scriptBMC: मरीजों की सुविधा के लिए ये दो बड़ी जांचें शुरू कराने की कवायाद | Dean said - make CT scan and MRI proposal | Patrika News

BMC: मरीजों की सुविधा के लिए ये दो बड़ी जांचें शुरू कराने की कवायाद

locationसागरPublished: Mar 24, 2018 04:12:43 pm

बंद पड़ी सीटी स्कैन को देखकरडीन डॉ. जीएस पटेल ने नाराजगी जताई।

Dean said - make CT scan and MRI proposal

Dean said – make CT scan and MRI proposal

सागर. बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में शुक्रवार को डीन डॉ. जीएस पटेल ने औचक निरीक्षण किया। सबसे पहले उन्होंने एक्सरे वार्ड का जायजा लिया। यहां बंद पड़ी सीटी स्कैन को देखकर उन्होंने नाराजगी जताई।
अधीक्षक डॉ. आरएस वर्मा से उन्होंने दो टूक शब्दों में कहा कि इस तरह की लापरवाही नहीं चलेगी। मरीजों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो इसका ख्याल रखा जाए। उन्होंने अनुबंध वाले सीटी स्कैन सेंटर की भी रिपोर्ट देखी, जिससे वे संतुष्ट नहीं दिखे। उन्होंने अधीक्षक से जल्द सीटी स्कैन और एमआरआई मशीन खरीदे जाने के लिए प्रपोजल बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसके संचालन और मेंटेनेंस का जिम्मा अस्पताल प्रबंधन का रहेगा। मशीन बंद नहीं होनी चाहिए। डीन ने अन्य विभागों का भी जायजा लिया और जरूरी निर्देश दिए।
पत्रिका ने उठाया था मामला
पत्रिका ने हाल ही में सीटी स्कैन मशीन बंद होने और बाहर अनुबंध वाले सेंटर पर मरीजों की जांच न होने का खुलासा किया था। इसमें बीएमसी के डॉक्टरों द्वारा अन्य मरीजों से किए जा रहे सौतेले व्यवहार को लेकर खबर प्रकाशित की थी। डीन ने खबर प्रकाशित होने के दूसरे दिन बीएमसी का औचक निरीक्षण किया और जिम्मेदार अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए।
जिम्मेदारी निभाएं
प्राइवेट प्रैक्टिस करने वाले बीएमसी के डॉक्टरों द्वारा अन्य मरीजों से किए जा रहे सौतेले व्यवहार पर अंकुश लगाने अधीक्षक को भी निर्देश दिए हैं। डीन ने कहा कि भर्ती वार्डों में मरीज कोई भी हो, उसे समान रूप डॉक्टर देखें। मरीजों को असुविधा नहीं होनी चाहिए। शिकायत मिलने पर संबंधित डॉक्टर पर कार्रवाई करें।

दरअसल,बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज (बीएमसी) वेंटिलेटर पर आ गया है। यहां की व्यवस्थाएं लचर हो चली हैं। हालात यह हैं कि मरीज यहां डॉक्टर से परामर्श तो ले सकते हैं, लेकिन जांच के लिए उन्हें बाहर ही जाना पड़ेगा। दरअसल, सोनोग्राफी यूनिट का एक मात्र रेडियोलॉजिस्ट छुट्टी पर चला गया है। इस वजह से प्रबंधन ने पत्र चस्पा कर दिया है कि सोनोग्राफी 26 नवंबर तक बंद रहेगी। ब्लड सैंपल के लिए ट्यूब का टोटा बना हुआ है। वहीं सीटी स्कैन का तो पता ही नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो