scriptप्राथमिक स्कूलों में 1361 शिक्षक अधिक , बावजूद 998 अतिथि शिक्षकों की कर डाली नियुक्त | rewa news, Rewa Primary school 1361 teachers more | Patrika News
रीवा

प्राथमिक स्कूलों में 1361 शिक्षक अधिक , बावजूद 998 अतिथि शिक्षकों की कर डाली नियुक्त

प्राथमिक स्कूल की नियुक्त में व्यापक स्तर पर विसंगति सामने आई है। जहां कई सरकारी स्कूलों में पद से अधिक शिक्षक पदस्थ हैं वहीं कई स्कूलों में पढ़ाने के लिए शिक्षक नहीं है। जबकि प्राथमिक स्कूलों में दर्ज छात्र संख्या के आधार पर 1361 सहायक अध्यापक अतिशेष हैं।

रीवाFeb 27, 2020 / 01:13 pm

Lokmani shukla

Rewa Primary school 1361 teachers more

Rewa Primary school 1361 teachers more

रीवा। प्राथमिक स्कूल की नियुक्त में व्यापक स्तर पर विसंगति सामने आई है। जहां कई सरकारी स्कूलों में पद से अधिक शिक्षक पदस्थ हैं वहीं कई स्कूलों में पढ़ाने के लिए शिक्षक नहीं है। जबकि प्राथमिक स्कूलों में दर्ज छात्र संख्या के आधार पर 1361 सहायक अध्यापक अतिशेष हैं। इसके बावजूद भी 998 अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति प्राथमिक स्कूलों में की गई है।
वर्तमान में जिले में 2866 प्राथमिक स्कूल हैं। इनमें109658 बच्चे पढ़ रहे है। इन स्कूलों में 5017 शासकीय शिक्षक पदस्थ है। जबकि शिक्षा के अधिकार के तहत जो मापदंड निर्धारित है उसमें प्रति 30 छात्रों पर एक शिक्षक को रखा गया है। ऐसे में 3357 शिक्षकों की जरुरत है। इस तरह प्राथमिक स्कूलों में लगभग 1361 शिक्षक अतिशेष है। बावजूद इसके 474 को अतिथि शिक्षक के रुप में नियुक्त किया गया है। ऐसे ही 943 माध्यमिक शालाओं में 75444 बच्चें दर्ज है। इनके लिए १५४५ अध्यापक और 1134 अतिथि शिक्षक मिलाकर 2679 अध्यापक पदस्थ हैं। इस तरह दर्ज छात्र संख्या के आधार पर ५२४ अधिक अतिथि शिक्षकों की नियुक्त हो गई। इससे स्कूल शिक्षा विभाग को प्रतिमाह ५० लाख रुपए का अधिक भुगतान करना पड़ रहा है।

4 छात्रों में 4 शिक्षक-
शहर के अंतर्गत प्राथमिक शाला खुटेही के अंतर्गत लग रही स्कूल में 4बच्चों का पंजीयन है, जिनकों पढ़ाने के लिए चार शिक्षक पदस्थ है। इसी तरह शहर के सभी प्राथमिक स्कूलोंं में दर्ज बच्चों की संख्या के अनुपात से बड़ी संख्या में शिक्षक पदस्थ हैं। वहीं हनुमना विकास खंड अंतर्गत दो दर्जन प्राथमिक स्कूल में शिक्षक नहीं होने अतिथि शिक्षक नियुक्त किए गए है।
सालों से नहीं हो पाया युक्तियुक्तिकरण-
स्कूल शिक्षा विभाग में छात्र संख्या के आधार पर युक्तियुक्तिकरण किया जाना है। लेकिन अभी तक यह प्रक्रि या पूर्ण नहीं हो पाई है। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों से शिक्षकों ने अपने स्थानांतरण शहर व नगरीय निकायों के विद्यालयों में करा लिया है। यही कारण है छात्र संख्या के आधार पर अधिक शिक्षक नियुक्त है।
800 शिक्षक अतिशेष
जिले में प्राथमिक व माध्यमिक स्क्ूल में लगभग 800 से अधिक शिक्षक अतिशेष है। युक्तियुक्तिकरण नहीं हो पाने से यह स्थिति बन गई है। ग्रामीण क्षेत्रों में प्राथमिक शाला में शिक्षक नहीं थे। बच्चों की पढ़ाई प्रभावित होते देख अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की गई है।
आरएन पटेल, डीइओ रीवा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो