scriptसीएम हेल्पलाइन में एक नंबर फिसला सागर, फिर भी राजधानी भोपाल से 15 पायदान ऊपर | cm helpline sagar position 6 | Patrika News
सागर

सीएम हेल्पलाइन में एक नंबर फिसला सागर, फिर भी राजधानी भोपाल से 15 पायदान ऊपर

शिकायतों के निराकरण में उदासीन 6 थाना प्रभारियों को दंड, 7 पुलिस थानों में शत-प्रतिशत हुआ शिकायतों का निराकरण

सागरNov 28, 2019 / 11:02 pm

संजय शर्मा

सीएम हेल्पलाइन में एक नंबर फिसला सागर, फिर भी राजधानी भोपाल से 15 पायदान ऊपर

सीएम हेल्पलाइन में एक नंबर फिसला सागर, फिर भी राजधानी भोपाल से 15 पायदान ऊपर

सागर. आपराधिक प्रकरणों, शिकायतों पर कार्रवाई के मामले में सागर अक्टूबर-नवम्बर माह में प्रदेश के 52 जिलों में 6वे स्थान पर रहा है। पुलिस की रैंकिंग पिछले माह की तुलना में एक अंक गिरी है पर सीएम हेल्पलाइन पर दर्ज शिकायतों के निराकरण में जिला एक बार फिर राजधानी भोपाल सहित इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन से बेहतर रहा है। विवेचना में विलम्ब, लापरवाही, पक्ष-विशेष के दबाव में सही विवेचना, कार्रवाई में टालमटोल की शिकायत का निर्धारित समय पर निराकरण न करने पर जिले के 6 थाना प्रभारियों को दंडित किया गया वहीं 80 से 100 फीसदी परिणाम देने वाले 15 थाना प्रभारियों को पुरस्कृत किया गया है। जनवरी माह में मुख्यमंत्री द्वारा जन अधिकार कार्यक्रम में प्रदेश स्तर पर जिले की समीक्षा के चलते अब पुलिस अधीक्षक स्वयं इसकी निगरानी कर रहे हैं। इस वजह से पिछले कुछ माह से प्रदेश में सागर टॉप 10 में स्थान बनाए हुए है।

30 दिन में 672 शिकायतों का निराकरण –

सागर जिले से लोगों ने पुलिस संबंधी 672 शिकायतें सीएम हेल्पलाइन पर दर्ज कराई थीं। इनमें 10 फीसदी शिकायतें वे थीं जो 100 दिनों से भी ज्यादा दिनों से लंबित थीं व फरियादी कई बार चक्कर लगाकर परेशान हो चुके थे। इन शिकायतों को जिला पुलिस को निराकरण के लिए भेजा गया था। इनमें से 82 फीसदी शिकायतों का निराकरण किया गया है। शेष शिकायतों में से अधिकांश न्यायालय में मामला होने अथवा अन्य वजहों से निराकरण योग्य न होने से इस संबंध में अधिकारियों को अवगत कराया गया है।

एक पायदान फिसलकर 6वे क्रम पर सागर –

सीएम हेल्पलाइन पर शिकायतों के निराकरण के मामले में सागर सितम्बर माह में 5वे नंबर पर था लेकिन हाल ही में जारी अक्टूबर माह की रैंकिंग में सागर 6वे पायदान पर है। यानि जिले की रैंकिंग एक पायदान नीचे गिरी है लेकिन शिकायतों के निराकरण के आंकड़ों में बड़ा अंतर नहीं आया है।

शिकायतों के निराकरण में टॉप 10 जिले –

स्थान जिला शिकायतों की संख्या

1. सिंगरोली 478
2. देवास 293

3. सतना 725
4. छिंदवाड़ा 345

5. रायसेन 266
6. सागर 672

7. विदिशा 334
8. शिवपुरी 499

9. बैतूल 286
10. कटनी 348

15 थाने पुरस्कृत, 6 को दंड –

एसपी अमित सांघी द्वारा सीएम हेल्पलाइन में शिकायतों का निराकरण करने में पिछडऩे पर जिले में छह थाना प्रभारियों को दंडित किया है। निंदा की सजा पाने वाले इन थानों में दो शहरी क्षेत्र और चार ग्रामीण क्षेत्र से हैं। वहीं 15 पुलिस थाना प्रभारियों को निराकरण का प्रतिशत 80 फीसदी से ऊपर रहने पर उन्हें पुरस्कृत किया गया है। प्रशंसा पाने वाले 15 में से 7 थाने वे हैं जहां उपनिरीक्षक स्तर के अधिकारी थाना संभाल रहे हैं और इनमें शिकायत निराकरण का प्रतिशत 100 फीसदी रहा है।

इन कारणों से फिसली रैंकिंग –

जानकारी के अनुसार जिले से सीएम हेल्पलाइन पर 672 शिकायतें दर्ज कराई गई थीं। इनमें से अधिकांश का निराकरण किया गया है लेकिन कुछ मामले तकनीकी कारणों से निराकृत नहीं किए जा सके। ये तकनीकी कारण किशोरियों-युवतियों और किशोरों के घर से भागने, गुम होने, मेडिकोलीगल रिपोर्ट, फॉरेंसिक लैब रिपोर्ट, डीएनए जैसे प्रकरण व आरोपियों की गिरफ्तारी से संबंधित होते हैं।

वर्जन –
जिले में दो एएसपी के निर्देशन में अनुभाग और थाना स्तर पर भी सीएम हेल्पलाइन पर दर्ज शिकायतों के निराकरण की निगरानी की जाती है। अधिक समय से लंबित मामलों पर स्वयं भी ध्यान देते हैं। पिछले कुछ माह से सागर जिला लगातार टॉप-5 और टॉप-10 जिलों की पंक्ति में अपनी जगह बनाए हुए है। अगले महीनों में रैंकिंग में और सुधार करेंगे।

अमित सांघी, एसपी सागर

Home / Sagar / सीएम हेल्पलाइन में एक नंबर फिसला सागर, फिर भी राजधानी भोपाल से 15 पायदान ऊपर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो