महार रेजिमेंट सेंटर में तैयार कोरोना आइसोलेशन वार्ड, इंतजामों का जायजा लेने पहुंच मेजर जनरल

कोरोना वायरस की रोकथाम व नियंत्रण के लिए प्रशासन के साथ सेना हाइअलर्ट पर

By: संजय शर्मा

Published: 20 Mar 2020, 09:00 AM IST

सागर. कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण की खबरों को देख प्रशासन के साथ सेना हाइअलर्ट पर आ गई है। दो दिन पहले जिला प्रशासन के साथ हुई बैठक के बाद सेना द्वारा महार रेजिमेंट सेंटर और ढाना सैन्य क्षेत्र में 300 बेड क्षमता के आइसोलेशन वार्ड तैयार किए हैं। गुरुवार को भोपाल से आए सेना के मेजर जनरल जेके शुक्ला ने कलेक्टर प्रीति मैथिल नायक के साथ रेजिमेंट सेेंटर में इंतजामों का जायजा लिया। उन्होंने आइसोलेशन वार्ड, उपचार सुविधा के लिए डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टॉफ के रुकने की व्यवस्थाओं को लेकर भी अधिकारियों से चर्चा की।

नोवल कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए महार रेजीमेंट सेंटर में बॉयस हास्टल में 100 बिस्तर का आइसोलेशन वार्ड, फायरिंग रेंज क्षेत्र में 100 बिस्तर और मुख्य बैरक में 100 बिस्तर का आइसोलेशन वार्ड स्थापित किए गए हैं। आर्मी क्षेत्र स्थित आइसोलेशन वार्डों में संचार सुविधा सुचारू रूप से संचालित रखने अलग से नेटवर्क टावर भी स्थापित किए जा रहे हैं।

वार्ड में मरीजों को बिजली, पानी, शौचालय, मॉस्क, सेनेटाइजर, दवाइयों के साथ ही मेडिकल उपकरण, डाक्टर्स व पेरामेडिकल स्टॉफ सहित अन्य सामग्री उपलब्ध होंगी। यहां महिलाओं और पुरूषों के लिए अलग-अलग व्यवस्था रहेगी। आइसोलेशन वार्ड की व्यवस्थाओं के संबंध में कलेक्टर प्रीति मैथिल नायक एवं एसपी अमित सांघी ने भोपाल से आए मेजर जनरल केके शुक्ला (चीफ ऑफ स्टॉफ 21-कार्पस), ब्रिगेडियर संजय ठाकरान, एडम कमांडेंट कर्नल मुनीष गुप्ता, ब्रिगेडियर असित वाजपेयी, आर्मी अधिकारियों के साथ चर्चा की। अधिकारियों ने आइसोलेशन वार्ड के प्रवेश द्वार पर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी के इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा इन वार्डों में गेट से प्रवेश की जानकारी दर्ज करने रजिस्टर, बाहर से आने और जाने वालों के लिए सेनेटाईजर और मास्क मुहैया कराना भी तय किया जाएगा। उन्होंने निगमायुक्त आरपी अहिरवार, अपर कलेक्टर अखिलेश जैन, सीएमएचओ एमएस सागर, सिविल सर्जन वीएस तोमर को भी निर्देश दिए

संजय शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned