script27 कमरों की आवश्यकता, 14 में लगानी पड़ रही कक्षाएं | There is less room in government school | Patrika News
रीवा

27 कमरों की आवश्यकता, 14 में लगानी पड़ रही कक्षाएं

मार्तण्ड क्रमांक 3 में जगह की कमी की वजह से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित

रीवाDec 04, 2018 / 01:37 pm

Vedmani Dwivedi

There is less room in government school

There is less room in government school

रीवा. पर्याप्त कक्ष नहीं होने से छात्रों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मार्तण्ड क्रमांक तीन में फिलहाल 14 कमरे हैं, लेकिन आवश्यकता 27 की है। जगह की कमी की वजह से यहां कक्षाएं नहीं लग पा रही है।

पिछले तीन दिन से छह, सात एवं आठ की कक्षाए नहीं लग पा रही हैं। हाईस्कूल एवं हायर सेकंडरी स्कूल की अर्द्धवार्षिक परीक्षा चल रही है। ऐसे में सभी कमरे परीक्षा के लिए लिए गए हैं।

वहीं चार कमरों को शिक्षा विभाग ने भण्डार कक्ष बना दिया गया है। जिसकी वजह से समस्या ज्यादा बढ़ गई है। या तो उन कमरों को खाली कराया जाया या फिर नए कमरों का निर्माण कराया जाए।

अन्यथा आने वाले समय में भी इसी प्रकार की समस्या बनी रहेगी।

स्कूल में पानी की भी उचित व्यवस्था नहीं है जिसके वजह से शौचालय अनुपयोगी पड़ा हुआ है। शौचालय में ताला बंद रहता है। छात्र-छात्राओं को उपलब्ध नहीं कराया गया है। साफ – सफाई की व्यवस्था न होना भी इसकी प्रमुख वजह है। बताया गया है कि स्कूल प्रबंधन इस समस्याओं को लेकर गंभीर नहीं हैं।

स्कूल प्रबंधन ने जगह की कमी के बारे में कई बार वरिष्ठ अधिकारियों को पत्र लिख कर अपनी चिंता जाहिर कर चुका है। इसके बावजूद बजट उपलब्ध नहीं हो पाया और न हीं निर्माण कार्य को स्वीकृति मिली। जबकि स्कूल जेडी कार्यालय परिसर में ही स्थित है। बताया गया है कि यदि कक्षों की व्यवस्था नहीं कराई जाती तो छात्रों का भविष्य अंधकार में रहेगा।

हाईस्कूल एवं हायर सेकंडरी
पदस्थ शिक्षक – 29
स्वीकृत पद – 34
बच्चे – 1014

माध्यमिक स्कूल
पदस्थ शिक्षक – 11
बच्चे – 384

Home / Rewa / 27 कमरों की आवश्यकता, 14 में लगानी पड़ रही कक्षाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो