scriptविश्वविद्यालय और कालेजों के कर्मचारियों एवं छात्रों के लिए अच्छी खबर, शिकायतों की निगरानी करेंगे अफसर | university-college employ and students in rewa | Patrika News
रीवा

विश्वविद्यालय और कालेजों के कर्मचारियों एवं छात्रों के लिए अच्छी खबर, शिकायतों की निगरानी करेंगे अफसर

कर्मचारियों की शिकायतों का फीडबैक लेगा विभाग- उच्च शिक्षा विभाग ने पोर्टल पर कर्मचारी कार्नर बनाया- विश्वविद्यालय और कालेजों के कर्मचारियों द्वारा लगातार की जा रही थी मांग

रीवाOct 21, 2019 / 12:03 pm

Mrigendra Singh

rewa

university-college employ and students in rewa


रीवा। उच्च शिक्षा विभाग से जुड़े कर्मचारियों को अपनी शिकायतों के निराकरण के लिए बार-बार अब अफसरों के यहां चक्कर लगाने या फिर उसकी जानकारी लेेने के लिए नहीं जाना होगा। विभाग ने यह व्यवस्था बनाई है कि कर्मचारियों की ओर से जो भी शिकायत दी जाएगी, उसकी नियमित रूप से सुनवाई करते हुए समय-सीमा में निराकरण भी कर दिया जाएगा। शिकायत पर जो भी कार्रवाई होगी, विभाग की वेबसाइट पर यह कर्मचारियों को उपलब्ध भी कराई जाएगी।
उच्च शिक्षा विभाग ने कर्मचारियों द्वारा लगातार शिकायतों में पारदर्शिता की मांग किए जाने के चलते शिकायत निवारण समिति का गठन भी किया है। कर्मचारियों द्वारा अपनी समस्याएं आनलाइन भी दी जा सकेंगी। इसके लिए वेबसाइट में कर्मचारी कार्नर भी बनाया गया है, जहां पर अपनी शिकायतें पंजीकृत कराने के बाद नियमित रूप से अपडेट्स भी लेते रहेंगे।
विश्वविद्यालय कर्मचारी संगठन एवं कालेजों के कर्मचारियों की ओर से इसके पहले कई बार ज्ञापन विभाग के मंत्री, प्रमुख सचिव, आयुक्त सहित अन्य अधिकारियों तक पहुंचते रहे हैं। जिसमें शिकायतों के निराकरण नहीं किए जाने के आरोप भी लगाए जाते रहे हैं। इसी पर विभाग ने कर्मचारियों को यह सुविधा उपलब्ध कराई है। इन शिकायतों पर विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की भी नजर होगी। पुरानी और निराकृत नहीं हो रही शिकायतों की अलग से समीक्षा भी की जाएगी।

– रिटायर्ड कर्मचारी भी दर्ज करा सकेंगे शिकायत
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि कर्मचारी विभाग की शासकीय इ-मेल आइडी एवं पासवर्ड का प्रयोग कर शिकायत दर्ज करा सकेंगे। जिन कर्मचारियों के पास पासवर्ड या अन्य समस्याएं हैं, उनके लिए विभाग ने आइटी सेल प्रभारी के नंबर जारी किए हैं, उनसे सहयोग लेकर शिकायत दर्ज कराएंगे। इन सबके साथ रिटायर्ड कर्मचारियों को भी सुविधा दी गई है कि वह अपनी समस्याएं आनलाइन दर्ज करा सकेंगे। इनकी सुविधा के लिए यह व्यवस्था दी गई है कि मोबाइल नंबर दर्ज कराकर अपनी शिकायत का पंजीयन करा सकेंगे।

– छात्रों को भी मिलेगी सुविधा
विश्वविद्यालय एवं कालेजों के छात्रों की प्रवेश, परीक्षा एवं परिणाम के साथ छात्रवृत्ति सहित अन्य मुद्दों को लेकर लगातार शिकायतें विभाग तक पहुंचती हैं। इसके लिए छात्रों को अलग-अलग माध्यमों से परेशान होना पड़ता है। इसलिए छात्रों की आनलाइन शिकायत लेने के लिए विभाग ने अपनी वेबसाइट पर छात्रों के लिए कार्नर बनाया है। इसमें भी कर्मचारियों की तरह ही छात्र भी शिकायतों से जुड़ी जानकारी ले सकेंगे।

Home / Rewa / विश्वविद्यालय और कालेजों के कर्मचारियों एवं छात्रों के लिए अच्छी खबर, शिकायतों की निगरानी करेंगे अफसर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो