scriptनगरपालिका के इंटकवेल में बचा छह फुट पानी, हर दिन घट रहा डेढ़ इंच जलस्तर, अब एक दिन के अंतराल से आएंगे नल | Falling water level of Bina river | Patrika News
सागर

नगरपालिका के इंटकवेल में बचा छह फुट पानी, हर दिन घट रहा डेढ़ इंच जलस्तर, अब एक दिन के अंतराल से आएंगे नल

जलस्तर गिरने से बढ़ने लगी चिंता

सागरApr 15, 2019 / 09:02 pm

sachendra tiwari

Falling water level of Bina river

Falling water level of Bina river

बीना. बीना नदी का जलस्तर दिनों दिन कम हो रहा है, जिसके चलते अब नपा द्वारा शहर में पानी की सप्लाई एक दिन छोड़कर की जाएगी। जिससे शहरवासियों को परेशान होना पड़ेगा। शहर में एक दिन में करीब 70 लाख लीटर पानी की सप्लाई होती है।
बीना नदी से शहर और रेलवे के लिए पानी सप्लाई किया जाता है। रेलवे और शहर में हर दिन लाखों लीटर पानी की खपत होती है। इस वर्ष अप्रैल माह में ही नदी का जलस्तर गिरने लगा है, जिससे 16 अप्रैल से पानी की सप्लाई अब एक दिन छोड़कर की जाएगी। अभी तक हर दिन पानी की सप्लाई होने से शहर में कहीं भी जलसंकट की स्थिति नहीं बनी थी, लेकिन अब लोगों को परेशान होना पड़ेगा। पिछले वर्षों में जून माह से यह स्थिति बनती थी, लेकिन इस वर्ष अप्रैल माह में ही पानी का संकट गहराने लगा है। अब लोगों को भी पानी बचाने के लिए जागरूक होना पड़ेगा नहीं तो आने वाले समय में तीन दिन में एक दिन पानी मिलने की नौबत आ सकती है।
हर दिन घट रहा डेढ़ इंच नदी का पानी
नगरपालिका के इंटकवेल के पास नदी में पानी छह फिट करीब बचा है और हर दिन डेढ़ इंच पानी कम हो रहा है और एक दिन में शहर में करीब 70 लाख लीटर पानी सप्लाई किया जाता है। इसके अलावा रेलवे क्षेत्र में भी लाखों लीटर पानी सप्लाई होता है।
रेलवे में होती है पानी की बर्बादी
सबसे ज्यादा पानी की बर्बादी रेलवे में होती है। यहां प्लेटफॉर्म और एप्रोन की सफाई मशीनों की जगह सीधे पाइप से की जाती है, जिससे हजारों लीटर पानी हर दिन बर्बाद होता है। इसके बाद भी अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं। इसके लिए नपा अधिकारियों को भी रेलवे अधिकारियों के लिए पत्र लिखकर पानी की बर्बादी पर रोक लगवानी चाहिए।
टैंकरों से करानी पड़ेगी व्यवस्था
पानी की सप्लाई एक दिन छोड़कर एक दिन होने से लोगों को परेशानी होगी और इसके लिए नपा को टैंकर से पानी की व्यवस्था करानी होगी। क्योंकि शहर में लगे अधिकांश हैंडपंप गर्मी आते ही दम तोड़ देते हैं और कुछ बंद पड़े हैं। टैंकर से ही लोगों को पानी की व्यवस्था कराई जा सकती है।
जलस्तर गिरने से लिया गया निर्णय
नदी का जलस्तर तेजी से कम होने के कारण यह एक दिन छोड़कर एक दिन पानी सप्लाई करने का निर्णय लिया गया है। नलों का समय कुछ बढ़ाया जाएगा, जिससे लोग पानी का स्टॉक कर सकें।
चन्द्रशेखर श्रीवास्तव, जलशाखा प्रभारी, नपा

Home / Sagar / नगरपालिका के इंटकवेल में बचा छह फुट पानी, हर दिन घट रहा डेढ़ इंच जलस्तर, अब एक दिन के अंतराल से आएंगे नल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो