की स्वीकृति मिले और रीवा से जाने वाले ट्रेनों का समय सुधारा जाए।
सुंदरलाल तिवारी, विधायक

डभौरा में हो स्टापेज

डभौरा में कई ट्रेनों के स्टापेज की मांग उठाई है। इसे झांसी डीआरएम क्षेत्र से हटाकर जबलपुर में करने की मांग भी करेंगे। इंदौर इंटरसिटी का भी समय बदलने की जरूरत है, ताकि लोगों को इसका लाभ मिल सके।
दिव्यराज सिंह, विधायक

विधानसभा में उठाएंगे

पहली प्राथमिकता रीवा-मिर्जापुर रेल लाइन की है, इसके लिए पत्र लिखा था जिस पर सर्वे प्रारंभ हो गया है। विधानसभा में संकल्प प्रस्ताव भी लाएंगे, ताकि बनारस से संपर्क जुड़ सके।
सुखेन्द्र सिंह, विधायक मऊगंज,

मुंबई के लिए चले टे्रन

मुंबई के लिए ट्रेन रीवा ही नहीं पूरे विंध्य की जरूरत है। पश्चिम मध्य रेलवे को कई प्रस्ताव पूर्व में यहां के लोगों ने दिया है। उम्मीद है बजट में सौगात मिलेगी।
नीलम मिश्रा, विधायक सेमरिया,

नई ट्रेनों का बदले समय

जिस तरह से जिले को जरूरत है उस हिसाब से रेलवे का विकास नहीं हो पाया है। कई ट्रेनों का समय बदलने की जरूरत है तो बड़े शहरों के लिए नई ट्रेन चाहिए। मिर्जापुर रेल लाइन बड़ी उपलब्धि होगी।
शीला त्यागी, विधायक मनगवां,
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो