यहां १०वीं-१२वीं बोर्ड परीक्षाओं में शिक्षक जमकर करा रहे नकल

Gulshan Patel

Publish: Mar, 14 2018 04:45:49 PM (IST)

Sagar, Madhya Pradesh, India
यहां १०वीं-१२वीं बोर्ड परीक्षाओं में शिक्षक जमकर करा रहे नकल

दलपतपुर परीक्षा केंद्र में १२वीं अर्थशास्त्र के पेपर के दौरान बच्चों को शिक्षकों ने ही सामुहिक नकल कराई।

सागर. परीक्षा केंद्र पर बाल्टी में नकल की पर्चियां, मोबाइल और छात्रों के पास से चिन्ह लगे हुए प्रश्र पत्र बरामद होने के बाद भी नकल प्रकरण न बनाने का मामला सामने आया है। जानकारी के मुताबिक सोमवार को दलपतपुर परीक्षा केंद्र में १२वीं अर्थशास्त्र के पेपर के दौरान बच्चों को शिक्षकों ने ही सामुहिक नकल कराई, लेकिन शिक्षा विभाग के अधिकारी यह मानने को तैयार ही नहीं है। हद तो यह है कि केंद्र पर वे शिक्षक भी ड्यूटी दे रहे थे, जिनका संबंधित केंद्र से कोई वास्ता ही नहीं था।
केंद्र पर परीक्षा के दौरान बाल्टियों में पर्चियां छिपाई गई थीं। जिन्हें निकालकर यहां नकल करवाई जा रही थी। यहां जब स्थानीय उडऩदस्तों ने निरीक्षण किया तो पाया कि केंद्र में दो मोबाइल चालू थे। वहीं 6 ऐसे शिक्षक ड्यूटी करते मिले, जिनके नाम ड्यूटी लिस्ट में थे ही नहीं। इसके चलते केंद्राध्यक्ष आरएस तिवारी और सहायक केंद्राध्यक्ष संतोष अहिरवार को नोटिस दिए गए हैं। वहीं एक कमरे में जब टीम पहुंची तो नकल की पर्चियां मिलीं और हर प्रश्न-पत्र में प्रश्नों पर चिन्ह लगे मिले। यहां एक साथ छात्र नकल करते हुए पाए गए लेकिन प्रकरण नहीं बनाया गया।
परीक्षा में फिर पकड़े चार नकलची
माशिमं की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं में अब तक ८ नकल के प्रकरण बने हैं। मंगलवार को दसवीं के सामाजिक विज्ञान के पेपर में भी चार केंद्रों पर प्रकरण दर्ज किए गए। बीना में बीआरसी दिनेश यादव के निरीक्षण दल ने शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भानगढ़ और शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यासय क्रं (२) में नकल प्रकरण बना। वहीं केंद्राध्यक्ष एके जैन ने बरारू में नकल का प्रकरण दर्ज किया। गढ़ाकोटा में भी केंद्र अध्यक्ष नकल करते हुए छात्र को पकड़ा दलपतपुर केंद्र पर विद्यार्थी सामूहिक नकल करते नहीं पाए गए, इसलिए केस दर्ज नहीं किया जा रहा है। मंगलवार को जिन केंद्रों पर नकल के प्रकरण दर्ज हुए उनके पर्यवेक्षकों को नोटिस मिलेंगे। संतोष शर्मा, डीईओ

कड़ी सुरक्षा में अंदर पहुंची गाइड
भानगढ़ स्कूल में बनाए गए केन्द्र पर एक रेगुलर विद्यार्थी को टेबल के नीचे गाइड के पन्ने के साथ पकड़ा गया। टीम में बीईओ दिनेश यादव, बलवंत खटीक शामिल थे। यहां गाइड के पेज कैसे अंदर पहुंचे, इसका जवाब पर्यवेक्षक नहीं दे पाए। जिसके बाद पर्यवेक्षक केपी वड़ागिया को नोटिस जारी किया गया। वहीं दूसरा नकलची शासकीय स्कूल क्रमांक-२ में पकड़ा गया, जिसमें प्राइवेट छात्र जेब में नकल रखे हुए था और पेपर के नीचे पर्चा छिपाकर प्रश्न—पत्र हल कर रहा था। यहां टीम में राजेन्द्र गोस्वामी, एके पटैरिया, एसपी तिवारी, प्रीतम राय, एसएस शुक्ला आदि शामिल थे। यहां पर्यवेक्षक एनएस गौर को नोटिस जारी हुआ है।

इन पेपर में प्रकरण
कक्षा 12वीं
हिन्दी ०1
अंग्रेजी ०1
अर्थशास्त्र ०2
कक्षा 1०वीं
सामाजिक ०4

 

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned