scriptइस बजह से लग रही बिजली के खंभों में आग, पढ़े खबर | fire in the electric pillars | Patrika News

इस बजह से लग रही बिजली के खंभों में आग, पढ़े खबर

locationसागरPublished: Apr 06, 2019 08:45:12 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

क्षमता से अधिक कर दिए बॉक्स से कनेक्शन

fire in the electric pillars

fire in the electric pillars

बीना. शहर में तारों की जगह केबल बिछाकर खंभों पर कनेक्शन बॉक्स लगाए गए हैं। इन बॉक्सों में जितने प्वाइंट बने हुए हैं उनसे अधिक कनेक्शन दिए जाने के कारण आए दिन फाल्ट होकर आग लग रही है, जिससे किसी दिन बड़े हादसे का अंदेशा बना हुआ है। फाल्ट आने से बिजली सप्लाई बंद हो जाती है और लोग गर्मी में परेशान होते रहते हैं। पिछले कुछ दिनों में फाल्ट के बाद आग लगने की घटनाएं सामने आ रही हैं। क्योंकि गर्मीके कारण लोड बढ़ रहा है, जिससे शॉर्ट सर्किटके बाद आग लग जाती है। बॉक्स में आग लगने के कारण वहां से जुड़े कनेक्शन टूट जाते हैं और कईबार केबल तक जल जाती है। शुक्रवार की रात जागेश्वरी कॉलोनी में कनेक्शन बॉक्स में आग लग गई थी, जिससे करीब एक घंटे तक कॉलोनी की बिजली गुल रही। शहर के कुछ ऐसे स्थान हैं जहां घरों के पास ही खंभों पर कनेक्शन बॉक्स लगे हैं और बॉक्स आग लगने के बाद घरों में भी आग लग सकती है, जिससे बड़ा हादसा हो सकता है।
खंभों पर लगे हैं घोंसले
बिजली कंपनी के कर्मचारियों द्वारा सही तरीके से मेंटेनेंस भी नहीं किया जा रहा है। कनेक्शनों के बीच में चिडिय़ा, गिलहरी के घोंसले बने हुए हैं।इन घोंसलों के के कारण भी आग बहुत जल्द लग जाती है। इसके बाद भी खंभों से इन्हें नहीं हटाया जा रहा है। जबकि मेंटेनेंस के नाम पर बिजली आए दिन काटी जाती है।
मेंटेनेंस के समय हटाए जाते हैं घोंसले
मेंटेनेंस के समय खंभों से घोंसले हटाए जाते हैं, लेकिन पक्षी फिर से नया घोंसला बना लेते हैं। जहां भी घोंसले हैं उन्हें हटवाया जाएगा। साथ ही क्षमता से ज्यादा कनेक्शन बॉक्स से कनेक्शन दिए गए हैं उनकी जांच कर सही कराया जाएगा
नितिन डहरिया, डीई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो