scriptलखाहर में चल रहे अवैध रेत घाट पर कार्रवाई, पोकलेन मशीन जब्त | Action on illegal sand ghat in Lakhar | Patrika News
सागर

लखाहर में चल रहे अवैध रेत घाट पर कार्रवाई, पोकलेन मशीन जब्त

राजस्व, खनिज, पुलिस विभाग ने की संयुक्त कार्रवाई

सागरJan 23, 2021 / 09:39 pm

sachendra tiwari

Action on illegal sand ghat in Lakhar

Action on illegal sand ghat in Lakhar

बीना. बेतवा नदी पर चल रहे अवैध रेत घाटों पर कार्रवाई होती है, लेकिन कुछ दिनों बाद ही वहां अवैध उत्खनन शुरू हो जाता है। शनिवार को एसडीएम प्रकाश नायक के मार्गदर्शन में एक घाट पर कार्रवाई की गई, जहां से पोकलेन मशीन जब्त की गई है।
मिली जानकारी के अनुसार कार्रवाई के लिए टीम बेतवा नदी के लखाहर घाट पर पहुंची थी, जहां बोट मशीन हटा दी गई तो और उत्खनन करने वाले भी वहां मौजूद नहीं थे, लेकिन पोकलेन मशीन नहीं ले जा पाए। मशीन जब्त न हो इसलिए उसके तार निकाल दिए थे और अंदर से लॉक कर दिया गया था, लेकिन अधिकारियों ने मशीन को जब्त कर ट्रॉले पर रखवाकर पुलिस के सुपुर्द कर दिया है। बोट मशीन नदी में छोड़ दी गई थी, सिर्फ पाइप लाइन नदी में डली थी। कार्रवाई के दौरान तहसीलदार संजय जैन, जिला खनिज अधिकारी आनंद पंडया, एसडीओपी प्रिया सिंह, खनिज निरीक्षक राजेश गंगेले, थाना प्रभारी भानगढ़ गौरव तिवारी मौजूद थे।
अलग-अलग कई जगहों पर चल रहा उत्खनन
बेतवा नदी के हांसलखेड़ी सहित लखाहर में अलग-अलग कई जगह पर बोट मशीन डालकर रेत उत्खनन किया जा रहा है और कार्रवाई के पहले ही उत्खनन करने वालों तक सूचना पहुंच जाती है, जिससे वह मशीनें लेकर भाग जाते हैं। पिछले दिनों लखाहर और कंजिया में कार्रवाई की गई, जिसमें कंजिया घाट से मशीनें जब्त की गई थी, लेकिन इस कार्रवाई के कुछ दिनों बाद ही उत्खनन शुरू हो गया था। सख्त कार्रवाई न होने के कारण कार्रवाई का डर भी उत्खनन करने वालों में नहीं है।
किसानों की फसल हो रही खराब
नदी से रेत निकालने के बाद ट्रैक्टर-ट्रॉली से उसका परिवहन किया जाता है, जिससे आसपास के किसानों की फसल बर्बाद हो रही है। साथ ही जब कोई कार्रवाई होती है तो किसान फसलों में कहीं से भी ट्रैक्टर-ट्रॉली दौड़ा देते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो