scriptvideo: प्रिंट रेट से ज्यादा में बेच रहे यात्रियों को सामान, अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान | Goods sold to more the print rate | Patrika News

video: प्रिंट रेट से ज्यादा में बेच रहे यात्रियों को सामान, अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान

locationसागरPublished: May 18, 2019 08:52:22 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

रेलवे स्टेशन की स्टॉलों पर चल रही मनमानी

Goods sold to more the print rate

Goods sold to more the print rate

बीना. रेलवे स्टेशन पर अधिकारियों की लापरवाही के चलते स्टॉल संचालक मनमर्जी से खाद्य सामग्री बेच कर प्रिंट रेट से ज्यादा रुपए ले रहे हैं। इस संबंध में पहले भी कई बार शिकायतें हो चुकी हैं, लेकिन कार्रवाईन होने के कारण इसमें सुधार नहीं हो रहा है।
प्लेटफॉर्म एक पर स्थित स्टॉल पर शनिवार की सुबह एक यात्री ने फ्रूटी खरीदी जिसपर बीस रुपए प्रिंट थे, लेकिन स्टॉल संचालक ने पच्चीस रुपए लिए। यात्री की शिकायत पर स्टॉल संचालक का कहना था कि यहां इसी रेट पर फ्रूटी मिलेगी। वहां खड़े अन्य यात्रियों को भी खाद्य सामग्री प्रिंट रेट से ज्यादा पर ही दी गई। ट्रेन के सिग्नल हो जाने के कारण यात्रियों ने बहस नहीं कि और ज्यादा रुपए देकर आगे की यात्रा के लिए ट्रेन में बैठ गए थे। यदि कोई यात्री प्रिंट से ज्यादा रुपए लेने पर बहस करता है तो स्टॉल संचालक झगड़ा करने उतारू हो जाते हैं।
लंबी दूरी की ट्रेन के यात्रियों से ज्यादा होती है वसूली
स्टेशन पर आने वाली लंबी दूरी के ट्रेनों के यात्रियों से स्टॉल संचालक ज्यादा वसूली करते हैं। क्योंकि ट्रेन का स्टॉपेज कम रहता हैऔर इसी बीच यात्री सामान लेने के लिए स्टॉलों पर पहुंचते हैं। ट्रेन का कम समय होने का फायदा स्टॉल संचालक उठाते हैं। ट्रेन न छूटे इसलिए यात्री ज्यादा रुपए देकर भी चले जाते हैं।
कई बार हो चुकी लिखित शिकायत
प्रिंट रेटसे ज्यादा दामों पर खाद्य सामग्री बेचने की कईबार लिखित शिकायतें हो चुकी हैं, लेकिन सख्त कार्रवाईन होने के कारण इनके हौसले बुलंद हैं। कार्रवाई के नाम पर कभी कभार सिर्फ जुर्माना लगाया जाता है।
करेंगे कार्रवाई
यदि स्टॉल संचालक द्वारा खाद्य सामग्री पर प्रिंट रेट से ज्यादा रुपए लिए जा रहे हैं तो कार्रवाईकी जाएगी। एक स्टॉल संचालक पर दस हजार रुपए जुर्माना भी लग चुका है।
सुशील पांडे, डीसीआई, बीना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो