scriptगर्मी में गले को तर कर रहे पेय पद्धार्थों का बाजार गर्म | garmi bazar | Patrika News
सागर

गर्मी में गले को तर कर रहे पेय पद्धार्थों का बाजार गर्म

– शहर में हर रोज हो रही लाखों रुपए की बिक्री

सागरMay 08, 2019 / 08:21 pm

रेशु जैन

गर्मी में गले को तर कर रहे पेय पद्धार्थों का बाजार गर्म

गर्मी में गले को तर कर रहे पेय पद्धार्थों का बाजार गर्म

सागर. मई की गर्मी फिर लोगों के लिए परेशान कर रही है। तापमान ४० डिग्री के ऊपर चल रहा है। बड़ी संख्या में लोग गला तर करने के लिए ठंडे पेय पदार्थों का सहारा ले रहे हैं। बाजार में घरेलू पेय पद्धार्थ से लेकर कोल्ड ड्रिंक्स और साफ्ॅट ड्रिंक्स की बिक्री बढ़ गई है। रोजाना औसतन 15 से 20 लाख रुपए का कारोबार हो रहा है। छाछ, लस्सी, गन्ने का जूस, आइसक्रीम और कोल्ड ड्रिंक की डिमांड है।
ग्लूकोज की मात्रा को पूरा करता है गन्ने का जूस
मुख्य बाजारों में गन्ने के रस के ठेले पर भीड़ देखने को मिल रही है। यह रस शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को पूरा करता है। शहर में १५० से अधिक ठेले लग रहे हैं। हर ठेले पर २ से ३ हजार रुपए प्रतिदिन की बिक्री हो रही है। व्यापारी दीपक रैकवार ने बताया कि बाजार में इन दिनों गन्ना महंगा है। करीब तीन हजार रुपए प्रति सैकड़ा गन्ना मंडी से मिल रहा है। एक गन्ने में पांच गिलास जूस निकलता है। इस साल 10 और 20 रुपए का गिलास मिल रहा है।
कंपनियों ने उतारे जूस के फ्लेवर

ग्राहकों की मांग को देखते हुए इस साल जूस के फ्लेवर की मांग बढ़ी है। कई ब्रांडेड कंपनियों ने दूध, छाछ और लस्सी के साथ एपल, मैंगो जैसे फ्लेवर मार्केट में उतारे हैं। विभिन्न कंपनियों के तैयार डिब्बाबंद जूस को लोग खरीद रहे हैं। किराना व्यापारी कमल हिंदूजा के अनुसार डिब्बाबंद छाछ, लस्सी और जूस की खपत गर्मी आते बढ़ गई है। इस बार नए-नए फ्लेवर लोगों के लिए लुभा रहे हैं।
गाडिय़ों में आइसक्रीम की बिक्री
आइसक्रीम के फ्लेवर को पसंद करने वाले लोगों की संख्या शहर में कम नहीं है। शहर में तीन बड़े आइसक्रीम पार्लर हैं। इसके अलावा 100 से ज्यादा किराना दुकानों पर भी आइसक्रीम मौजूद है। लोग कुल्फी को भी पसंद कर रहे हैं। बादाम जूस और फालुदा की मांग भी बढ़ी है। इन दिनों बस स्टैंड, सिविल लाइन, कटरा, तीनबत्ती और राहतगढ़ बस स्टैंड आदि इलाकों में कुल्फी की मांग बढ़ी है। बड़ी संख्या में गाडिय़ों में लोगों ने दुकान खोल ली हैं। जानकारी के अनुसार हर दिन 4 से 5 लाख की आइसक्रीम की बिक्री हो रही है।
संभलकर करें प्रयोग

डॉ. अमिताभ जैन ने बताया कि पेय पदार्थों का सेवन करने से पहले काफी सावधानी बरतने की जरूरत है। फलों के जूस के ठेले चौराहों पर ही होते हैं। खुले में होने के कारण धूल, मक्खी से इनके संक्रमित होने का पूरा खतरा होता है। लैक्टिक एसिड से भरपूर छाछ एवं लस्सी पेट के लिए बेहद गुणकारी हैं, लेकिन पैक्ड छाछ और लस्सी खरीदने के पहले दिनांक जरूर देखें। ज्यादा समय का सामान खरीदने से बचें। आइसक्रीम खाने से कफ एवं वात पीडि़तों को तत्काल गले संबंधी और श्वांस संबंधी परेशानी भी होती है। आइसक्रीम का सेवन संभलकर करना चाहिए।

Home / Sagar / गर्मी में गले को तर कर रहे पेय पद्धार्थों का बाजार गर्म

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो