scriptगुलाब के फूल के 10 अचूक टोटके, खुलेंगे धन प्राप्ति के मार्ग, आप भी जानें | Gulab ke phool ke totke | Patrika News
सागर

गुलाब के फूल के 10 अचूक टोटके, खुलेंगे धन प्राप्ति के मार्ग, आप भी जानें

गुलाब के फूल के 10 अचूक टोटके, खुलेंगे धन प्राप्ति के मार्ग, आप भी जानें

सागरMay 07, 2018 / 04:29 pm

Samved Jain

gulab ka phool
सागर. फूलों का हमारे जीवन की खुशियों में बहुत योगदान है। इस बार हम आपके लिए लाएं है सुंगधित गुलाब के फूल के कुछ ऐसे उपाय या टोटके जिन्हें आजमाकर आप अपने जीवन में सबकुछ पा सकते हैं। गुलाब सफेद, गुलाबी और लाल रंग में अधिकतर पाया जाता है। हालांकी आजकल नीले और काले रंग के गुलाब भी पाए जाने लगे हैं। गुलाब को गुलाब इसलिए कहते हैं क्योंकि यह अधिकतर गुलाबी रंग में बहुतायत में मिलता है।
gulab ka phool
गर्मियों में गुलाब के फूलों का रस चेहरे पर मलने से चेहरे पर ठंडी-ठंडी ताजगी बनी रहती है। आंखों की जलन और खुजली दूर करने के लिए गुलाब जल का प्रयोग किया जाता है। गुलाब के घर में महकते रहने से किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होती। मन पवित्र और शांत बना रहता है। इससे जीवन में उत्साह बना रहता है। लेकिन इसी गुलाब के कुछ आसान से टोटके करके आप धन प्राप्ति के मार्ग पर भी जा सकते हैं, जिसकी जानकारी शायद ही आपको हो। आइए जानते हैं गुलाब के 10 टोटके और उनके फायदे…
gulab ka phool
मनोकामना पूर्ति हेतु
किसी भी शुक्ल पक्ष के प्रथम मंगलवार को ताजे गुलाब के फूल बजरंगबली पर 11 की संख्या में चढ़ाएं। ऐसा लगातार 11 मंगलवार तक करने पर बजरंगबली प्रसन्न होकर साधक की मनोकामना पूर्ण करते है।
gulab ka phool
अचानक धन प्राप्ति हेतु
किसी भी शाम को गुलाब के फूल में कपूर का टुकड़ा रखकर उसे जला दें। कपूर के जल जाने के बाद उस फूल को देवी को चढ़ा दें।

gulab ka phool
तिजोरी में बरकत हेतु
घर में बरकत हेतु मंगलवार के दिन लाल चंदन, लाल गुलाब और रोली लेकर उन्हें एक लाल कपड़े में बांध लें और उसे एक सप्ताह के लिए मंदिर में रख दें। एक सप्ताह के बाद उनको घर या दुकान की तिजोरियों में रख दें। इस उपाय से पैसा पानी की तर व्यर्थ न बहेगा।
gulab ka phool
रोग निवारण हेतु
अगर घर के किसी सदस्य के स्वास्थ्य में सुधार न हो रहा हो तो एक देशी अखंडित पान, गुलाब का फूल और कुछ बताशे रोगी के ऊपर से 31 बार उतारें तथा उनको चौराहे पर रख दें। इसके प्रभाव से रोगी की दशा में शीघ्रता से सुधार होगा।
gulab ka phool
ऋण मुक्ति के लिए
अखंडित पंखुड़ी वाले पांच गुलाब के फूल लाएं। इसके बाद सवा मीटर सफेद कपड़ा सामने रख कर बिछाएं और गुलाब के चार फूलों को चारों कोनों पर बांध दें। फिर पांचवां गुलाब मध्य में डालकर गांठ लगा दें। इसके बाद इसे ले जाकर किसी बहती हुई नदी में प्रवाहित कर दें। इस उपाय से ऋण मुक्ति और घर में सुख समृद्धि की प्राप्ति होगी।
पांच गुलाब के फूल, एक चांदी का पत्ता, थोड़े से चावल, गुड़ लें और उन्हें एक सफेद रूमाल में रख दें। किसी भी सोमवार को विष्णु और लक्ष्मी के मंदिर में जाकर रुमाल को रखकर इन चीजों को हाथ में ले लें और 21 बार गायत्री मंत्र का जाप करने के बाद हर जाप के बाद कहें मेरी परेशानी दूर हो, मैं कर्ज मुक्त हो जाऊं, ऐसी प्रार्थना करें। फिर सभी सामग्री को इकठ्ठा करके सबको ले जाकर बहते जल में प्रवाहित कर दें। यह प्रक्रिया कम से कम 7 सोमवार तक करनी चाहिए।
gulab ka phool
बच्चे के बीमार होने पर
यदि आपका बच्चा बीमार और जो भी खाता है उसकी उल्टी कर देता है। तब ऐसे में एक पान के पत्ते पर एक बूंदी का लड्डू, पांच गुलाब के फूल रखकर बच्चे के ऊपर से सात बार उसार कर चुपचाप किसी मंदिर में रखकर आ जाएं कष्टों से छुटकारा मिल जाएगा।
gulab ka phool
रुके काम होंगे शुरू
जिस व्यक्ति के कार्यों में बाधाएं आती हो, कार्य होते रूक जाते हों, ऐसे जातक को गुलाब का यह उपाय करना लाभप्रद साबित होगा। पूर्णिमा के दिन 3 गुलाब और 3 बेला अथवा चमेली के पुष्प सुबह स्नानादि से निवृत्त होकर किसी नदी में विसर्जित करना चाहिए। इस प्रयोग को 5 पूर्णिमा लगातार करने पर अच्छे परिणाम मिलने प्रारम्भ हो जाएंगे।
gulab ka phool
रोजगार हेतु
मंगलवार से प्रारंभ करते हुए 40 दिनों तक रोज सुबह के समय नंगे पैर हनुमानजी के मंदिर में जाएं और उन्हें लाल गुलाब के फूल चढ़ाएं। ऐसा करने से भी शीघ्र ही रोजगार मिलता है।
gulab ka phool
देवी दुर्गा
पान में गुलाब की सात पंखुडिय़ां रखकर उस पान को देवी दुर्गा को चढ़ा दें। आपको धन की प्राप्ति होगी।

gulab ka phool
गुलाब का दूध
गुलाब का दूध लगाकर लक्ष्मी की उपासना करें। महालक्ष्मी के मंदिर हर शुक्रवार को जाकर गुलाब चढ़ाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो