scriptलिखना था उत्तर और लिख दिया ये, इसलिए मिला जीरो | Bhind Student Board Examination Examination Teacher | Patrika News
सागर

लिखना था उत्तर और लिख दिया ये, इसलिए मिला जीरो

मूल्यांकन में खुलासा

सागरMar 22, 2018 / 12:14 pm

गुलशन पटेल

Bhind Student Board Examination Examination Teacher

Bhind Student Board Examination Examination Teacher

सागर. एमएलबी स्कूल में चल रहे उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के दूसरे दिन कई छात्रों को शून्य अंक मिले। वजह यह रही कि छात्रों ने कॉपी में उत्तर की जगह सवाल ही उतार दिए हैं। यह कारनामा भिंड जिले के कुछ छात्रों का है। १०वीं और १२वीं की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन समन्वय संस्था एमएलबी स्कूल (क्रं१) में चल रहा है। मूल्यांकन के दूसरे दिन बुधवार को १५५४८ उत्तर पुस्तिकाएं जांची गईं।

फिजिक्स व केमेस्ट्री विषय नहीं है शामिल
दूसरे दिन एमएलबी स्कूल (क्रं१) में मूल्यांकनकर्ताओं ने हाईस्कूल की हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत और हायर सेकंडरी की हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत व सामाजिक विज्ञान की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया। इस बार सागर में दो जिलों की कॉपियां आई हैं, लेकिन इनमें फिजिक्स और केमेस्ट्री के विषय नहीं हैं।

बोर्ड में लगी ड्यूटी
मूल्यांकन के लिए जिन शिक्षकों की लिस्ट तैयार की गई है, उनमें से अधिकांश परीक्षा में ड्यूटी दे रहे हैं। यही वजह है कि दूसरे दिन भी आधे शिक्षक मूल्यांकन के लिए नहीं पहुंचे।

०४ अप्रेल तक मूल्यांकन का पहला चरण होगा
०२ जिलों की कॉपियों जांच के लिए आईं हैं सागर
४१४ मूल्यांकनर्ताओं ने की कॉपियों की जांच

शिक्षकों को मिलेगा पुरस्कार
सागर. सरकारी स्कूलों में ९वीं, १०वीं, ११वीं और १२वीं कक्षा का श्रेष्ठ रिजल्ट देने वाले शिक्षकों को पुरस्कार मिलेगा। इस सत्र में परीक्षा परिणाम के आधार पर शिक्षकों को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। विभाग द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि पुरस्कार के लिए हर कक्षा में २० छात्र अनिवार्य हंै। प्रोत्साहन नियम के तहत ९वीं में ६० और १०वीं में ८० प्रतिशत परिणाम होना चाहिए। इन कक्षा के शिक्षकों को ८ हजार रुपए पुरस्कार के रूप में मिलेंगे। वहीं ११वीं में ७० व १२वीं ८० प्रतिशत परिणाम पर शिक्षकों को प्रोत्साहन राशि १० हजार रुपए दी जाएगी। उत्कृष्ट स्कूलों में इसका मापदंड ९० फीसदी रखा गया है।

महिला पर्यवेक्षक ने डीईओ को देख फेंकी पर्ची, सस्पेंड
सागर. माशिमं द्वारा आयोजित १०वीं की परीक्षा में बुधवार को अंग्रेजी का पेपर हुआ। इस दौरान जांच दलों ने जिले में तीन नकलची पकड़े। दो प्रकरण शहर के अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्र रविशंकर स्कूल में बनाए गए तो एक बीना के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में बना। बुधवार को रविशंकर स्कूल में जांच के दौरान डीईओ संतोष शर्मा ने एक महिला पर्यवेक्षक को सस्पेंड कर दिया। पर्यवेक्षक ने कक्ष में डीईओ के पहुंचने से पहले छात्रा की नकल पर्ची खिड़की के बाहर फेंकी थी।

Home / Sagar / लिखना था उत्तर और लिख दिया ये, इसलिए मिला जीरो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो