scriptमूर्तियों की साइज को लेकर समितियां नाखुश, प्रतिमा तैयार करने दिए जा चुके हैं ऑर्डर | Committees unhappy about the size of the idols, orders have been given | Patrika News
सागर

मूर्तियों की साइज को लेकर समितियां नाखुश, प्रतिमा तैयार करने दिए जा चुके हैं ऑर्डर

सरकार ने देरी से जारी की गाइडलाइन

सागरSep 21, 2020 / 09:07 pm

anuj hazari

Committees unhappy about the size of the idols, orders have been given to prepare the statue

Committees unhappy about the size of the idols, orders have been given to prepare the statue

बीना. तीन दिन पहले सरकार ने आगामी नवरात्रि महोत्सव के आयोजन के लिए जो गाइडलाइन जारी की है, उसमें कई बिंदुओं पर तो आयोजन समितियों सहमति है, लेकिन जो प्रतिमा व पंडाल के लिए साइज तय की गई उससे समिति संचालक नाखुश हैं। सरकार ने जब को कई दिन पहले जब दुर्गा उत्सव में प्रतिमा विराजमान करने के आदेश जारी कर दिए थे तो उसी समय भी प्रतिमा के लिए गाइडलाइन जारी क्यों नहीं की, क्योंकि जैसे ही पंडाल में देवी विराजमान करने का आदेश जारी हुआ। समितियों ने दूसरे शहर जाकर हजारों रुपए से प्रतिमाएं बुक कर दी हैं, जिन्हें न तो अब कैंसिल किया जा सकता है न ही दूसरी प्रतिमा का ऑर्डर दिया जा सकता है। प्रदेशभर में देवी विराजमान करने वाली समितियों ने सरकार को फिर से विचार कर संशोधित गाइडलाइन जारी करने की अपील की है, क्योंकि वर्तमान की गाइडलाइन के अनुसार देवी प्रतिमा विराजमान करना मुश्किल है।
मूर्तिकारों को हो रहा भारी नुकसान
शहर के बड़े पंडालों में देवी प्रतिमा विराजमान करने वाली समितियां तो दूसरे शहरों से प्रतिमाएं ला रहे हैं, लेकिन अन्य जो लोग लोकल स्तर पर मूर्तिकारों से प्रतिमा तैयार करा रहे हैं उसमें यदि अब बदलाव किया जाएगा तो समय पर प्रतिमाएं तैयार की जा सकेगी, क्योंकि गणेशोत्सव में गणेश विराजमान न करने की बजह से पहले ही भारी नुकसान मूर्तिकारों के लिए हो चुका है।
भगतसिंह वार्ड में बिठाते है करीब 20 फीट ऊंची प्रतिमा
शहर में करीब पचास से ज्यादा जगहों पर पंडाल में देवी प्रतिमाएं विराजित की जाती है, लेकिन शहर के भगतसिंह वार्ड में करीब २० फीट ऊंची महाकाली विराजमान की जाती है। यह परंपरा कई वर्षों से चली आ रही है जिसपर संकट नजर आ रहा है।

Home / Sagar / मूर्तियों की साइज को लेकर समितियां नाखुश, प्रतिमा तैयार करने दिए जा चुके हैं ऑर्डर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो