scriptसमर्थन मूल्य पर गेंहूं बेचने को इस तारीख तक कराना होगा registration | sale of wheat at purchasing centers will be registered till 25 Feb | Patrika News
रीवा

समर्थन मूल्य पर गेंहूं बेचने को इस तारीख तक कराना होगा registration

-किसान इन मोबाइल एप पर भी करा सकते हैं registration

रीवाFeb 03, 2021 / 05:13 pm

Ajay Chaturvedi

गेहूं खरीद केंद्रों खरीद-बिक्री को रजिस्ट्रेशन शुरू

गेहूं खरीद केंद्रों खरीद-बिक्री को रजिस्ट्रेशन शुरू

रीवा. एक तरफ एमएसपी पर देश के किसान आंदोलनरत हैं, वहीं मध्य प्रदेश में धान खरीद के बाद अब गेहूं खरीद के लिए किसानों को registration के लिए आमंत्रित किया जाना शुरू हो गया है। रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 25 फरवरी निर्धारित की गई है। इस तिथि तक किसान पास के क्रय केंद्र पर कार्यदिवस में सुबह नौ से शाम सात बजे तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके अलावा एमपी किसान एप, ई-उपार्जन पोर्टल तथा ई-उपार्जन मोबाइल एप पर भी रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है।
इस संबंध में जिला आपूर्ति नियंत्रक एमएनएच खान का कहना है कि सभी किसान निर्धारित क्रय केंद्रों में अपना
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जरूर करा लें। पंजीकृत किसानों से ही समर्थन मूल्य पर गेंहू की खरीद की जाएगी। उन्होंने बताया है कि किसान रजिस्ट्रेशन कराने के लिए किसानो को क्रय केंद्रों में में अपनी ऋण पुस्तिका की प्रति, बैंक पास बुक की प्रति, समग्र आईडी, आधार कार्ड तथा मोबाइल नंबर की जानकारी उपलब्ध कराना होगा। साथ ही जिस खसरा नंबर में गेंहू बोया गया है उसकी जानकारी अनिवार्य रूप से देनी होगी। किसान द्वारा दिए गए गेंहू के बोए गए क्षेत्रफल के अनुसार ही खरीद होगी।
गेंहू खरीद के लिए पंजीकृत किसान भी बोए गए क्षेत्रफल की जानकारी देकर रजिस्ट्रेशन में संशोधन करा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन कराते समय सभी किसान केवल राष्ट्रीयकृत बैंक अथवा जिला सहकारी केंद्रीय बैंक का ही खाता नंबर देंगे ताकि सही समय पर ऑनलाइन भुगतान किया जा सके।
जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया है कि रजिस्ट्रेशन के बाद गेंहू के क्षेत्रफल का सत्यापन, आयुक्त भू अभिलेख की वेबसाइट व गिरदावरी एप के माध्यम से की जाएगी। सत्यापित रकबे के अनुसार ही गेंहू की खरीद होगी। किसानों का रजिस्ट्रेशन तथा रजिस्ट्रेशन में संशोधन निःशुल्क है। सिकमीदार-बटाईदार तथा वनाधिकार पट्टेधारी किसानों का रजिस्ट्रेशन भी सहकारी समितियों एवं खरीदी केंद्रों में किया जाएगा।

Home / Rewa / समर्थन मूल्य पर गेंहूं बेचने को इस तारीख तक कराना होगा registration

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो