scriptयहां गोंडवाना ट्रेन के साथ हो सकता था बड़ा हादसा, बाल-बाल बचे सभी यात्री | Gondwana's Panto broke, a big accident escapes | Patrika News
सागर

यहां गोंडवाना ट्रेन के साथ हो सकता था बड़ा हादसा, बाल-बाल बचे सभी यात्री

पेंटो टूटने से बड़ा हादसा भी हो सकता था, क्योंकि इससे ओएचई लाइन टूट सकती थी।

सागरMar 15, 2018 / 03:46 pm

anuj hazari

Gondwana's Panto broke, a big accident escapes

Gondwana’s Panto broke, a big accident escapes

सागर/बीना. सागर से दिल्ली की ओर जाते समय बघोरा स्टेशन पर किमी. क्र. ९८५/१७ पर जबलपुर-निजामुद्दीन गोंडवाना एक्स. के इंजन का पेंटो टूट गया, ट्रेन को मालखेड़ी स्टेशन पर रोका गया और दो घंटे मरम्मत कार्य चलने बाद ट्रेन को रवाना किया गया। पेंटो टूटने से बड़ा हादसा भी हो सकता था, क्योंकि इससे ओएचई लाइन टूट सकती थी।
मिली जानकारी के अनुसार सागर की ओर से आ रही ट्रेन ८.३४ बजे बघोरा स्टेशन से गुजर रही थी कि अचानक इंजन के पीछे की तरफ लगा पेंटो ओएचई लाइन के किसी स्टूमेंट से टकराकर टूट गया, जिससे ओएचई लाइन और पेंटों में स्पार्किंग शुरू हो गई है। इसकी सूचना इंजन में पीछे बैठे सहायक लोको पायलट ने इंजन चला रहे पायलट एके तिवारी को दी और जिन्होंने टॉर्च से चलती गाड़ी में ही पेंटो देखा, जिसमें बहुत स्पार्किंग हो रही थी।
इसके बाद इंजन स्वत: ही बंद हो गया था। उन्होंने इंजन में आगे की ओर लगे पेंटो को ऊपर उठाकर इंजन चालू किया और मालखेड़ी स्टेशन पर ८.४० बजे पहुंचे। इसकी सूचना अधिकारियों को दी और बीना स्टेशन से टावर वैगन मालखेड़ी स्टेशन पहुंची। जहां अधिकारी, कर्मचारियों ने बड़ी मशक्कत के बाद पीछे वाले पेंटो को नीचा कर रस्सियों से बांध दिया और १०.४० बजे ट्रेन को आगे रवाना किया गया। ट्रेन रुकते ही आरपीएफ ने व्यवस्था संभाल ली थी, जिससे किसी भी यात्री के साथ कोई घटना न हो।

Gondwana's Panto broke, a big accident escapes
IMAGE CREDIT: Gondwana’s Panto broke, a big accident escapes
बीच में अटक गया था पेंटो

पेंटो के जरिए ही बिजली सप्लाई होती है। यह क्षतिग्रस्त होने से न नीचे जा रहा था न ऊपर और बीच में ही फंस गया था। यदि ऐसी स्थिति में ट्रेन को आगे बढ़ाते तो कहीं भी ओएचई लाइन टूट सकती थी और बड़ा हादसा हो सकता था। इसलिए ट्रेन को मालखेड़ी स्टेशन पर रोककर ही सुधार कराया गया। अधिकारी इंजन बदलने की बात कर रहे थे, लेकिन इसकी जरूरत नहीं पड़ी।
क्या होता है पेंटो
इंजन में दो टावर लगे होते हैं जो इंजन को ओएचई लाइन से सप्लाई देने का काम करते हैं। इंजन को एक पेंटो से चलाया जाता है। यदि पेंटो में खराबी आ जाए तो बिजली सप्लाई बंद होने से इंजन आगे नहीं बढ़ सकता है।
यात्री हुए परेशान
इंजन में खराबी के बाद यात्रियों को भारी परेशानी हुई। मालखेड़ी स्टेशन पर पानी, खाने की उचित व्यवस्था न होने के कारण यात्री भटकते रहे। जिन यात्रियों को अगले स्टेशन पर जल्दी पहुंचना तो वह ज्यादा परेशान दिखे।
मेन लाइन पर खड़ी हुई कटनी-बीना पैसेंजर
प्लेटफॉर्म क्रमांक एक पर गोंडवाना एक्सप्रेस खड़ी होने के कारण सागर की ओर से आने वाली बीना-कटनी पैसेंजर को मेन लाइन पर खड़ा कर दिया गया, जिससे यात्रियों को अंधेरे में लाइन क्रॉस कर प्लेटफॉर्म तक आना पड़ा।
यहां महामना का हुआ इंजन फेल
खजुराहो से भोपाल की ओर जाने वाली महामना एक्सप्रेस का इंजन फेल होने से ट्रेन एक घंटा तक बीना स्टेशन पर खड़ी रही। ट्रेन करीब ८.३० बजे बीना स्टेशन पहुंची थी और ९.३० बजे इंजन बदलने के बाद आगे रवाना हो सकी।

Home / Sagar / यहां गोंडवाना ट्रेन के साथ हो सकता था बड़ा हादसा, बाल-बाल बचे सभी यात्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो