scriptIAS पर जिला पंचायत सदस्य ने वाहन चढ़ाने का लगाया आरोप, मचा हंगामा | Zila Panchayat Rewa, ceo and members controversy Rewa | Patrika News
रीवा

IAS पर जिला पंचायत सदस्य ने वाहन चढ़ाने का लगाया आरोप, मचा हंगामा

 
– सदस्य ने मुद्दा उठाया तो सीइओ ने कहा तेज आवाज बर्दाश्त नहीं करेंगे, बर्खास्तगी का भेजेंगे प्रस्ताव- जिला पंचायत सामान्य सभा की बैठक हंगामे की भेंट चढ़ी, सदस्यों ने सीइओ के खिलाफ खोला मोर्चा

रीवाApr 11, 2023 / 03:21 pm

Mrigendra Singh

rewa

Zila Panchayat Rewa, ceo and members controversy Rewa


रीवा। जिला पंचायत के सामान्य सभा की बैठक हंगामे की भेंट चढ़ गई। बैठक प्रारंभ होते ही पूर्व के पालन प्रतिवेदन पर जैसे ही चर्चा प्रारंभ हुई, वार्ड 15 के सदस्य लालमणि त्रिपाठी ने कहा कि पूर्व में उन्होंने जो प्रस्ताव दिए थे उसपर अमल तो नहीं हुआ बल्कि प्रस्ताव ही गलत बना दिया गया है। पुलिया बनाने की मांग हुई थी लेकिन सड़क का प्रस्ताव बना दिया गया है। इस पर जिला पंचायत सीइओ सौरभ सोनवड़े ने कहा कि तेज आवाज में नहीं बोलें, इस पर सदस्य ने कहा कि उनकी आवाज ही ऐसी है। इसी बीच शुरू हुए बातचीत के दौरान सीइओ ने कहा कि तेज आवाज बर्दाश्त नहीं की जाएगी, यदि ऐसे ही चिल्लाएंगे तो जिला पंचायत सदस्य से बर्खास्तगी का प्रस्ताव बनाकर भेज देंगे।
सीइओ के इतना कहते ही लालमणि सहित अन्य सदस्यों ने विरोध शुरू कर दिया। पद्मेश गौतम, लालमणि त्रिपाठी सहित करीब आधा दर्जन सदस्य सीइओ पर अभद्रता का आरोप लगाते हुए बैठक छोड़कर बाहर चले गए। लालमणि सीइओ के वाहन के सामने धरने पर बैठ गए, धीरे-धीरे उनके साथ कई सदस्य भी बैठ गए। इस बीच पालन प्रतिवेदन पर चर्चा के बाद सीइओ ने वीडियो कांफ्रेंसिंग में शामिल होने की जानकारी देकर वह भी बैठक से बाहर निकले। बाहर हंगामा होने और सीइओ को दूसरी बैठक में जाने की वजह से अध्यक्ष ने बैठक को स्थगित कर दिया।

– सीइओ पर वाहन चढ़ाने का आरोप लगाकर हंगामा
इधर सीइओ बैठक के बाद वीडियो कांफ्रेंसिंग में शामिल होने के लिए कलेक्ट्रेट जा रहे थे। उनके वाहन के सामने धरने पर बैठे लालमणि को वाहन का धक्का लग गया। जिसके चलते अफरा-तफरी मच गई। सदस्यों की नारेबाजी के चलते सीइओ वाहन से उतरे और लालमणि त्रिपाठी से किनारे बैठने का अनुरोध किया, जब वह नहीं माने तो सीइओ पैदल ही कलेक्ट्रेट की ओर चले गए। इधर करीब दर्जनभर से अधिक संख्या में सदस्यों ने नाराजगी जाहिर करते हुए नारेबाजी शुरू कर दी और माफी मागने की बात पर अड़ गए।

देर शाम सदस्यों के साथ बैठक में जताया खेद
माहौल बिगड़ते देख सीइओ सौरभ सोनवड़े ने सदस्यों के साथ देर शाम बैठक की, घटनाक्रम को लेकर खेद जाहिर किया और कहा कि वाहन चढ़ाने की बात सही नहीं है। ऐसे घटना के बारे में कोई सोच भी नहीं सकता। उन्होंने कहा कि आगे से ऐसा प्रयास करेंगे कि इस तरह की स्थितियां निर्मित नहीं होने पाएं।

मीडिया को कवरेज से रोकने पर भी हंगामा
जिला पंचायत सीइओ सोनवड़े की मौजूदगी में यह पहली सामान्य सभा की बैठक थी। उन्होंने कहा कि मीडिया को बैठक का लाइव कवरेज करने की अनुमति नहीं होगी। जिसको लेकर कई सदस्यों ने विरोध किया और कहा कि सामान्यसभा की हर बैठक में कवरेज के लिए मीडिया को आमंत्रित किया जाता रहा है। इसलिए सदस्यों ने मीडियाकर्मियों को अंदर बुलाया।

घंटों हंगामा होता रहा और अध्यक्ष मूक दर्शक रहीं
जिला पंचायत परिसर में सीइओ पर गंभीर आरोप लगाकर सदस्यों ने हंगामा शुरू कर दिया। परिसर में कई घंटे तक बवाल मचा रहा। इस बीच मामले को शांत कराने के बजाए अध्यक्ष नीता कोल मूकदर्शक बनी रहीं। उन्होंने पहले तो सदस्यों से शांत रहने को कहा लेकिन सदस्यों ने कहा कि एक तरफा निर्देश उनका नहीं मानेंगे। सीइओ माफी मांगें। इस पर अध्यक्ष अपने चेंबर पर चली गईं और वहीं काफी देर तक बैठी रहीं। हालांकि कुछ सदस्य सीइओ की ओर से पैरवी भी करते नजर आए।
—-

पूर्व की बैठकों में हमने जो प्रस्ताव दिया था, उसकी जगह दूसरे कार्यों को शामिल किया गया है। यही बात जब सदन में पूछा तो सीइओ भड़क गए और सदस्यता बर्खास्तगी की धमकी देने लगे। लोकतांत्रिक तरीके से बाहर जाकर सीइओ के वाहन के सामने धरने पर बैठा था। कुछ देर के बाद सीइओ और ड्राइवर को निर्देश देकर वाहन चढ़वा दिया। इसका वीडियो भी लोगों ने बनाया है। ऐसी तानाशाही बर्दाश्त नहीं करेंगे।
लालमणि त्रिपाठी, सदस्य जिला पंचायत
—-

सदस्यों का आरोप गलत है, वाहन चढ़ाने के बारे में तो कोई सोच भी नहीं सकता। वह वाहन के सामने बैठे थे तो मैं पदल गया था। बैठक में हमने जरूर इतना कहा है कि अनावश्यक रूप से बातें रखी जाएंगी तो कार्रवाई के लिए प्रस्ताव भेजना पड़ेगा। बाद में सभी से चर्चा हुई है, मामला शांत हो गया है।
सौरभ सोनवड़े, सीइओ जिला पंचायत रीवा

Home / Rewa / IAS पर जिला पंचायत सदस्य ने वाहन चढ़ाने का लगाया आरोप, मचा हंगामा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो