script32 लोगों पर ठोका 25 हजार का जुर्माना | 32 people fined 25 thousand | Patrika News
सागर

32 लोगों पर ठोका 25 हजार का जुर्माना

शहर में पहली बार हुई इतनी बड़ी संख्या में जुर्माने की कार्रवाई, निगमायुक्त ने दिए थे निर्देश, चाय की दुकानदारों को कांच के गिलास रखने की दी समझाइश

सागरAug 16, 2019 / 10:25 pm

अभिलाष तिवारी

32 people fined 25 thousand

32 लोगों पर ठोका 25 हजार का जुर्माना

सागर. फुटपाथ पर दुकानों का सामान रखकर दुकानदारी करने वाले और प्रतिष्ठानों के आसपास गंदगी फैलाने वालों के विरुद्ध शुक्रवार को नगर निगम की टीम ने अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई की। सिविल लाइन क्षेत्र में 32 दुकानदारों के विरुद्ध दोनों मामलों में करीब 25 हजार रुपए का स्पॉट फाइन किया गया। निगम प्रशासन दुकानदारों के आसपास साफ-सफाई रखने, डस्टबिन का उपयोग करने की लंबे समय से समझाइश दे रहा है लेकिन जब शुक्रवार को निगमायुक्त आरपी अहिरवार ने सिविल लाइन क्षेत्र में टीम को मॉनीटरिंग करने के लिए भेजा तो वहां पर गड़बडिय़ां मिलीं। जिसके बाद दुकानदारों के विरुद्ध जुर्माना की कार्रवाई की गई।

चाय के लिए करें कांच के गिलास का उपयोग

निगमायुक्त ने सिविल लाइन स्थित चाय दुकान पहुंचकर वहां पर सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि चाय वाले दुकानदार अधिकांशत: डिस्पोजल का उपयोग कर रहे हैं। उन्होंने संबंधित दुकानदार के साथ शहर के सभी दुकानदारों से अपील की है कि आज से वे चाय के लिए कांच के गिलास का उपयोग करें। डिस्पोजल में चाय न बेंचे। उन्होंने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 की गाइडलाइन के मुताबिक पॉलीथिन व प्लास्टिक का उपयोग नहीं करना है।

ढाई सौ से लेकर दो हजार रुपए तक का जुर्माना

सिविल लाइन क्षेत्र के दुकानदारों पर ढाई सौ से लेकर दो हजार रुपए तक का जुर्माना ठोका गया। दो हजार रुपए का जुर्माना सिर्फ अग्रवाल होटल के विरुद्ध किया गया क्योंकि यहां पर टीम को ज्यादा गंदगी मिली। अंग्रेजी शराब दुकान सिविल लाइन, दिवाकर किराना, दीपक स्टेशनरी, भाइजी किराना स्टोर्स, डोमिनोज और बीकानेर स्वीट्स के विरुद्ध एक-एक हजार रुपए का जुर्माना ठोका गया।

समझाइश के बाद कर रहे हैं कार्रवाई

दुकानदारों को मैं खुद प्रतिदिन समझाइश दे रहा हूं कि पॉलीथिन व प्लास्टिक का उपयोग न करें। अपने प्रतिष्ठान के आसपास साफ-सफाई रखें। फुटपाथ लोगों के चलने के लिए है। इस पर अतिक्रमण भी ठीक नहीं। इसलिए ही यह कार्रवाई की है ताकि शहर व्यवस्थित रह सके।

आरपी अहिरवार, निगमायुक्त

Home / Sagar / 32 लोगों पर ठोका 25 हजार का जुर्माना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो