scriptलगातार बदल रहा मौसम का मिजाज, धुंध ने धूप के तेज को किया फीका | The weather is cold | Patrika News
रीवा

लगातार बदल रहा मौसम का मिजाज, धुंध ने धूप के तेज को किया फीका

शीतलहर भी मौसम में ठंड घोल रही है।

रीवाFeb 04, 2019 / 11:39 am

Vedmani Dwivedi

The weather is cold

The weather is cold

रीवा. मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है। कभी धूप खिलती है तो कभी बादल छा जाते हैं। शीतलहर भी मौसम में ठंड घोल रही है। रविवार को पूरे दिन ऐसा ही रहा।

आसमान में बादल छाए रहे तो वहीं हल्की धूप खिली रही। बादलों की वजह से धूप का तेज पिछले दिनों की अपेक्षा काफी कम रहा। जिसकी वजह से धूप का एहसास लोगों को नहीं हुआ। धूप लेने की बजाय लोग शीतलहर से बचने घर के अंदर दुबके रहे।

काम के सिलसिले में बाहर निकले लोग रात में जल्द ही घर निकल गए।

उल्लेखनीय है कि पिछले करीब चार दिन से मौसम स्थिर नहीं है। कभी बादल एवं शीतलहर का जोर रहता है तो कभी कड़ी धूप खिलने से लोगों को राहत मिल रही है। आसमान में हल्के बादल है, फिलहाल मौसम विभाग ने बारिश की संभावना नहीं जताई है।

पिछले मंगलवार की रात इस सीजन की सबसे सर्द रात रही। न्यूनतम पारा 3.2 डिग्री पहुंच गया था। उसके बाद न्यूनतम तापमान बढऩे लगा। जिससे लोगों को ठंड से थोड़ी राहत मिली।

न्यनूतम तापमान बढऩे के साथ मौसम खुल गया और अच्छी धूप खिलने लगी। एक – दो दिन मौसम साफ रहा लेकिन इसके बाद पिछले करीब चार दिनों से मौसम में काफी बदलाव आ गया। आसमान में बादल आ गए हैं। धूप धूमिल पड़ गई है। मौसम साफ नहीं है। मौसम विभाग ने सुबह कोहरा एवं धुंध छाए रहने का अनुमान जताया है।

फसलों को पानी की जरूरत
कृषि वैज्ञानिक अखिलेश कुमार के मुताबिक फसलों को अभी पानी की जरूरत है। यदि बारिश होती है तो किसानों को इससे अच्छा फायदा होगा। जहां सिंचाई की सुविधा है वहां तो ठीक है लेकिन जहां सिंचाई की सुविधा नहीं है वहां के लिए अभी पानी की जरूरत है।

9 डिग्री पहुंचा न्यूनतम पारा
तापमान में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक रविवार को न्यूनतम तापमान 9 डिग्री दर्ज किया गया जबकि शनिवार के न्यूनतम तापमान 8.20 डिग्री दर्ज किया गया था। इस प्रकार न्यूनतम तापमान में बढ़ोत्तरी हुई है।

अधिकतम तापमान में भी बढ़ोत्तरी हुई है। अधिकतम तापमान जहां शनिवार को 28 दर्ज किया गया था वहीं रविवार को 29 डिग्री दर्ज किया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो