scriptनशेड़ी वाहन चालकों पर कसा शिकंजा | How to crack on drunken drivers | Patrika News

नशेड़ी वाहन चालकों पर कसा शिकंजा

locationसागरPublished: Aug 02, 2018 11:00:26 am

Submitted by:

sunil lakhera

ड्राइविंग करते मिले आधे लोगों को नहीं ट्रैफिक के नियमों की जानकारी

How to crack on drunken drivers

How to crack on drunken drivers

सागर. जिले में एक पखवाड़े से जारी अभियान के तहत नियमों की अनदेखी और नशे की हालत में ड्राइविंग करते मिले 529 लोगों के लाइसेंस तीन से छह माह की अवधि के लिए निलंबित किए गए हैं, जबकि इससे दोगुने प्रकरण कार्रवाई के लिए न्यायालय भेजे गए हैं।
ट्रैफिक और परिवहन विभाग की संयुक्त जांच के दौरान नियम का उल्लंघन करते मिलने वाले अधिकांश ड्राइवर सड़क पर वाहन चलाने के नियम और सावधानियों की भी जानकारी नहीं है।
हेलमेट से अब भी है परहेज
वाहन चैकिंग के दौरान लगातार पंद्रह दिनों से जुर्माने की कार्रवाई जारी है लेकिन बाइक सवारों को अब भी हेलमेट लगाने से परहेज है। अब तक पुलिस हेलमेट के बिना बाइक चलाते पकड़े जाने वाले बाइक सवारों से करीब दो लाख रुपए का जुर्माना वसूल चुकी है। चौक-चौराहे पर जांच में पकड़े जाते ही वाहन चालक पुलिस के सामने गिड़गिड़ाना और सिफारिश लगाने में जुट जाते हैं, लेकिन इससे बचने हेलमेट लगाना पसंद नहीं करते।
आरटीओ प्रदीप कुमार शर्मा के अनुसार मुख्यालय के निर्देश पर पुलिस-आरटीओ का संयुक्त वाहन चैकिंग अभियान जारी है। हर दिन चैकिंग में तरह-तरह से वाहन चालक नियमों की अनदेखी करते मिल रहे हैं। इनमें से नशे में ड्राइविंग, मोबाइल पर बात करने व लापरवाही बरतने पर एक हजार प्रतिवेदनों पर 529 लाइसेंस निलंबित किए गए हैं। लाइसेंस तीन से छह माह की अवधि के लिए निलंबित किए गए हैं इस बीच यदि वाहन चालक लगातार नियम की अनदेखी करते मिलता है तो लाइसेंस स्थाई रूप से रद्द किया जा सकता है।
निलंबन से बचाने बाइक सवार छिपा रहे लाइसेंस
ट्रैफिक डीएसपी संजय खरे ने बताया अभियान के दौरान सख्ती के साथ जांच की जा रही है। लगातार लाइसेंस निलंबित किए जाने से अब वाहन चालक खासकर बाइक सवार युवक पकड़े जाने पर लाइसेंस को बचाने के लिए जानकारी छिपा जाते हैं। एेसी स्थिति में वे कोर्ट में चालान पर जुर्माना चुकाकर निलंबन की कार्रवाई से बच निकलते हैं।
एक माह और बढ़ाई अभियान की अवधि
३१ जुलाई को समापन होना था लेकिन मंगलवार शाम को गृह एवं परिवहन मुख्यालय ने फिर अवधि बढ़ा दी है। अब यह अभियान ३० अगस्त तक चलाया जाएगा। अब तक जिलेभर में १२ सौ से ज्यादा वाहनों पर जुर्माने किया गया है, जिनमें से 529 के लाइसेंस निलंबन के अलावा अन्य 700 पर स्पॉट फाइन व चालान की कार्रवाई की गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो