सैनिक स्कूल का रिजल्ट घोषित, प्रवेश के लिए 11 और 12 को यहां होगा मेडिकल

सैनिक स्कूल का रिजल्ट घोषित, प्रवेश के लिए 11 और 12 को यहां होगा मेडिकल
sainik school rewa

Manoj Kumar Singh | Updated: 04 Feb 2019, 06:12:29 PM (IST) Rewa, Rewa, Madhya Pradesh, India

रीवा सहित ग्वालियर, भोपाल, जबलपुर में बनाया गया था परीक्षा केन्द्र

रीवा. सैनिक स्कूल रीवा में कक्षा 9 वीं में प्रवेश के लिए 6 जनवरी को आयोजित लिखित परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया है। चयनित छात्रों की मेडिकल परीक्षा 11 एवं 12 फरवरी को जबलपुर मिलिट्री हॉस्पिटल में होगी। सैनिक स्कूल ने मेडिकल परीक्षा के लिए चयनित सभी छात्रों के रोल नंबर जारी कर दिए गए हैं।

छात्र रोलनंबर देखकर मेडिकल परीक्षा के लिए निर्धारित समय पर मिलिट्री हॉस्पिटल जबलपुर पहुंचेंगे। उप प्राचार्य स्क्वाड्रन लीडर उमा शंकर साहू ने बताया कि मेडिकल परीक्षा के बाद अंतिम लिस्ट 11 मार्च को जारी की जाएगी। 6 जनवरी को ही सैनिक स्कूल की छठवीं कक्षा में प्रवेश के लिए भी परीक्षा आयोजित की गई थी, लेकिन बाद में उसे रद्द कर दिया गया था। अब छठवीं में प्रवेश के लिए फिर से परीक्षा होगी।

मालूम हो कि प्रदेश में भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर, इंदौर और रीवा में परीक्षा आयोजित की गई थी, जिसमें 1501 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। रीवा सहित प्रदेश के ग्वालियर, भोपाल, जबलपुर में बनाए गए परीक्षा केन्द्रों में कक्षा छठवीं और नौंवी में प्रवेश के लिए कुल 4689 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए 5535 बच्चों ने पंजीयन कराया था। कक्षा छह के लिए 3655 अभ्यर्थियों में से 3188 ही परीक्षा में शामिल हुए, 467 अभ्यर्थी परीक्षा से अनुपस्थित रहे। वहीं, कक्षा 9वीं में प्रवेश के लिए कुल 1880 अभ्यर्थियों ने पंजीयन कराया था, लेकिन 1501 ही परीक्षा में शामिल हुए। 369 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। कुल 5535 पंजीकृत बच्चों में से 4689 ही परीक्षा में शामिल हुए। कुल 846 अभ्यर्थी दोनों कक्षाओं की प्रवेश परीक्षा में अनुपस्थित रहे थे।

यहां बनाया गया था परीक्षा केन्द्र

सैनिक स्कूल रीवा, शासकीय उत्कृष्ट हायर सेकंडरी मार्तंड क्रमांक एक रीवा, माडल स्कूल सिविल लाइन रीवा, माडल हायर सेकंडरी स्कूल जबलपुर, गल्र्स हायर सेकंडरी स्कूल जबलपुर, कमला नेहरू गल्र्स स्कूल भोपाल, राजा भोज हायर सेकंडरी स्कूल भोपाल, उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक एक ग्वालियर, गल्र्स हायर सेकंडरी स्कूल ग्वालियर, गल्र्स हायर सेकंडरी स्कूल एमएलबी ग्वालियर में परीक्षा केन्द्र बनाया गया था। इसी तरह कक्षा 9वीं के लिए सैनिक स्कूल रीवा, पीके स्कूल सिरमौर चौक रीवा, माडल स्कूल जबलपुर, कमला नेहरू स्कूल भोपाल एवं गल्र्स स्कूल ग्वालियर को परीक्षा केंद्र बनाया गया था। कक्षा नौ के लिए पांच केन्द्र एवं कक्षा छह के लिए 10 केन्द्र बनाए गए थे।

95 सीटों के लिए परीक्षा
सैनिक स्कूल रीवा में 6वीं कक्षा के लिए 80 एवं 9वीं कक्षा के लिए 15 सीटों के लिए यह परीक्षा हुई थी। परीक्षा में शामिल 4689 छात्रों में से 95 का चयन होगा। सैनिक स्कूल में प्रवेश के लिए अभिभावक दूसरी,तीसरी कक्षा से ही तैयारी शुरू करा देते हैं। प्रवेश के लिए बच्चों को काफी पढ़ाई करनी होती है। प्रतिस्पर्धा बहुत ज्यादा रहती है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned