scriptसरकारी जमीन पर खड़ी हो गई बिल्डिंग, अतिक्रमण चिन्हित कर रहे अमले को नजर नहीं आया कब्जा | House occupied by government land | Patrika News
सागर

सरकारी जमीन पर खड़ी हो गई बिल्डिंग, अतिक्रमण चिन्हित कर रहे अमले को नजर नहीं आया कब्जा

मकरोनिया के विद्यापुरम के पास सरकारी जमीन पर चल रहा निर्माण, बीते दो माह में ही हुआ है कब्जा का निर्माण कार्य, इसी दौरान क्षेत्र में शासकीय भूमि पर अतिक्रमण चिन्हित करने में जुटा था राजस्व विभाग का अमला
 

सागरFeb 25, 2020 / 09:06 pm

मदन गोपाल तिवारी

सरकारी जमीन पर खड़ी हो गई बिल्डिंग, अतिक्रमण चिन्हित कर रहे अमले को नजर नहीं आया कब्जा

सरकारी जमीन पर खड़ी हो गई बिल्डिंग, अतिक्रमण चिन्हित कर रहे अमले को नजर नहीं आया कब्जा

सागर. उपनगर मकरोनिया में सक्रिय भू-माफिया टोली निजी से लेकर सरकारी जमीनों को खुर्द-बुर्द करने में जुटी हुई है। इनकी हिम्मत एेसी कि जिस समय शहर-उपनगर सहित पूरे प्रदेश में माफिया विरोधी कार्रवाई का दौर चल रहा था उसी समय इन्होंने खाली पड़ी सरकारी जमीन पर कब्जा कर मकान बनाना शुरू कर दिया। इस टोली ने उपनगर के विद्यापुरम स्थित शासकीय छात्रावास के करीब सरकारी जमीन पर कब्जा कर भवन निर्माण भी कर लिया है। करीब पांच हजार वर्गफीट जमीन पर कब्जा किया गया है, इसमें से तीन हजार वर्ग फीट पर 10-12 फीट ऊंची दीवारें भी खड़ी हो गई हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सरकारी जमीन पर कब्जा कर निर्माण करने वाले क्षेत्र में सरकारी भू-माफिया हैं, जो इसके पहले कई निजी जमीनों पर भी रसूख के चलते कब्जा कर हड़प चुके हैं।

राजस्व व नपा के अमले को नजर नहीं आया कब्जा
कलेक्टर के निर्देश के बाद मकरोनिया क्षेत्र में बीते दो माह से अवैध कब्जों की खोजबीन का काम चल रहा था। इसमें राजस्व विभाग के साथ नगर पालिका का अमला भी सरकारी जमीनों, नालों पर हुए अतिक्रमण को चिन्हित कर रहा था। हैरानी की बात यह है कि सरकारी जमीन पर चल रहे इस अवैध निर्माण न तो राजस्व के अधिकारी-कर्मचारियों को नजर आया और न ही नपा के जिम्मेदारों को।

बीते दो माह में ही हुआ निर्माण
छात्रावास के समीप जमीन का एक बड़ा हिस्सा खाली पड़ा है। इसमें पीछे की तरफ बने पटवारी भवन से सटकर यह अवैध निर्माण किया गया है। आसपास के लोगों की सूचना के बाद पत्रिका टीम ने जब जमीन के संबंध में जानकारी निकाली तो पता चला कि यह जमीन राजस्व विभाग के अधीन है। इस जमीन पर कब्जा करने के लिए तो चार से पांच माह से प्रयास किए जा रहे थे, लेकिन बीते दो माह कब्जा करने के बाद निर्माण भी कर दिया गया है।

नोटिस जारी कर दिए हैं
जिस जमीन पर कब्जा कर निर्माण किया जा रहा है वह सरकारी है। तहसील कोर्ट में यह प्रकरण दर्ज कर कब्जा करने वालों को नोटिस भी जारी कर दिए गए हैं। जल्द ही आगामी कार्रवाई की जाएगी।
सोनम पांडे, नायब तहसीलदार, सागर

Home / Sagar / सरकारी जमीन पर खड़ी हो गई बिल्डिंग, अतिक्रमण चिन्हित कर रहे अमले को नजर नहीं आया कब्जा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो