scriptवेटिंग टिकट होने पर उसी रुट में पांच ट्रेनों में यात्रियों के पास रहेगा विकल्प, जानिए कैसे | the waiting ticket, passengers will have five trains in the same route | Patrika News
रीवा

वेटिंग टिकट होने पर उसी रुट में पांच ट्रेनों में यात्रियों के पास रहेगा विकल्प, जानिए कैसे

ऑनलाइन व विंडो दोनों मेंं उपलब्ध होगी सुविधा ,ऑनलाइन टिकट के लिए यात्रियों के लिए विकल्प योजना

रीवाJun 17, 2019 / 09:58 pm

Lokmani shukla

101 Trains cancelled in local route in chennai

Canceled shuttle and Ambikapur-Shahdol train

रीवा। यदि आपकी ऑनलाइन टिकट कंफर्म नहीं हुई है तो उसी रुट में दूसरी ट्रेनों में आपको जगह मिल सकेगी। इसके लिए आइआरसीटीसी ने विकल्प योजना प्रांरभ की है। इसमें योजना का विकल्प यात्रियों के चुनने के बाद ऑनलाइन वेटिंग टिकट निरस्त नहीं होगी। बल्कि उसी रुट में अन्य ट्रेनों में जगह खाली होने पर कंफर्म हो जाएगी। इस योजना के तहत यात्री एक बार में पांच ट्रेनों का विकल्प दे सकेगा।
गौरतलब है कि इसके पहले ऑनलाइन टिकट कन्फर्म नहीं होने पर अपने आप निरस्त हो जाता था। इस टिकट में यात्री यात्रा नहीं कर पाते थे। वहीं रिफंड के दौरान भी कई बार समस्या का सामना करना पड़ता था। इस तरह मिल रही शिकायतों को देखत हुए रेलवे ने जून से विकल्प योजना प्रांरभ की है। इसमें यात्री ऑनलाइन बुकिंग के दौरान आवेदन में उसी रुट में जाने वाले अन्य ट्रेनों का विकल्प भर सकता है। यात्रा के समय टिकट कंफर्म नहीं होने पर अन्य ट्रेनों में सीट खाली होने पर टिकट कंफ र्म हो जाएगी। यदि यात्री कंफर्म टिकट में उस ट्रेन में यात्रा नहीं करता है तो वह उस टिकट को कै सिंल करा सकता है। एक यात्री के पास अधिकतम पांच ट्रेनों का विकल्प रहेगा। इससे यात्रियों को वेटिंग टिकट निरस्त होने की समस्या से छुटकार मिल सकेगा। हालांकि इस योजना का लाभ यात्रियों की उनकी इच्छा पर छोड़ा गया है।
काउंटर व ऑनलाइन दोनों पर होगा विकल्प-
यात्रियों को इस योजना के तहत काउंटर एवं ऑनलाइन टिकट दोनों पर विकल्प उपलब्ध होगा। इससे यात्रियों को बार-बार वेटिंग टिकट होने पर कंफर्म टिकट लेने के लिए आरक्षण काउंटर में टिकट बुक नहीं करानी होगी। वहीं ऑनलाइन टिकट वेटिंग होने के बाद निरस्त होने पर यात्रियों को होने वाली परेशानी से भी बच सकेंगे।

Home / Rewa / वेटिंग टिकट होने पर उसी रुट में पांच ट्रेनों में यात्रियों के पास रहेगा विकल्प, जानिए कैसे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो