scriptडाक विभाग छात्र-छात्राओं को देगा 6000 रुपए सलाना स्कालरशिप | dak vibhag | Patrika News
सागर

डाक विभाग छात्र-छात्राओं को देगा 6000 रुपए सलाना स्कालरशिप

तीनों परीक्षाओं में सफल छात्र-छात्राओं को मिलेगी स्कालरशिप

सागरJul 18, 2019 / 07:35 pm

रेशु जैन

सागर.डाक विभाग स्कूली बच्चों को दीनदयाल स्पर्श योजना के तहत 6 हजार रुपए सालाना की स्कॉलरशिप देगा। इस योजना का मकसद बच्चों में डाक टिकट को लेकर दिलचस्पी और नई जानकारियां उपलब्ध कराना है। इस स्कॉलरशिप के लिए किसी भी बोर्ड के कक्षा 6 से 9 तक के बच्चे पात्र होंगे। इसके लिए फॉर्म मिलना 15 अगस्त से शुरू होंगे। खुद डाक विभाग के अधिकारी सीबीएसई, एमपी बोर्ड के स्कूलों में जाकर बच्चों को इस योजना की जानकारी देगा और फॉर्म भी भरवाएगा।

डाक विभाग के अधीक्षक केके दीक्षित ने बताया कि स्कॉलरशिप हासिल करने के लिए तीन तरह की परीक्षा पास करना होगी। तीनों परीक्षाओं में सफल छात्र-छात्राओं को दीनदयाल स्पर्श योजना में 6 हजार रुपए सालाना की स्कॉलरशिप दी जाएगी।

ये होगी परीक्षा

पहला, डाक विभाग ही फॉर्म भरवाते वक्त बच्चों को एक विषय देगा, जिस पर डाक टिकट जारी हुआ होगा। जैसे महात्मा गांधी का दांडी मार्च। दांडी मार्च पर डाक विभाग ने कई डाक टिकट जारी किए हैं। अब वे कब जारी हुए, क्यों जारी किए गए, किस तरह के डाक टिकट जारी किए गए, इस पूरे विषय पर बच्चों को प्रोजेक्ट वर्क करना होगा। इस जैसे अन्य कोई विषय पर भी बच्चों से प्रोजेक्ट वर्क तैयार कराया जा सकता है। बच्चों को किस विषय पर प्रोजेक्ट वर्क करना होगा, उसकी जानकारी, फॉर्म भरने की तारीख और प्रोजेक्ट जमा करने की डेट 15 अगस्त के बाद डाक विभाग द्वारा जारी की जाएगी। दूसरा, क्विज कॉम्पटीशन होगा। तीसरा, पत्र लेखन की प्रतियोगिता भी होगी।

Home / Sagar / डाक विभाग छात्र-छात्राओं को देगा 6000 रुपए सलाना स्कालरशिप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो