scriptबंद हो सकती रीवा-हबीबगंज के चलने वाली यह ट्रेन, जानिए क्योंं | This train, which runs near Rewa-Habibganj, may be closed | Patrika News
रीवा

बंद हो सकती रीवा-हबीबगंज के चलने वाली यह ट्रेन, जानिए क्योंं

विलंब से चलने के कारण ट्रेन पिछले चार माह से ज्यादातर खाली चल रही है

रीवाSep 10, 2018 / 01:07 pm

Lokmani shukla

jodhpur railway

This train, which runs near Rewa-Habibganj, may be closed,

रीवा। यात्री न मिलने के कारण सप्ताह में एक दिन शनिवार को चलने वाली रीवा-हबीबगंज हॉली-डे स्पेशल ट्रेन के संचालन पर संकट मंडराने लगा है। विलंब से चलने के कारण ट्रेन पिछले चार माह से ज्यादातर खाली चल रही है। रेलवे के अधिकारियों ने इस पर मंथन शुरू कर दिया है, अगर आगे ट्रेन में यात्रियों की संख्या नहीं बढ़ी तो संचालन बंद किया जा सकता है।
रीवा से हबीबगंज के लिए चलने वाली रेवांचल एक्सप्रेस में यात्रियों को जगह नहीं मिल पाती है। त्योहार और छुट्टी में स्पेशल ट्रेन चलानी पड़ती है। पश्चिम मध्य रेलवे यात्रियों की सुविधा मद्देनजर प्रत्येक शनिवार रीवा से हबीबंगज व शनिवार को ही हबीबगंज से रीवा के लिए स्पेशल ट्रेन चला रहा है। इस ट्रेन की अवधि रेलवे ने अक्टूबर तक बढ़ा दी थी, लेकिन ट्रेन का समय में संचालन नहीं होने के कारण यात्रियों की संख्या दिनोंदिन घट रही है।
छह-छह घंटे चलती है विलंब
रीवा से हबीगंज जाने वाली स्पेशल ट्रेन का समय दोपहर 1.20 चलकर रात 11 बजे हबीबगंज पहुंचना है। इसके बाद वापस रात 11.30 बजे हबीबगंज से चलकर सुबह 9.45 में रीवा पहुंचने का समय निर्धारित है, लेकिन ट्रेन छह-छह घंटे लेट शाम ४ बजे रीवा पहुंचती है। इससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।
कोच के कारण हो रही परेशानी-
रीवा-हबीबगंज के बीच चलने वाली स्पेशल ट्रेन में रीवा-इंदौर ट्रेन के कोच का उपयोग किया जाता है। इंदौर-रीवा ट्रेन दोपहर 12.15 बजे पहुंचने के बाद इसे भोपाल के लिए रवाना किया जाता है लेकिन लेट होने पर समय पर संचालित नहीं होती है।
समय को लेकर रेलवे कर रहा विचार
रेलवे स्टेशन के निरीक्षण में आए डीआरएम मनोज सिंह ने इस ट्रेन के संचालन को लेकर चर्चा की थी। संगठनों ने बताया था कि ट्रेन समय में संचालित नहीं होने से यात्री नहीं बढ़ रहे। डीआरएम ने समय पर संचालन को लेकर ट्रेन की पूरी टाइमिंग तलब की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो