scriptरीवा में अनोखा ऑपरेशन : कैंसरग्रस्त जबान काटकर हाथ की चमड़ी से बना डाली नई जबान | Unique operation in Rewa: cut cancerous tongue and made new tongue | Patrika News
रीवा

रीवा में अनोखा ऑपरेशन : कैंसरग्रस्त जबान काटकर हाथ की चमड़ी से बना डाली नई जबान

रीवा. नेशनल अस्पताल रीवा में चिकित्सकों ने जबान के कैंसर का अनोखा ऑपरेशन अंजाम दिया है। इसमें मरीज की कैंसरग्रस्त जबान काटकर हाथ की चमड़ी से नई जबान बना डाली। इस जटिल ऑपरेशन को छह डॉक्टरों की टीम ने लगातार 10 घंटे की मेहनत के बाद पूरा किया। मरीज अब न सिर्फ पहले की तरह बोल सकेगा, बल्कि खाना-पीना भी आराम से कर सकेगा।

रीवाApr 09, 2023 / 09:33 am

Mahesh Singh

cancer

cancer

राजेश साकेत (38) निवासी ग्राम तिवनी मनगवां रीवा नाम का एक युवक अस्पताल में इलाज के लिए पहुंचा था। उसकी जुबान में तकलीफ थी और खाना खाने में उसे बहुत दिक्कत हो रही थी। जांच करने पर पाया गया कि उसकी आधी जबान में कैंसर है। कैंसर फैला हुआ था, जिस कारण इसका ऑपरेशन करने का निर्णय लिया गया।
डॉ. योगेश्वर शुक्ला और डॉ. अखिलेश पटेल और उनकी टीम ने यह ऑपरेशन किया। इसमें मरीज की आधी जबान, जिसमें कैंसर था काटकर निकाल दी गई। इसके बाद कैंसर प्रभावित गले की ग्रंथियों को भी काटकर निकाल दिया गया। अब बारी थी जबान बनाने की ताकि मरीज भविष्य में उससे बोल सके एवं आराम से भोजन कर सके।

ऐसे बनाई नई जबान
प्लास्टिक सर्जरी के जरिए डॉ. अजय पाठक व डॉ. सिद्धार्थ सिंह ने नई जबान बनाने का कारनामा किया। सबसे पहले हाथ की चमड़ी को निकाला गया और उसकी नसों को निकाल दिया। इस चमड़ी को गर्दन की नसों से जोडकऱ गले के अंदर से मुंह में ऑपरेशन करके आधी जबान से जोड़ दिया गया। इससे जबान पूरी हो गई।
नाक की नली से दे रहे भोजन
मरीज अभी अस्पताल में ही है। उसे एक दिन वेंटीलेटर पर रखा गया। इसके बाद उसको जब तक जबान ठीक नहीं हो जाती, नाक की नली से भोजन व पानी देने की व्यवस्था की गई है। पंद्रह से बीस दिन यह क्रम चलेगा। इसके बाद मरीज सामान्य रूप से भोजन कर सकेगा। वह बातचीत भी सामान्य रूप में कर सकेगा। उसे कोई दिक्कत नहीं होगी।
ऑपरेशन टीम में ये थे शामिल
इस महत्वपूर्ण ऑपरेशन करने वाली टीम में डॉ. योगेश्वर शुक्ला, डॉ. अजय पाठक, डॉ. सिद्धार्थ सिंह, डॉ. अखिलेश पटेल, डॉ. महेन्द्र सिंह, डॉ. एल सिंह सहित तकनीकी एवं नर्सिंग स्टॉफ शामिल रहा। इस टीम ने पहले भी जबड़े के कैंसर का कठिन ऑपरेशन किया था।

Home / Rewa / रीवा में अनोखा ऑपरेशन : कैंसरग्रस्त जबान काटकर हाथ की चमड़ी से बना डाली नई जबान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो