scriptगैलरी में कब्जा जमाए थे दुकानदार, निगम ने तोड़वाया | The shopkeeper was captured in the gallery the corporation broke | Patrika News
रीवा

गैलरी में कब्जा जमाए थे दुकानदार, निगम ने तोड़वाया

इंदिरा मार्केट में दवा विक्रेताओं ने बना लिया था पक्का निर्माण, निगम आयुक्त ने कहा, सीमा रेखा के बाहर सामग्री मिली तो होगी जब्त

रीवाFeb 06, 2018 / 05:06 pm

Mrigendra Singh

rewa

The shopkeeper was captured in the gallery, the corporation broke

रीवा। शहर में दुकानदारों की चल रही मनमानी पर नकेल कसने के लिए एक बार फिर से नगर निगम ने बड़ी कार्रवाई की तैयारी में है। दुकान के बाहर सामग्री रखकर कब्जा जमाने वालों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। नगर निगम के आयुक्त सौरभ कुमार सुमन, जोन प्रभारी एसके चतुर्वेदी सहित अन्य अधिकारी संजय गांधी अस्पताल के सामने स्थित इंदिरा मार्केट पहुंचे। जहां पर दवा दुकानदारों द्वारा गैलरी में कब्जा किया गया था। पहले दुकानदारों को समझाया गया कि वह अपने से ही कब्जा हटा लें अन्यथा निगम जेसीबी से कार्रवाई करेगा तो नुकसान सहना होगा। पहले तो इंदिरा मार्केट के दवा विक्रेताओं ने निगम के अधिकारियों के सामने विरोध भी दर्ज कराया लेकिन जब उन्हें लगा कि विरोध काम नहीं आएगा तो दुकानों के सामने कराए गए पक्के निर्माण को हटाने पर सहमति जताई।
आयुक्त ने सभी दुकानों की सामग्री अपने सामने ही भीतर रखवाई और कहा कि दुकान के भीतर उनके लिए पर्याप्त स्थान है, वहीं से दवाएं बेंचें। इस दौरान स्थानीय पार्षद रामप्रकाश तिवारी भी पहुंचे। उन्होंने भी कहा कि दुकानों के बाहर सामग्री रखने की वजह से सामने वाहन खड़ा करने के लिए जगह नहीं बचती है और लोगों को परेशानी होती है।
चौराहे में लगता है जाम
अस्पताल चौराहे में लगातार जाम लगता है, इस कारण व्यवस्था बनाने के लिए दुकानों का दायरा तय किया जा रहा है। नई व्यवस्था से दुकान के नजदीक तक वाहन खड़े होंगे और सड़क पर लगने वाले जाम से निजात मिलेगी। इंदिरा मार्केट में दुकान के बाहर गैलरी में काउंटर रखते हैं और उसके बाहर ग्राहकों के बैठने के लिए स्टूल या कुर्सियां रखते हैं। उसके बाद ही वाहन खड़े होते हैं, इस तरह से दुकान के बाहर करीब दस फिट से अधिक का कब्जा बना हुआ है।
सीमा रेखा भी खींची जाएगी
इंदिरा मार्केट में अधिकांश दवाई की दुकानें हैं। इनके बाहर नगर निगम लाल रंग की लाइन खींचकर सीमा रेखा तय करेगा। दुकानदार बाहर दो फिट तक की छूट चाह रहे थे लेकिन निगम के अधिकारियों ने कहा है कि दुकान के बाहर सामग्री या काउंटर रखे तो वह अवैध कब्जा माना जाएगा।
दोबारा कब्जे का प्रयास किया तो जब्त होगी सामग्री
जिस स्थान पर कार्रवाई की गई है, वहां पर सीमा रेखा तय करने के बाद कहा गया है कि दोबारा कब्जा करने का प्रयास किया गया तो सामग्री जब्त कर ली जाएगी, साथ ही जुर्माना भी लगाया जाएगा। इस बात की चेतावनी भी निगम के अधिकारियों ने दुकानदारों को दी है।
नियमित करेंगे परीक्षण
नगर निगम के जोन क्रमांक दो के प्रभारी एसके चतुर्वेदी ने बताया कि दुकान के बाहर सामग्री फैलाने के चलते सड़क तक वाहन खड़े हो रहे हैं। जिसकी वजह से जाम की समस्या होती है। दुकानों के बाहर सीमा तय कर दी गई है, उल्लंघन करने पर सामग्री जब्त करने के साथ ही जुर्माना भी लगाएंगे।

Home / Rewa / गैलरी में कब्जा जमाए थे दुकानदार, निगम ने तोड़वाया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो