scriptvideo: बिना कारण ट्रेन की चैन पुलिंग करने पर होगी कड़ी कार्रवाई, पुलिस वेरिफिकेशन में भी आ सकती है परेशानी | Awareness rally taken at railway station | Patrika News

video: बिना कारण ट्रेन की चैन पुलिंग करने पर होगी कड़ी कार्रवाई, पुलिस वेरिफिकेशन में भी आ सकती है परेशानी

locationसागरPublished: Jun 10, 2019 09:49:50 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

ऑपरेशन दोस्ती के तहत निकाली जागरूकता रैली

Awareness rally taken at railway station

Awareness rally taken at railway station

बीना. ट्रेनों की चैन पुलिंग रोकने के लिए सोमवार को ऑपरेशन दोस्ती के तहत आरपीएफ, जीआरपी और रेलवे अधिकारियों ने स्टेशन पर जागरूकता रैली निकाली। चैन पुलिंग न करने सहित अन्य जानकारी यात्रियों को दी गई।
निरीक्षक विपिन कुमार, उपनिरीक्षक बीपी पटेल, सहायक उपनिरीक्षक विजय सिंह मीणा, जीआरपी थाना प्रभारी एसएन मिश्रा, स्टेशन प्रबंधक आरपी लाल, डीसीआई सुशील पांडे द्वारा स्टेशन पर यात्रियो को एकत्रित कर ऑपरेशन दोस्ती के तहत यात्रियों को जागरूक किया गया। यात्रियों को बताया कि बिना किसी कारण अनाधिकृत रुप से चैन पुलिंग करने से ट्रेन अपने निर्धारित समय से लेट हो जाती हैं। साथ ही ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्री जो किसी जरूरी कार्य से अपनी यात्रा कर रहे हं वह समय पर नहीं पहुंच पाते हैं और रेलवे को भी नुकसान होता है। क्योंकि ट्रेन लेट होने पर रेलवे कर्मचारियों को अपने निर्धारित समय से ज्यादा काम करना पड़ता है। यदि यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की असुविधा होने पर हेल्पलाइन नंबर 182 पर कॉल कर अपने लिए सहायता मांग सकते हैं। बिना किसी कारण के चैन खींचने वालों के विरुद्ध रेल अधिनियम की धारा के तहत कार्रवाई की जाएगी और न्यायालय द्वारा दोषी ठहराए जाने पर इसकी सूचना उसके संबंधित पुलिस थाना को दी जाएगी। जिससे उसके पुलिस वेरिफिकेशन, पासपोर्ट व सरकारी नौकरी आदि में रुकावट उत्पन्न होगी। ट्रेनों को समय पर चलाने और यात्रियों को समय पर गंतव्य तक पहुंचाने के लिए रेलवे द्वारा ठोस कदम उठाने का निर्णय लिया गया है।
चलती ट्रेन में न लें सेल्फी
यात्रियों को चलती ट्रेन, ट्रेन की छत और रेलवे ट्रैक पर खड़े होकर सेल्फी न लेने के लिए भी जागरूक किया। इस प्राकर से सेल्फी लेना खतरनाक साबित हो सकता है और जान भी जा सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो