scriptरघुराजसागर में अतिक्रमण पर प्रशासन ने लगाई रोक, जानिए आदेश में क्या है जिससे मचा है हड़कंप | REWA ponds, administration stopped encroachment in Raghuraj Sagar | Patrika News
रीवा

रघुराजसागर में अतिक्रमण पर प्रशासन ने लगाई रोक, जानिए आदेश में क्या है जिससे मचा है हड़कंप

– तहसीलदार की रिपोर्ट पर एसडीएम ने जारी किया आदेश- कई दिनों से लखौरीबाग के तालाब में चल रहा था कब्जे का प्रयास, पत्रिका में खबर के बाद प्रशासन हुआ सक्रिय

रीवाMay 22, 2019 / 09:00 pm

Mrigendra Singh

rewa

REWA ponds, administration stopped encroachment in Raghuraj Sagar


रीवा। शहर के लखौरीबाग में स्थित रघुराजसागर तालाब में बीते कुछ दिनों से चल रहे कब्जे के प्रयास पर रोक लगा दी गई है। हुजूर एसडीएम ने तालाब का स्वरूप बदले जाने के कार्य पर रोक लगाते हुए तहसीलदार एवं पुलिस को निर्देशित किया है कि मौके पर जाकर निर्माण कराएं। सिटी कोतवाली की पुलिस उक्त कब्जे को रोकने के लिए मौके पर पहुंची थी लेकिन वहां पर कोई नहीं मिला। लखौरीबाग के लोगों ने रघुराजसागर तालाब में रात्रि के समय होने वाले कब्जे पर विरोध दर्ज कराया था।
बीते 17 मई को स्थानीय लोगों ने तालाब परिसर में ही बैठककर आंदोलन का ऐलान किया। साथ ही कई जनसंगठनों की ओर से कलेक्टर को ज्ञापन भी सौंपा गया था। तालाब का स्वरूप बदले जाने के मामलों को ‘पत्रिकाÓ ने प्रमुखता से प्रकाशित किया था। जिससे स्थानीय लोग भी आंदोलन के लिए आगे आए। तालाब को बचाने के लिए समाजवादी नेता कौशल सिंह, राष्ट्रसेवा दल के ब्रहस्पति सिंह, अधिवक्ता संघ के पूर्व अध्यक्ष वीरेन्द्र सिंह बघेल, जेडीएस के अध्यक्ष शिव सिंह, मास्टर बुद्धसेन पटेल, सुभाष श्रीवास्तव, रामेश्वर सोनी, रामायण सिंह, अभय वर्मा, बद्री प्रसाद, महेश्वरी त्रिपाठी, विश्वनाथ पटेल, मदन सिंह, धीरेश सिंह गहरवार सहित कई अन्य ने बड़े आंदोलन की चेतावनी प्रशासन को दी थी।

– तहसीलदार के प्रतिवेदन पर कार्रवाई
प्रशासन के आगाह करने के बावजूद तालाब परिसर में चल रहे कब्जे पर २० मई को तहसीलदार हुजूर को जांच के लिए भेजा गया था। एसडीएम दिए प्रतिवेदन में कहा गया था कि तालाब के स्वरूप बदले जाने का प्रयास किया जा रहा है। इस पर एसडीएम ने हुजूर ने आदेश जारी करते हुए कहा कि आराजी नंबर २७/२ में नरेश चौरसिया एवं अन्य द्वारा कब्जा करने का प्रयास किया जा रहा है। सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन है कि तालाब का स्वरूप नहीं बदला जा सकता। इसलिए तत्काल प्रभाव से तालाब में चल रहे कार्य को बंद करने का आदेश दिया गया है। इसकी सूचना देते हुए आदेश का पालन कराने के लिए नगर निगम आयुक्त, तहसीलदार, थाना प्रभारी सिटी कोतवाली आदि को भी पत्र भेजा गया है। स्थानीय लोगों ने जानकारी दी है कि एसडीएम के आदेश के बावजूद देरशाम फिर से डंपर मिट्टी लेकर तालाब में पहुंचे, जिसकी सूचना एसडीएम और तहसीलदार को दी गई है।

– अनावेदकों को भी जारी किया नोटिस
तालाब में चल रहे कब्जे पर स्थगन आदेश देते हुए अनावेदक डॉ. नरेशचंद्र चौरसिया, राकेश कुमार चौरसिया, दुर्गा, अंकुर चौरसिया, स्वाती चौरसिया सभी निवासी कमसरियत वार्ड क्रमांक २४ को नोटिस जारी करते हुए कहा है कि आगामी ३० मई को उपस्थित होकर जवाब प्रस्तुत करें।

Home / Rewa / रघुराजसागर में अतिक्रमण पर प्रशासन ने लगाई रोक, जानिए आदेश में क्या है जिससे मचा है हड़कंप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो