संदिग्ध को होम सेनेटाइज कर घर व उसके हाथ पर भी लगाएंगे सील, मोहल्ला समितियां करेंगी निगरानी

विधायक व निगमायुक्त तैयारियों को लेकर की बैठक, दिन भर खुले रहेंगे मेडिकल व दूध डेयरियां, मोहल्ला समितियां सूचना से लेकर सुविधा उपलब्ध कराने की सौंपी जिम्मेदारी

 

 

सागर. कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने और नियंत्रण के लिए की जा रहीं तैयारियों को लेकर बुधवार को निगम कार्यालय में बैठक का आयोजन किया गया। नगर विधायक शैलेंद्र जैन व नगर निगम आयुक्त आरपी अहिरवार की मौजूदगी में हुई इस बैठक में कई नई व्यवस्थाएं बनाने पर सहमति बनी है। नगर निगम अब शहर में संदिग्ध लोगों को होम सेनेटाइज कर उनके घरों पर स्टीकर लगाएगा, इसके अलावा संदिग्ध के हाथ पर भी सील लगाई जाएगी, जिससे उसकी आसानी से पहचान कि जा सके। इसके अलावा बैठक में निर्णय लिया गया है कि किराना दुकानें को खोलने के लिए सुबह 7 से 9 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है, जबकि मेडिकल व दूध डेयरी अब पूरे दिन खुली रहेंगी।

इस व्यवस्था में अब आटा चक्की को भी सुबह दो घंटे के लिए प्रतिबंध से बाहर किया गया है, हालांकि यहां पर निर्देश दिए गए हैं कि लोग आटा चक्की पर अनाज रखकर घर वापस लौट जाएं और बाद में आटा उठा ले जाएं। निगमायुक्त आरपी अहिरवार ने बताया कि शहर की तर्ज पर ग्रामीण क्षेत्रों में भी यही दिशानिर्देश और व्यवस्थाएं लागू की गई हैं।

मोहल्ला समितियां करेंगी निगरानी

बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि शहर में मोहल्ला समितियों का गठन किया जाएगा और यह समितियां खाद्या सामग्री के दाम बढऩे पर निगरानी रखेंगी। यदि कहीं कालाबाजारी हो रही है तो उसकी सूचना तत्काल कंट्रोल रूम को दी जाएगी। इसके अलावा समितियों का काम होगा कि वह अपने मोहल्ले/कॉलोनियों में संदिग्ध की सूचना देंगी, संदिग्ध को होम सेनेटाइज पर होने पर निगरानी करेंगी, जरूरी सामग्री की आपूर्ति की सूचना आदि देंखेंगी।

मोहल्ले में ही मिलेगी सब्जी

प्रशासन ने सब्जी मंडी में बढ़ती भीड़ को देखते हुए फुटकर बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। गुरुवार से सब्जी मंडी से सीधे ट्रक से पंजीकृत हाथ ठेले वालों को सब्जियां उपलब्ध कराई जाएंगी और यह हाथठेला व्यापारी मोहल्लों में सब्जी बेचेंगे। इसके अलावा शहर के अलग-अलग स्थानों पर चूने की लाइन बनाकर हाथ ठेले वालों को खड़ा किया जाएगा और इस व्यवस्था का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए गुरुवार को सुबह 4 बजे से ही पुलिस मंडी में पुलिस की तैनाती कर दी जाएगी। निगमायुक्त ने बताया कि खाद्य सामग्री के परिवहन पर किसी प्रकार की रोक नहीं है इसलिए कीमतें नहीं बढ़ाई जाएंगी।

हर वार्ड में करें प्रचार
विधायक शैलेंद्र जैन ने कहा कि नगर निगम शहर के विभिन्न स्थानों पर लोगों को जागरूकर करने के लिए होर्डिंग्स लगाए और सभी वार्डों की एक-एक गली में प्रचार सामग्री वितरित करे। सूचना देने के लिए कंट्रोल रूम का लैंड लाइन नंबर 07582-242831 और सीएमएचओ ऑफिस का लैंड लाइन नंबर 07582-264390 प्रचार सामग्री पर छपवाए। राजघाट बांध से होने वाली पेयजल की सप्लाई के समय ध्यान रखा जाए और यह भी सुनिश्चित किया जाए कि लोगों के घरों में जलापूर्ति हो रही है या नहीं।

मदन गोपाल तिवारी
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned