scriptइ-लाइब्ररी में आएंगी 75 लाख रुपए की नई पुस्तकें, इनको मिलेंगी मुफ्त में | Bundelkhand Medical College e Library | Patrika News
सागर

इ-लाइब्ररी में आएंगी 75 लाख रुपए की नई पुस्तकें, इनको मिलेंगी मुफ्त में

प्रबंधन ने जारी किए टेंडर, एससीएसटी वर्ग के छात्रों को मुफ्त मिलेगी

सागरAug 21, 2018 / 09:49 am

sunil lakhera

Bundelkhand Medical College e Library

Bundelkhand Medical College e Library

सागर. बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज प्रशासन द्वारा मेडिकल छात्रों के लिए 75 लाख रुपए की नई जर्नल और टेस्ट बुक खरीदने जा रहा है। इसके अलावा एससीएसटी वर्ग के गरीब छात्रों के लिए लेपटॉप देने पर विचार कर रहा है। इससे छात्र-छात्राओं को रिसर्च में फायदा होगा।
६५ नए छात्रों के नाम भी प्रबंधन ने तय कर लिए हैं। इसके लिए टेंडर भी जारी हो गए हैं। एक हफ्ते के भीतर लाइब्रेरी में नई पुस्तकें और जर्नल आ जाएंगे। गौरतलब है कि वर्ष 2015 के बाद से लाइब्रेरी के लिए नई किताबें नहीं खरीदी गई थीं। 3 साल के लंबे इंतजार के बाद और छात्रों की मांग पर बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज प्रबंधन ने इसका प्रपोजल तैयार किया था, जिसे शासन को मंजूरी के लिए भेजा था। करीब एक महीने पहले शासन ने इसकी स्वीकृति दे दी थी। अच्छा है नए तरीके इलाज के काम आएंगे।
65 विद्यार्थियों को मिलेंगे लेपटाप
बीएमसी में एससीएसटी एक्ट वर्ग वाले मेडिकल विद्यार्थियों को मुफ्त में लेपटाप दिए जाना हैं। इसकी खरीदी भी जल्द होगी। करीब 65 विद्यार्थियों को यह बांटे जाने हैं। वहीं, यहां से किताबें भी इन छात्रों को नि:शुल्क दी जाएगी। पूर्व में यहां पर मुफ्त इंटरनेट सेवा चालू हैं। वाईफाई व्यवस्था सिर्फ लाइब्रेरी में ही है।
सॉफ्टवेयर में जोड़ी जाएंगी किताबें
बीएमसी में ई-लाइब्रेरी सेवा भी शुरू हो चुकी है। 2015 के पहले की जितनी भी मेडिकल बुक्स और जरनल्स थे। उनकी फीडिंग सॉफ्टवेयर के जरिए की जा चुकी है। नई खरीदी के बाद इन सभी पुस्तकों भी ई लाइब्रेरी के तहत जोड़ा जाएगा। इ-लाइब्रेरी होने से छात्र अपने मोबाइल पर भी यहां मौजूद किताबों का अध्ययन घर बैठे कर सकते हैं।
टेंडर हो चुके हैं, जल्द होगी खरीदी
75 लाख रुपए की नई बुकें और जर्नल खरीदे जाना है। इसमें नेशनल और इंटरनेशनल जर्नल होंगे। टेंडर हो चुके हैं। जल्द होगी खरीदी। इससे छात्र-छात्राओं को अध्ययन में काफी सुविधा होगी।
डॉ. जीएस पटेल, डीन

Home / Sagar / इ-लाइब्ररी में आएंगी 75 लाख रुपए की नई पुस्तकें, इनको मिलेंगी मुफ्त में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो