scriptप्यार जताने के साथ सेहत का ख्याल रखती है चॉकलेट | choklet day | Patrika News
सागर

प्यार जताने के साथ सेहत का ख्याल रखती है चॉकलेट

बाजार में कई वैरायटी के चॉकलेट फ्लेवर

सागरJul 07, 2021 / 11:26 am

Atul sharma

सागर. चॉकलेट का नाम सुनते ही बच्चे, युवा और बुजुर्ग सभी के मुंह में पानी आ जाता है। मूड अच्छा करना हो या गिफ्ट देकर किसी को खुश करना हो, चॉकलेट इसका सबसे बेहतर विकल्प है। चॉकलेट का क्रेज दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। अब तो गुड गिफ्ट और टेस्ट के साथ हेल्थ के लिहाज से भी चॉकलेट पसंद की जा रही है। आज चॉकलेट डे है।
वल्र्ड चॉकलेट डे पर मंगलवार को लोग अपने खास दोस्तों और रिश्तेदारों को चॉकलेट गिफ्ट कर अपनी खुशियों का इजहार करेंगे। बाजार में में देसी और विदेशी ब्रांड के अनेक वैरायटी के चॉकलेट उपलब्ध हैं। फ्लेवर की बात हो या मनपसंद ब्रांड की, जो लोग चॉकलेट की खासियत समझते हैं, उनकी जुबां पर खास पहचान भी रटी हुई है। व्यापारी आशीष केशरवानी ने बताया कि बच्चे हों या बड़े, सभी ब्रांड के नाम से ही चॉकलेट की डिमांड करते हैं। मार्केट में हर रेंज (5 रुपए से 500 रुपए तक) की चॉकलेट उपलब्ध है।मिल्क चॉकलेटमिल्क चॉकलेट को बच्चों के ज्यादा उपयोगी माना जाता है। इसे खाने से दिमाग तेज काम करता है। दिल की बीमारी का खतरा भी कम होता है।
नट चॉकलेट
इसे बनाने में सूखे मेवों का उपयोग किया जाता है। यह सॉफ्ट और टेस्टी होने के साथ सेहत के लिए भी अच्छी होती है। बाजार में इस वैरायटी की चॉकलेट की मांग अधिक है।
वाइट चाकलेट
इस वैरायटी की चॉकलेट का नियमित सेवन करने वालों के शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होती। इसके सेवन से हड्डियों की कमजोरी दूर होती है।
डार्क चॉकलेट
इसे सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसके सेवन से वजन नहीं बढ़ता।
चॉकलेट के दिवानों के लिए आते हैं साल में 3 दिन

एक स्वीट डिश के रूप में तो चॉकलेट मशहूर है। चॉकलेट के नाम पर जश्न मनाने वालों ने साल के तीन दिन बुक कर रखे हैं। एक है वल्र्ड चॉकलेट डे (7 जुलाई), दूसरा है इंटरनेशनल चॉकलेट डे (13 सितंबर)। इन दोनों के साथ वेलेंटाइन डे के तीसरे दिन को भी चॉकलेट डे के तौर पर सेल्ब्रिेट करते हैं। चॉकलेट काफी हद तक आपके बिगड़े हुए मूड को अच्छा करने में मदद कर सकता है।

Home / Sagar / प्यार जताने के साथ सेहत का ख्याल रखती है चॉकलेट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो