scriptतालाब में अतिक्रमण पर भू-माफिया और प्रशासन के बीच लुकाछिपी का चल रहा खेल, पढि़ए पूरी खबर | The ponds in rewa are encroaching in rewa, raghurajsagar | Patrika News
रीवा

तालाब में अतिक्रमण पर भू-माफिया और प्रशासन के बीच लुकाछिपी का चल रहा खेल, पढि़ए पूरी खबर

तालाब में कब्जे की शिकायत पर पहुंचे तहसीलदार, वापस लौटे तो फिर शुरू हो गई प्रक्रिया- शहर के रघुराजसागर तालाब में स्थानीय लोगों के विरोध के बाद भी कार्य शुरू

रीवाMay 21, 2019 / 02:31 pm

Mrigendra Singh

rewa

The ponds in rewa are encroaching in rewa, raghurajsagar

रीवा। शहर के लखौरीबाग में स्थित रघुराजसागर तालाब में प्लाटिंग और अतिक्रमण का कार्य तेजी के साथ चल रहा है। वहीं दूसरी ओर स्थानीय लोगों ने विरोध भी शुरू किया है, जिसे नजरंदाज कर कार्य चल रहा है। प्रशासन और अतिक्रमणकारियों के बीच लुकाछिपी के खेल जैसी स्थिति बनी हुई है।
तालाब में डंपरों से मिट्टी और मुरुम पाटे जाने का कार्य चल रहा था। जिसकी सूचना स्थानीय लोगों ने तालाब संरक्षण मंच के लोगों को दिया। मंच की ओर से अधिवक्ता संघ के पूर्व अध्यक्ष वीरेन्द्र सिंह बघेल और शिव सिंह ने कलेक्टर और एसडीएम को सूचित किया। जहां से तहसीलदार को मौके पर भेजा गया।
तहसीलदार पुलिस बल के साथ पहुंचे थे तो मिट्टी गिरा रहे सभी वाहन गायब हो गए। वहां पर मौजूद लोगों से जानकारी लेने के साथ ही मौके पर गिराए गए मिट्टी और मुरुम को भी देखा। पंचनामा तैयार करने के बाद तहसीलदार जैसे ही वहां से निकले फिर कई वाहन एक साथ पहुंच गए और कब्जे की प्रक्रिया शुरू हो गई। मोहल्ले के लोगों ने तहसीलदार को फिर सूचित किया लेकिन उन्होंने दोबारा जाने से इंकार कर दिया।

– धरना-प्रदर्शन कर चुके हैं लोग
रघुराज सागर तालाब को बचाने के लिए स्थानीय लोगों के साथ ही पर्यावरण प्रेमियों ने कुछ दिन पहले ही तालाब परिसर में धरना दिया था और कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर मांग उठाई थी कि उक्त कब्जे को तत्काल रोका जाए। तालाब बचाओ आंदोलन के संयोजक शिव सिंह ने बताया कि पूर्व में सार्वजनिक निस्तार के तालाब को निजी लोगों के नाम पर पट्टा दे दिया गया था। जबकि सुप्रीम कोर्ट की स्पष्ट गाइड लाइन है कि तालाब की भूमि किसी निजी व्यक्ति के नाम पर नहीं होगी और इसका स्वरूप नहीं बदला जा सकता। इसी मांग को लेकर स्थानीय लोगों ने प्रदर्शन किया था और बड़े आंदोलन की चेतावनी भी दी थी।

– नोटिस के बाद निगम प्रशासन ने भी साधी चुप्पी
तालाब परिसर में चल रहे निर्माण की शिकायत मिलने पर नगर निगम की ओर से डॉ. एनसी चौरसिया को नोटिस जारी की गई थी। जिसमें निर्माण कार्य तत्काल रोकने के लिए कहा गया था। इसके बाद से लगातार तालाब में कब्जा करने का प्रयास जारी है और शिकायतें भी निगम के अधिकारियों के पास तक पहुंच रही हैं लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई है।


रघुराजसागर तालाब का निरीक्षण करने का निर्देश मिला था। मिट्टी पाटे जाने की जानकारी मिली है। निरीक्षण में जो भी तथ्य मिले हैं, उसकी रिपोर्ट एसडीएम को सौंपी जाएगी। अगली कार्रवाई वही तय करेंगे।
जितेन्द्र तिवारी, तहसीलदार हुजूर

Home / Rewa / तालाब में अतिक्रमण पर भू-माफिया और प्रशासन के बीच लुकाछिपी का चल रहा खेल, पढि़ए पूरी खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो