scriptराजघाट में चार पंप इंस्टॉल, सोमवार तक दो और लगाएंगे | 4 installed, 2 pump will be install till monday | Patrika News
सागर

राजघाट में चार पंप इंस्टॉल, सोमवार तक दो और लगाएंगे

निगमायुक्त अनुराग वर्मा ने किया राजघाट बांध का निरीक्षण, अब तक की गई तैयारियों का लिया जायजा, शहर में टैंकर न दौड़ाना पड़े इसलिए नदी से ज्यादा से ज्यादा पानी लिफ्टिंग पर किया फोकस

सागरMay 25, 2019 / 09:32 pm

अभिलाष तिवारी

4 installed, 2 pump will be install till monday

राजघाट में चार पंप इंस्टॉल, सोमवार तक दो और लगाएंगे

सागर. लोकसभा चुनाव-2019 से फ्री होते ही शनिवार की दोपहर में नगर निगम आयुक्त अनुराग वर्मा ने नगर निगम के जलप्रदाय विभाग के अधिकारियों के साथ राजघाट बांध का निरीक्षण किया। इस दौरान निगमायुक्त वर्मा ने राजघाट में पानी लिफ्टिंग के लिए अब तक की गई तैयारियों की जानकारी ली। निगमायुक्त ने बताया कि इंटकवेल पंपहाउस के पास उज्जैन के मड पंपों के साथ अब तक चार पंप इंस्टॉल किए जा चुके हैं। सोमवार तक दो पंपों को और लगाया जाएगा ताकि पर्याप्त मात्रा में नदी से इंटकवेल पंपहाउस तक पानी लिफ्ट हो सके।

नहीं लगाए जाएंगे प्राइवेट टैंकर: निगमायुक्त
निगमायुक्त वर्मा ने बताया कि बांध में स्थित वेबस नदी में पर्याप्त पानी है। इसलिए नदी से ज्यादा से ज्यादा पानी लिफ्ट करने का प्रयास किया जाएगा जिससे शहर में बहुत ही कम संख्या में टैंकर दौड़ाना पड़े। उन्होंने कहा कि यदि शहर में किसी स्थान पर जरुरत पड़ती भी है तो फिर निगम प्रशासन के पास खुद के ट्रेक्टर-टैंकर हैं, जिनसे शहर में जलापूर्ति की जाएगी।

लगभग 7 दिन नहीं करनी पड़ेगी लिफ्टिंग
निगमायुक्त वर्मा ने निरीक्षण के दौरान जलस्तर की भी मॉनीटरिंग की। 507 मीटर की पाइपलाइन का इनलेट अभी करीब 60 प्रतिशत पानी में डूबा हुआ है, जिसके कारण एक सप्ताह तक बिना लिफ्टिंग के ही जलापूर्ति होती रहेगी। चार दिन पहले तक यही इनलेट करीब आधा फीट ही हवा में था। 20-25 दिनों की है चुनौतीनिगम प्रशासन को पानी लिफ्टिंग का कार्य लगभग बीस दिनों तक ही करना पड़ेगा। मौसम विभाग के मुताबिक 20 से 25 जून तक मानसून आने की पूरी संभावना है। ऐसे में निगम प्रशासन को करीब 20 से 25 दिनों के लिए ही लिफ्टिंग का कार्य करना पड़ेगा।

शहरवासियों को नहीं होगी कोई परेशानी
पानी के नाम पर शहरवासियों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। राजघाट में पानी की पर्याप्त लिफ्टिंग की जाएगी जिससे शहर में पूर्व की भांति ही जलापूर्ति होगी।
अनुराग वर्मा, निगमायुक्त

Home / Sagar / राजघाट में चार पंप इंस्टॉल, सोमवार तक दो और लगाएंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो