scriptसर्वार्थ और अमृत सिद्धि योग में हुई विद्या की अधिष्ठात्री देवी मां सरस्वती की पूजा | basan panchmi | Patrika News
सागर

सर्वार्थ और अमृत सिद्धि योग में हुई विद्या की अधिष्ठात्री देवी मां सरस्वती की पूजा

माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि मंगलवार को सर्वार्थ व अमृत सिद्धि योग बसंत पंचमी का पर्व मनाया गया। इस पर्व पर विशेष रूप से विद्या की अधिष्ठात्री देवी मां सरस्वती की पूजन मंदिरों में हुई।

सागरFeb 16, 2021 / 09:32 pm

Atul sharma

सागर. माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि मंगलवार को सर्वार्थ व अमृत सिद्धि योग बसंत पंचमी का पर्व मनाया गया। इस पर्व पर विशेष रूप से विद्या की अधिष्ठात्री देवी मां सरस्वती की पूजन मंदिरों में हुई। बुंदेलखंड अंचल के एक मात्र मां सरस्वती की एकल प्रतिमा वाले उत्तरमुखी मंदिर में दर्शन करने श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। शहर के इतवारा बाजार में सरस्वती जी का पुराना मंदिर बना हुआ है। करीब 50 साल पहले में मा सरस्वती की संगमरमर की मूर्ति की स्थापना की गई थी। बसंतपंचमी पर दिनभर यहां भक्तों की कतार दर्शनों के लिए लगी रही। शहर में रामदरबार मंदिर, भूतेश्वर धाम,बहेरिया बड़े शिवालय, नागेश्वर मंदिर सहित सभी मंदिरों में बसंत पंचमी धूमधाम से मनाई गई। भूतेश्वर मंदिर में भगवान के विवाह की लगुन भी लिखी गई।
२१ कुंडीय यज्ञ में हुआ विद्यारंभ संस्कार
सरस्वती शिशु मंदिर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मोतीनगर सागर में मां सरस्वती के अवतरण दिवस पर 21 कुंडीय यज्ञ एवं विद्यारंभ संस्कार का आयोजन किया गया है। कार्यक्रम के मुख्यअतिथि विधायक शैलेन्द्र जैन, अनु जैन रहीं। कार्यक्रम की अध्यक्षता पं. कृष्णकुमार दुबे ने की। विशिष्ट अतिथि समाजसेवी डॉ. वंदना गुप्ता थीं। 21 कुंडीय यज्ञ में 278 भैया व 184 बहिनों का विद्यारंभ संस्कार हुआ। बच्चों को मोरपंख और चंदन की कलम से ओम या एं मंत्र लिखकर विद्या आरंभ संस्कार कराया गया। अतिथि परिचय प्रधानाचार्य बाबूलाल सेन ने दिया। स्वागत मनोज नेमा और अंजू देवलिया ने किया। शुरूआत में सरस्वती वंदना की प्रस्तुति अंशिका ठाकुर और अंकिता मिश्रा ने दी। कार्यक्रम में प्रदीप सूभेदार, संजय चौरसिया, कृष्ण कुमार ठाकुर,प्रदीप नामदेव,बालकेश, अरविंद साहू,रामबाबू पारासर, रणबीर सिंह, गोविंद सिंह, महेश तिवारी, कौशल किशोर,जगदीश और जमना मौजूद रहे।
आर्दश संगीत महाविद्यालय में हुआ पूजन
बसंत पंचमी के मौके पर आदर्श संगीत महाविद्यालय में पूजन का आयोजन किया गया। मां सरस्वती की पूजा की गई। यहां छात्राओं ने पीले वस्त्र पहनकर बसंत उत्सव का स्वागत किया।
बसंती श्रंगार हुआ
बसंत पंचमी महोत्सव के मौके पर बड़ा बाजार स्थित देव राघव जी मंदिर में बसंती श्रंगार के दर्शन भक्तों के लिए कराए गए। पीले फूलों से भगवान का श्रंगार हुआ। शाम को भजन संध्या का भी आयोजन किया गया।

Home / Sagar / सर्वार्थ और अमृत सिद्धि योग में हुई विद्या की अधिष्ठात्री देवी मां सरस्वती की पूजा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो